आंगनवाड़ी न्यूज़ई कवच एपकन्नोजसिद्धार्थनगर

आशा वर्करों का कार्य करेंगी आंगनवाडी , हडताल के चलते दिए गये निर्देश

आंगनवाडी न्यूज़

सिद्धार्थनगर  जनपद मे स्वास्थ्य विभाग द्वारा फर्जी रिपोर्टिंग रोकने, कुपोषण और टीकाकरण की सच्चाई को समझने के लिए ई-कवच एप लांच किया है। इस एप मे आशा, आंगनबाड़ी वर्कर , एएनएम अपने कार्य क्षेत्र मे भ्रमण कार्यक्रम से लेकर बच्चों और महिलाओं के कुपोषण, टीकाकरण की सारी सूचनाएं फीड करेंगी ।

अवगत हो कि गर्भवती महिलाओं और नवजात शिशुओं को सेहतमंद रखने के लिए आशा व आंगनबाड़ी घर-घर जाकर कुपोषित मिलने वाले बच्चे, महिलाओं को चिह्नित कर उसकी रिपोर्ट सीएचसी, पीएचसी के माध्यम से मुख्य चिकित्सा अधिकारी को रिपोर्ट देती हैं। ये रिपोर्ट मेनुअल होती है जो एक फॉर्म पर भरकर दी जाती है इन सूचनाओं के आधार पर और हकीकत मे बहुत ज्यादा अंतर सामने आ रहा है। इन फॉर्म द्वारा दी गयी सूचनाओ की क्रास चेकिग में फर्जी रिपोर्टिंग देखी गयी है। इसीलिए अब इस ई-कवच एप पर सभी बिंदु पर सूचनाएं फीड करनी होंगी एप की सूचनाओ के आधार पर हर व्यक्ति की स्थिति का सच पता लग जायेगा।

कुपोषित बच्चों की पहचान के लिए शासन द्वारा यह एप कोरोना से पहले तैयार किया गया था लेकिन लांच नही किया जा सका लेकिन अब इस ई-कवच एप को लांच किया जा रहा है।

एएनएम का कार्य

इस एप से एएनएम कुपोषित बच्चों की स्क्रीनिग करेगी

एएनएम द्वारा कुपोषित बच्चो का वजन, लंबाई लिया जायेगा

आशा, आगंनबाड़ी कार्यकत्री का कार्य

जिन बच्चे में कुपोषण के लक्षण हैं, उनको चिन्हित करते हुए एएनएम सेंटर लेकर जाएँगी।

ई-कवच एप पर बच्चे की पूरी डिटेल अपलोड करेंगी।

डिटेल भरने के बाद एप से बच्चे में कुपोषण या अतिकुपोषण के बारे में जानकारी मिलेगी। उसके बाद यह डाटा पोर्टल पर अपलोड होगा।

आशा वर्करों की हड़ताल का खामियाजा भुगतेंगी आंगनवाडी

कन्नौज जनपद के गुरसहायगंज क्षेत्र मे पुरे प्रदेश मे चल रही आशा वर्करों के हड़ताल पर होने के कारण अब टीकाकरण की जिम्मेदारी स्थानीय अधिकारियो ने आंगनवाड़ी वर्करों पर डाल दी है। जिले मे नौ जनवरी से शुरू होने वाले विशेष टीकाकरण अभियान में आंगनवाड़ी वर्करो को इसके लिए सक्रिय भूमिका निभाने के निर्देश दे दिए हैं।

प्रदेश मे चल रही आशा वर्करो की हडताल

स्थानीय क्षेत्र की सीडीपीओ पूजा सिंह का कहना है कि शासन के निर्देश पर जनवरी माह से विशेष टीकाकरण अभियान की शुरुवात हो रही है जिसमे नौ जनवरी से खसरे का विशेष टीकाकरण अभियान भी चलाया जाना है। इस विशेष टीकाकरण अभियान में जन्म से लेकर पांच वर्ष तक के बच्चे या जिनका टीकाकरण किसी कारण वश छूट गया हो इन सभी का टीकाकरण किया जाना है।

सीडीपीओ ने बताया कि जिले के सीएमओ द्वारा अवगत कराया गया है कि आशा वर्कर के हड़ताल पर होने के कारण इस बार विशेष टीकाकरण अभियान की जिम्मेदारी आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों द्वारा पूर्ण की जाएगी।

इस सम्बन्ध मे जिलाधिकारी द्वारा भी बाल विकास विभाग को निर्देशित किया गया है कि आंगनबाड़ी कार्यकत्री को विशेष टीकाकरण अभियान में स्वास्थ्य विभाग का सहयोग करेंगी। जिस क्षेत्र मे आशा वर्कर नहीं है या हड़ताल पर हैं वहां पर आंगनवाड़ी एएनएम के साथ मिल कर विशेष टीकाकरण अभियान को सफल बनाने में सहयोग करें।

Aanganwadi Uttarpradesh

आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश एक गैर सरकारी न्यूज वेबसाइट हैं जिसका मुख्य उद्देश्य केंद्र सरकार द्वारा संचालित बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग के अंतर्गत कार्यरत कर्मचारियों की गतिविधियों ,सेवाओ एवं निदेशालय द्वारा जारी आदेश की सूचना प्रदान करना है यह एक गैर सरकारी वेबसाइट है और आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश द्वारा डाली गई सूचना एवं न्यूज़ विभाग द्वारा जारी किए गए आदेशों पर निर्भर होती है वेबसाइट पर डाली गई सूचना के लिए कई लोगो द्वारा गठित टीम कार्य करती है

Related Articles

error: Content is protected !!