आंगनवाड़ी भर्तीकुपोषणपुष्टाहारभ्रष्टाचार

आंगनवाड़ी वर्करो को दिया जा रहा योग का प्रशिक्षण, कासगंज में फिर शुरू हुई भर्ती

आंगनवाड़ी न्यूज़

सी डी पी ओ को नोटिस जारी

लखनऊ जिला पोषण समिति की बैठक बुधवार को कलेक्ट्रेट के डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम सभागार में मुख्य विकास अधिकारी अश्वनी कुमार की अध्यक्षता में हुई जिला पोषण समिति की बैठक में सीडीओ ने बाल विकास परियोजना अधिकारी के कार्य पर नाराजगी जताई।उन्होंने सीडीपीओ को कार्य के प्रतिलापरवाही और उसकी गुणवत्ता ठीक न होने पर नोटिस दे कर जवाब तलब किया है। सीडीओ ने कहा कि हमारा उद्देश्य जन आंदोलन और जनभागीदारी से कुपोषण को मिटाना है। समाज के हर तबके के लोगों, जनप्रतिनिधियों, स्वयंसेवी संस्थाओं, अधिकारियों और कर्मचारियों की भागीदारी को शत- प्रतिशत सुनिश्चित करते हुए ही समाज में व्याप्त कुपोषण को दूर किया जा सकता है।

सीतापुर के डी पी ओ ने लिया दाल का नमूना

सीतापुर के कुतुबनगर में बुधवार को बाल विकास परियोजन के जिला कार्यक्रम अधिकारी राजकपूर विकास खंड पर बाल विकास परियोजना के गोदामों में लगा माह मई तथा जून के पोषाहार में दाल का नमूना लिया। स्वयं सहायता समूह तथा बाल विकास परियोजना के पोषाहार उठान के विवाद की जांच के लिये विकास खंड पहुंचे जिला कार्यक्रम अधिकारी ने खराब हो रही दाल का नमूना लिया। इस अवसर पर उन्होंने बाल विकास परियोजना की प्रभारी ऊषा देवी, सुपरवाइजर गया कुमारी, दीपा श्रीवास्तव से पूछताछ की। इसके बाद एडीओ आईएसबी रमेश कुमार, ब्लॉक मिशन मानीटर शशिबाला व मुकेश कुमार से बीते माह का पोषाहार न वितरण किये जाने की जानकारी की।बता देकि स्वयं सहायता समूह की महिलाओं ने ब्लॉक का घेराव कर पोषाहार उठान मनमाने तरीके से करने के साथ किराया न मिलने सहित मानदेय की मांग का प्रार्थना पत्र विकास ख़ड अधिकारी को सौंपा था।

इसे भी पढ़ेदाल और तेल के नाम पर आंगनवाड़ी वर्करो से अवैध वसूली

दाल की ख़राब गुणवत्ता की शिकायत पर जिला अधिकारी ने मारा छापा

बहराइच के जिलाधिकारी डॉ. दिनेश चन्द्र गुरुवार को खाद्य सुरक्षा अधिकारियों संग बच्चों व धात्री महिलाओं को वितरण के लिए आपूर्ति की गई दाल की गुणवत्ता खराब होने की शिकायत पर खुद निरीक्षण को पहुंच गए। इस दौरान जांच में दाल की गुणवत्ता ठीक मिली। जिला अधिकारी ने बताया कि दाल के सिर्फ कुछ पैकेट ही खराब निकले छापेमारी की कार्यवाही के दौरान दाल की गुणवत्ता ठीक पाई गई। हालांकि ढुलाई के दौरान प्लास्टिक के बैग्स में पैक दाल के कुछ पैकेट जरूर खराब हुए थे।अब डीएम ने महसी सीडीपीओ के विरुद्ध कार्रवाई के निर्देश दिए हैं। तहसील महसी की बाल विकास परियोजना अधिकारी सीमा ईज़राइल के माध्यम से यह शिकायत की गई थी कि ड्राई राशन वितरण के लिए मिलने वाली दाल की गुणवत्ता खराब है। जिलाधिकारी की ओर से तत्काल अधिकारियों की टीम के साथ महसी स्थित बाल विकास परियोजना अधिकारी कार्यालय पर पहुंचकर छापेमारी की गई।

ये भी देखे … माह सितंबर पोषण अभियान पर विशेष वीडियो

जिले में हुआ आंगनवाडी का योग प्रशिक्षण

अम्बेडकरनगर में राष्ट्रीय पोषण माह के तहत गुरुवार को भीटी ब्लाक मुख्यालय के ड्वाकरा हाल में योग प्रशिक्षण का आयोजन हुआ। बाल विकास परियोजना अधिकारी बलराम सिंह की अगुवाई में आयुष विभाग के योग प्रशिक्षक डा. ललित तिवारी ने आंगनबाड़ी कार्यत्रियों को योग के महत्व के बारे में विस्तार से बताया। योग प्रशिक्षक डॉ.ललित तिवारी ने आयुष के तहत आने वाली आयुर्वेद यूनानी योग सिद्ध एवं होम्योपैथी के महत्व को उपस्थित लोगों के समक्ष स्पष्ट किया। इसके पश्चात नीम, पीपल, तुलसी, गिलोय, चिरायता, आंवला के औषधीय गुणों की चर्चा करते हुए कहा कि यदि शरीर में कमजोरी है, आंखों के सामने चलने पर चक्कर आता है, हिमोग्लोबिन की मात्रा घट गई है तोएक सप्ताह में कम से कम दो बार सहजन की पत्ती का अर्क निकालकर पानी में उबालकर काली मिर्च, लहसुन डालकर सूप बनाकर पीने से शारीरिक कमजोरी समाप्त हो जाती है। गिलोय को राष्ट्रीय पौधा बताते हुए कहाकि यह तीव्र ज्वर को भी समाप्त करता है। इसी तरीके से जुखाम बुखार नजला टाइफाइड से बचाव के लिए चिरायता की पांच पत्ती के साथ पांच पत्ती तुलसी मिलाकर खाने से इन बीमारियों से मुक्ति मिलती है। इसी तरीके से आंवला के औषधीय गुणों के बारे में बताते हुए कहा जितना ताकत एक गिलास दूध, दो पके आम और पांच छुहारा खाने से होती है इतनी ताकत एक आंवले में सीजन में इसको खाने से होती है। इसी तरीके से अमरूद को पाचन तंत्र को सही करने वाला और जामुन को शुगर में रामबाण औषधि बताया गया है।

कासगंज में निकली ऑनलाइन आंगनवाड़ी भर्ती आवेदन करने की पूरी जानकारी के लिए देखे

आवेदन शुरू होने की तिथि09/09/2021
आवेदन की अंतिम तिथि30/09/2021
आवेदन करने के लिएक्लिक करे

जिले में अलग अलग क्षेत्र वार पदों की स्थिति

Aanganwadi Uttarpradesh

आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश एक गैर सरकारी न्यूज वेबसाइट हैं जिसका मुख्य उद्देश्य केंद्र सरकार द्वारा संचालित बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग के अंतर्गत कार्यरत कर्मचारियों की गतिविधियों ,सेवाओ एवं निदेशालय द्वारा जारी आदेश की सूचना प्रदान करना है यह एक गैर सरकारी वेबसाइट है और आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश द्वारा डाली गई सूचना एवं न्यूज़ विभाग द्वारा जारी किए गए आदेशों पर निर्भर होती है वेबसाइट पर डाली गई सूचना के लिए कई लोगो द्वारा गठित टीम कार्य करती है

Related Articles

error: Content is protected !!