आंगनवाड़ी न्यूज़आंगनवाडी प्री प्राईमरी न्यूज़महाराजगंज

क्षमता परिवर्धन परीक्षा में 20 आंगनवाडी अनुपस्थित,फेल का होगा दुबारा प्रशिक्षण

आंगनवाडी न्यूज़

महराजगंज जिले में आंगनबाड़ी कार्यकर्त्रियों की क्षमता संवर्धन की परीक्षा शुक्रवार को सभी 12 परीक्षा केंद्रों पर संपन्न हुई । आंगनवाडी प्री प्राईमरी परीक्षा को लेकर बहुत सी आंगनवाडी कार्यकर्त्रियों के मन में डर बना हुआ था लेकिन परीक्षा के बाद सब समस्या दूर हो गयी ।

जिले में क्षमता परिवर्धन परीक्षा दोपहर एक बजे से दो बजे तक हुई। इसमें लिखित व बहुविकल्पिय प्रश्नों को मिलाकर कुल 30 प्रश्न दिए गए थे। इस लिखित परीक्षा में कुल 20 प्रश्न रहे। जिस पर दो-दो अंक निर्धारित है। बहुविकल्पिय प्रशनों की संख्या दस रही। प्रत्येक प्रश्न एक-एक अंक का था ।

जिला सदर की परीक्षा पंडित दीनदयाल इंटर कालेज में हुई। यहां 265 में से 261 आंगनवाडी कार्यकर्त्रियों ने परीक्षा दी। परीक्षा सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में संपन्न हुई। कुछ कार्यकर्त्रियों की तबीयत खराब होने के कारण वह परीक्षा में शामिल नहीं हो सकीं। उत्तर पुस्तिकाओं को मूल्यांकन नौ मई से शुरू हो जाएगा।

जिला कार्यक्रम अधिकारी दुर्गेश कुमार, सीडीपीओ विजय कुमार, मनोज, कानूनगो, तहसीलदार व एसडीएम की गाड़ियां लगातार परीक्षा केंद्रों पर दौड़ती रहीं। यहां सीडीपीओ विजय प्रकाश चौधरी, राजस्व निरीक्षक, एआरपी की मौजूदगी में परीक्षा संपन्न कराई गई।

क्षमता परिवर्धन परीक्षा में 20 आंगनवाडी अनुपस्थित

जिला कार्यक्रम अधिकारी दुर्गेश कुमार ने बताया कि आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं की क्षमता संवर्धन परीक्षा शुक्रवार को जिले में 12 केंद्रों पर हुई। दोपहर एक बजे से दो बजे के बीच में होने वाली इस परीक्षा के लिए जिले भर में पंजीकृत 2,533 आंगनवाडी कार्यकत्रियो में से 20 ने परीक्षा छोड़ दी। डीपीओ ने बताया कि परीक्षा में जो कमजोर होंगी या फेल हो जाएंगी उनका फिर से क्षमता संवर्धन किया जाएगा। जिससे वह बच्चों को पढ़ाने के साथ उनका सर्वांगिण विकास कर सकें

पनियरा ब्लाक की 213 आंगनबाड़ी कार्यकर्त्रियों की क्षमता संवर्धन परीक्षा पनियरा इंटर कालेज में सीडीपीओ विजय प्रकाश चौधरी की निगरानी में हुई। यहां 213 परीक्षार्थियों में से तीन आंगनवाडी अनुपस्थित रहीं। परीक्षा केंद्र पर राजस्व निरीक्षक रामवचन प्रसाद, खंड शिक्षा अधिकारी गरिमा यादव, एआरपी संजय कुमार यादव, मुख्य सेविका विद्यावती देवी, कमलावती दूबे, बिन्द्रावती देवी, चन्द्राकांति परीक्षा केन्द्रों पर मौजूद रहीं।

लक्ष्मीपुर बाल विकास परियोजना के तहत आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों की क्षमता संवर्धन की परीक्षा मुंशीलाल इंटर कालेज पैसिया ललाइन में हुईं। यहां 230 आंगनवाडी कार्यकर्त्रियों ने परीक्षा दी। एक कार्यकर्त्री की तबीयत खराब होने से वह परीक्षा देने नहीं पहुंच पाई। सीडीपीओ अनुराग त्रिपाठी ने बताया यहां 8 कमरों में परीक्षा हुई। इन परीक्षा केन्द्रों पर एसडीएम नौतनवां रामसजीवन मौर्य, खंड शिक्षा अधिकारी हेमन्त कुमार मिश्र ने निरीक्षण किया।

परीक्षा देने के बाद आंगनवाडी ने रखे विचार

खुटहां की आंगनवाडी पुष्पा ने बताया कि जब से पता चला कि कार्यकर्त्रियों की परीक्षा होने वाली है तब से तैयारी कर रही थी। अपने दायित्वों के निर्वहन की वजह से परीक्षा देने में कोई कठिनाई नहीं हुई।

जिला सदर की आंगनवाडी ज्योति रानी ने बताया कि आंगनबाड़ी कार्यकर्त्रियों की यह परीक्षा वास्तव में अपने आप में अनूठी रही। सभी प्रश्नों का जवाब सही सही दी हूं। इससे कार्यकर्त्रियों में सुधार होगा।

बभनौली की आंगनवाडी आशा देवी ने कहा कि वास्तव में इस तरह की परीक्षा से अपनी क्षमता आंकने का अवसर मिलता है। जहां जिसमें जो कमी नजर आएगी उसे दूर कर सकेंगी। परीक्षा बहुत अच्छी हुई। अब परिणाम देखना है।

खुटहां की आंगनवाडी कमलावती ने बताया कि परीक्षा को लेकर बड़ा असमंजस था। लेकिन इसको लेकर खूब तैयारी की थी। परीक्षा बहुत अच्छी हुई है। ऐसी परीक्षा हमेशा होनी चाहिए। ताकि क्षमता का पता चल सके।

Aanganwadi Uttarpradesh

आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश एक गैर सरकारी न्यूज वेबसाइट हैं जिसका मुख्य उद्देश्य केंद्र सरकार द्वारा संचालित बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग के अंतर्गत कार्यरत कर्मचारियों की गतिविधियों ,सेवाओ एवं निदेशालय द्वारा जारी आदेश की सूचना प्रदान करना है यह एक गैर सरकारी वेबसाइट है और आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश द्वारा डाली गई सूचना एवं न्यूज़ विभाग द्वारा जारी किए गए आदेशों पर निर्भर होती है वेबसाइट पर डाली गई सूचना के लिए कई लोगो द्वारा गठित टीम कार्य करती है

Related Articles

error: Content is protected !!