अम्बेडकर नगरआंगनवाडी केन्द्रों की गतिविधियाआंगनवाड़ी न्यूज़कुपोषणगाजीपुरफरुखाबादरामपुररायबरेलीसुल्तानपुर

कच्चे मकानों में रह रहे अतिकुपोषित परिवारों की सूची तैयार करेंगी आंगनवाडी,पोषण पखवाड़े में आंगनवाडी को रखने पड़ रहे दो दो फोन

आंगनवाडी न्यूज़

गाजीपुर जनपद के जिलाधिकारी ने जिला पोषण समिति की बैठक में स्वस्थ बालक-बालिका स्पर्धा के लिए विभागीय एप पोषण ट्रैकर पर लाभार्थियों की शत-प्रतिशत फीडिंग कराने के लिए निर्देश दिए वितरण के लिए गठित निगरानी समितियों को सक्रिय करते हुए जिस माह का ड्राई राशन आंगनबाड़ी कार्यकत्री को प्राप्त कराया गया है, या फिर उसका वितरण लाभार्थियों को शत-प्रतिशत कर दिया गया है उनसे इस आशय का प्रमाण-पत्र लिये जाने को कहा ड्राई राशन के वितरण के लिए ग्राम प्रधान व स्वयं सहायता समूह से नियमानुसार सहयोग लिया जाय।

डी एम ने डी पी ओ और सभी बाल विकास परियोजना अधिकारी, प्रभारी को निर्देशित किया कि समस्त आंगनबाडी केन्द्रों पर आंगनबाडी केन्द्र के नाम का बोर्ड लगवाया जाय। जिससे जनता को प्रदर्शित हो कि इस स्थान पर आंगनबाडी केन्द्र संचालित हो रहा है। समस्त आंगनबाड़ी केन्द्रों का फोटोग्राफ व समस्त आंगनबाड़ी केन्द्रों पर पंजीकृत श्रेणीवार लाभार्थियों की सूची साफ्ट व हार्ड कापी में उपलब्ध कराया जाय। इससे एनआईसी के माध्यम से लाभार्थियों की सूची प्रदर्शित कराया जा सके। स्मार्टफोन वितरण की समीक्षा में जिलाधिकारी की ओर से बाल विकास परियेाजना अधिकारी, प्रभारी को निर्देशित किया गया कि जिस रिक्त केन्द्र का संचालन करने वाली सहायिका, जो हाई स्कूल उत्तीर्ण या उससे उच्च शैक्षिक योग्यता रखती है, उन्हे स्मार्टफोन का वितरण कर दिया जाय।

कुपोषण को दूर करना ही आंगनवाडी का लक्ष्य

फर्रुखाबाद जनपद में पोषण पखवाड़े के अंतर्गत कुपोषण से जंग जीतने की कवायद के लिए सीडीओ एम अरुन्मोली ने आफीसर्स क्लब फतेहगढ़ में पोषण पखारे का शुभारंभ करते हुए कहा कि आंगनबाड़ी का लक्ष्य छह वर्ष तक के बच्चों को कुपोषण से सुपोषण में लाना होना चाहिए।

जिला कार्यक्रम अधिकारी भारत प्रसाद ने बताया कि इस माह से शुरू हुए पोषण पखवारा को 4 अप्रैल तक मनाया जाएगा और पोषण पखवारे के पहले सप्ताह में स्वस्थ बालक, बालिका स्पर्धा आयोजित करते हुए इसमें छह वर्ष तक के बच्चों का वजन और लंबाई की माप कर पोषण ट्रेकिंग एप पर अपलोड किया जाएगा। फीडिंग का यह काम आंगनबाड़ी वर्करो को करना है। 28 से 4 अप्रैल के मध्य दूसरे सप्ताह में लैंगिंग संवेदनशीलता, जल प्रबंधन, एनीमिया प्रबंधन की दिशा में महिलाओं और बच्चों को पारंपरिक भोजन को बढ़ावा देने पर विशेष ध्यान दिया जाएगा। आंगनवाडी का इन मुख्य कार्य सैम-मैम बच्चों की पहचान सही ढंग से करने का ही है

पोषण पखवाड़े में आंगनवाडी को रखने पड़ रहे दो दो फोन

सुल्तानपुर उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा दिए गये आंगनबाडी कार्यकर्ताओं को स्मार्ट फोन की पोल खुलने लगी है पोषण पखवाड़े के दौरान स्मार्ट फोन चालू करने को उसमें सिम डाला गया तो कोई भी ऐप चालू नहीं हुआ। विभागीय मोबाइल फोन में प्ले स्टोर द्वारा कोई भी एप लोड नहीं हो पा रहा है। स्मार्ट फोन में मुख्य रूप से इन व्हाट्सएप, यूट्यूब, गूगल, जी मेल जेसी कई ऐप न होने से इस मोबाइल का उपयोग नहीं हो पा रहा है। विभाग द्वारा आंगनवाडी वर्करो को दिए गये स्मार्ट फोन में सभी एप लॉक है

उत्तरप्रदेश शासन द्वारा स्मार्ट फोन में सिर्फ पोषण ट्रैक का ऐप चालू किया गया है। अन्य ऐप के न चलने से आंगनवाडी कार्यकत्रियो को दो दो मोबाइल रखने पड़ रहे है।

ये भी पढ़े ….. स्मार्ट फोन के नाम पर आंगनवाडी वर्करो के साथ धोखा

आंगनवाडी वर्करो को मिलने वाले स्मार्ट फोन में क्या क्या फीचर है

बच्चे की ग्रोथ के लिए किया जा रहा वजन

अम्बेडकरनगर जनपद में बाल विकास विभाग की तरफ से चलाये जा रहे पोषण माह पखवारा के अंतर्गत जिला कार्यक्रम अधिकारी दिनेश कुमार मिश्र की निगरानी में सीडीपीओ द्वारा आंगनबाड़ी केन्द्रों का निरीक्षण करते हुए चार दर्जन से अधिक बच्चों का वजन कराया।

प्राथमिक विद्यालय कटेहरी परिसर में संचालित आंगनबाड़ी केन्द्रों पर अधिकारियों नेे पोषण पखवाड़े बच्चों का वजन कराते समय छह अल्प वजन यानि उन्हें पीली श्रेणी एवं दो बच्चों कुपोषित पाए जाने पर उन्हें लाल श्रेणी में रखा गया।

गौरा कमालपुर प्राथमिक विद्यालय में संचालित शरावती एवं उमा के आंगनबाड़ी केन्द्र पर जिला कार्यक्रम अधिकारी दिनेश कुमार मिश्र ने कहा कि नौ अप्रैल तक चलने वाले पोषण पखवाड़े में बच्चों के वजन एवं लम्बाई की जांच किया जाना अति आवश्यक है जिससे पता चल सके कि बच्चों का ग्रोथ किस तरह हो रहा है। उन्होंने अति कुपोषित बच्चों का स्वाथ्य परीक्षण सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में कराने का निर्देश देते हुए कहा कि यदि आवश्यकता पड़ती है तो सम्बन्धित को जिला चिकित्सालय स्थित एनआरसी में भर्ती कराया जाए।

कुपोषण से दूर करने के लिए जागरूक करेगा पोषण पखवारा रथ

रायबरेली जनपद में मुख्य विकास अधिकारी प्रभास कुमार ने पोषण पखवारे का शुभारंभ किया। इस मौके पर गर्भवती महिलाओ, किशोरियों और बच्चों मे कुपोषण व एनीमिया की दर में कमी लाने व इनके स्वास्थ्य एवं पोषण के प्रति जागरूक करने के लिए वर्ल्ड विजन संस्था द्वारा दो पोषण पखवारा रथ की व्यवस्था की गई है। इन रथों को मुख्य विकास अधिकारी द्वारा हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया।

यह पोषण रथ शहरी क्षेत्र के डिग्री कॉलेज चौराहा, सुपर मार्केट, तेलिया कोट, कहारों का अड्डा, खाली सहट तथा ग्रामीण क्षत्रों में छतोह, सलोन व डीह ब्लॉक के विभिन्न ग्राम पंचायतों में जाकर गर्भवती, धात्री तथा पांच साल तक के बच्चों के स्वास्थ्य एवं पोषण के संबंध में लोगों को जागरूक करेगा।

क्लिक् करे .. बच्चो की लम्बाई व् वजन लेने के लिए आंगनवाडी वर्करो द्वारा प्रयोग किये जाने वाला चार्ट

प्रभारी जिला कार्यक्रम अधिकारी सुरेन्द्र यादव ने कहा कि पोषण अभियान के तहत पहले सप्ताह यानि 21 – 27 मार्च के मध्य आंगनबाड़ी कार्यकर्ता द्वारा छह वर्ष के बच्चों का वजन और लंबाई की नाप लेते हुए स्वस्थ बच्चों की पहचान कर उत्सव के आयोजन के साथ-साथ कुपोषित बच्चों की भी पहचान की जाएगी।

दुसरे सप्ताह में28 मार्च- से चार अप्रैल के मध्य लैंगिक समानता, जल प्रबंधन, एनीमिया की रोकथाम तथा लोगों में विशेषकर जनजातीय क्षेत्रों में महिलाओं व बच्चों में पारंपरिक भोजन को बढ़ावा देने हेतु स्वस्थ भारत के आधुनिक एवं पारंपरिक प्रथाओं के एकीकरण पर केंद्रित गतिविधियों का आयोजन किया जाएगा। अभियान के दौरान आयोजित किए जाने वाली गतिविधियों की ऑनलाइन फीडिंग भी सभी सहयोगी विभागों द्वारा पोषण अभियान पोर्टल पर भी की जानी है।

कच्चे मकानों में रह रहे अतिकुपोषित परिवारों की सूची तैयार करेंगी आंगनवाडी

रामपुर में आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों को कच्चे मकानों में रह रहे अतिकुपोषित बच्चों के परिवार वालो की सूची तैयार की जिम्मेदारी सौंपी गई है। आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों को निर्देश दिए कि जिन अतिकुपोषित/ कुपोषित बच्चों के परिवार वालों के पास पक्का मकान नहीं है तो ऐसे परिवारों की सूची तैयार करें। डीपीओ ने बताया कि पात्रता की श्रेणी में आनेकुपोषित बच्चो के परिवार वालो को प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आवास बनवाए जाएंगे।

अधिक जानकारी के लिए प्ले स्टोर से आंगनवाडी एप डाउनलोड करे या नीचे दिए गये लिंक पर क्लिक करे

आंगनवाडी एप डाउनलोड लिंक

पोषण पाखवाड़ा के अंतर्गत जिले में दो हजार से ज्यादा अतिकुपोषित बच्चो को सुपोषित की श्रेणी में लाने पर जोर दिया जा रहा है जिसके लिए तहत बच्चों का वजन और ऊंचाई मापी जा रही है। जिला कार्यक्रम अधिकारी राजेश कुमार ने स्वार की नगर पंचायत नरपतनगर आंगनबाड़ी केंद्र का निरीक्षण करते हुए बजन और लंबाई मापने और फीडिंग में लापरवाही बरतने वाली कार्यकत्रियों के खिलाफ कार्रवाई की चेतावनी दी है ।

Aanganwadi Uttarpradesh

आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश एक गैर सरकारी न्यूज वेबसाइट हैं जिसका मुख्य उद्देश्य केंद्र सरकार द्वारा संचालित बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग के अंतर्गत कार्यरत कर्मचारियों की गतिविधियों ,सेवाओ एवं निदेशालय द्वारा जारी आदेश की सूचना प्रदान करना है यह एक गैर सरकारी वेबसाइट है और आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश द्वारा डाली गई सूचना एवं न्यूज़ विभाग द्वारा जारी किए गए आदेशों पर निर्भर होती है वेबसाइट पर डाली गई सूचना के लिए कई लोगो द्वारा गठित टीम कार्य करती है

Related Articles

error: Content is protected !!