आंगनवाडी प्री प्राईमरी न्यूज़

जनपदों में आंगनवाडी केन्द्रों की कायापलट शुरू ,प्री प्राईमरी के लिए हो रहे तैयार

आंगनवाड़ी न्यूज़

जिले के आंगनवाडी केंद्र बनाये जा रहे प्री प्राईमरी स्कूल

गाजीपुर के जिला कार्यक्रम अधिकारी दिलीप कुमार पांडेय ने कहा है कि आंगनबाड़ी केंद्रों में प्ले ग्रुप चलाने को लेकर शासन की तैयारी है। तीन से पांच वर्ष तक के बच्चों को परिषदीय स्कूल से पहले आंगनबाड़ी केंद्रों में संचालित प्ले ग्रुप में ही भेजा जाएगा। आंगनबाड़ी केंद्रों में अब नौनिहालों को पोषण के लिए आहार तो दिया ही जाएगा साथ ही । जिले के आंगनबाड़ी केंद्र अब प्ले ग्रुप स्कूल की तर्ज पर संचालित होंगे। बच्चे ने कौन-कौन सी गतिविधियां सीखी और उसका कितना विकास हुआ इसका रिकार्ड भी केंद्रों पर रखा जाएगा। जिले के सभी सोलह विकास खंडों में वर्तमान में 4127 आंगनबाड़ी केंद्र संचालित हैं। केंद्रों पर खेल और खुराक के जरिए बच्चों की ग्रोथ बढ़ाने का खास ख्याल रखा जाएगा। यही नहीं केंद्र पर साफ- सफाई, पेयजल की समुचित व्यवस्था होगी। बच्चों की गतिविधियों की मासिक समीक्षा भी की जाएगी। इस समीक्षा में तीन से पांच वर्ष तक के बच्चों को शामिल किया जाएगा। जो बच्चे पोषण आहार लेने के लिए आंगनबाड़ी केंद्र आते हैं उनका शारीरिक के साथ ही साथ मानसिक एवं सर्वांगीण विकास भी हो सके।

कानपूर देहात के आंगनवाडी केंद्र की दीवारे भी करेंगी शिक्षण कार्य

कानपुर देहात के जिला कार्यक्रम अधिकारी कार्यालय की ओर से जर्जर और बदहाल सभी 10 ब्लाक के आधा सैकड़ा आंगनबाड़ी केंद्र के कायाकल्प के लिए चिह्नित किया गया है।आंगनबाड़ी केंद्र जल्द नए स्वरूप में नजर आएंगे। यहां टॉइल्स लगाने के अलावा अन्य सुविधाएं बढ़ाने की कवायद चल रही है। साथ ही सफाई व्यवस्था का भी विशेष ध्यान दिया जा रहा है। सब कुछ ठीक रहा तो अगले माह से काम भी शुरू कर दिया जाएगा।

ये भी पढ़े ….. कानपूर देहात में बनेंगे 120 मोडल आंगनवाडी केंद्र

14वें वित्त आयोग की धनराशि से आंगनबाड़ी केंद्रों का कायाकल्प कराया जाएगा। मरम्मत के अलावा ढांचे की मरम्मत, रंगाई, पुताई कराई जाएगी। सफाई व्यवस्था का भी ख्याल रखा जाएगा। इसके लिए हैंडवाशिंग यूनिट समेत स्वच्छ पेयजल की समुचित व्यवस्था कराई जाएगी।फोममैट व सहायिकाओं के लिए फर्नीचर भी उपलब्ध कराया जाएगा। हालत सुधारने के बाद आंगनबाड़ी केंद्र पर आने वाले बच्चों,आंगनबाड़ी कार्यकत्री व सहायिकाओं को सुविधाए मिलेगी।
जिला कार्यक्रम अधिकारी राकेश यादव का कहना है कि आंगनबाड़ी केंद्रों का जो कायाकल्प होना है। इसमें बच्चों का विशेष ख्याल रखने पर जोर दिया गया है। केंद्रों में थ्री डी मॉडल पेंटिंग,वाल पेंटिंग और बेबी फ्रेंडली शौचालय बनाए जाएंगे ताकि बच्चों को अच्छी सुविधाए मिले। थ्री डी पेंटिंग के जरिए बच्चों को जीवंत बेहतरीन माहौल उपलब्ध कराने की कवायद की जाएगी। नई शिक्षा नीति को ध्यान में रखते हुए बच्चों को खेल आधारित गतिविधियों के जरिए अधिगम पर जोर देने के लिए इसके प्रयास किए जा रहे है।

आंगनवाडी केन्द्रों के प्री प्राईमरी शिक्षण कार्य को बेहतर बनाया जायेगा

प्री प्राइमरी कक्षाओं का संचालन कोरोना काल के कारण कब से शुरू होगा यह कहना अभी मुश्किल है। लेकिन फिरोजाबाद में बेसिक शिक्षा विभाग शासन के निर्देशों के तहत तैयारी को पूरा करने में जुटा है। जिला समन्वयक प्रशिक्षण गौरव कुमार का कहना है कि शासन के निर्देशों के अनुरूप स्कूल रेडिनस कार्यक्रम को बेहतर ढंग से संचालित कराया जाएगा। जनपद के आंगनवाडी केन्द्रों में प्री प्राइमरी स्कूल शिक्षण को स्कूल रीडीनेस कार्यक्रम बेहतर बनाने का काम करेगा। महानिदेशक स्कूल शिक्षा द्वारा इस संबंध में दिशा निर्देश जारी किए हैं। राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत भारत सरकार के महत्वाकांक्षी कार्यक्रम निपुण भारत मिशन के तहत स्कूल रीडीनेस कार्यक्रम संचालित करने के लिए जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान के माध्यमसे प्रत्येक संकुल के एक संकुल शिक्षक को ऑनलाइन प्रशिक्षण दिया है। प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले संकुल शिक्षक शासन से निर्देश मिलने के पश्चात संकुल स्तर पर उस क्षेत्र के परिषदीय शिक्षकों को प्रशिक्षण देंगे। स्कूल रीडीनेस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य प्री प्राइमरी के बच्चों के लिए बेहतर शिक्षण व्यवस्था विकसित करना है। जिसके तहत प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले शिक्षक प्राइमरी कक्षाओं का संचालन प्रारंभ होने के साथ शुरुआती दौर में खुद उन बच्चों को पढ़ा कर माहौल विकसित करेंगे।

इटावा में राज्यपाल की पहल पर महाविद्यालय लेंगे आंगनवाडी केन्द्रों को गोद


प्रदेश की राज्यपाल व विभिन्न विश्व विद्यालयों की कुलाधिपति आनंदीबेन पटेल के प्रस्तावित दौरे को लेकर उत्तर प्रदेश स्ववित्त पोषित महा विद्यालयों की एसोसिएशन सामाजिक सरोकार की नई पहल से जुड़ने जा रहा है। शनिवार को सरस्वती महाविद्यालय में हुई एसोसिएशन की बैठक में निर्णय लिया गया कि राज्यपाल की अपील पर निजी महाविद्यालय भी आंगनबाड़ी केंद्रों को गोद लेंगे साथ ही उनके प्रबंधन की जिम्मेदारी भी महाविद्यालय द्वारा उठाई जाएगी। इससे नई शिक्षा नीति से सामाजिक सरोकार को बढ़ावा दिया जाए।

Aanganwadi Uttarpradesh

आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश एक गैर सरकारी न्यूज वेबसाइट हैं जिसका मुख्य उद्देश्य केंद्र सरकार द्वारा संचालित बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग के अंतर्गत कार्यरत कर्मचारियों की गतिविधियों ,सेवाओ एवं निदेशालय द्वारा जारी आदेश की सूचना प्रदान करना है यह एक गैर सरकारी वेबसाइट है और आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश द्वारा डाली गई सूचना एवं न्यूज़ विभाग द्वारा जारी किए गए आदेशों पर निर्भर होती है वेबसाइट पर डाली गई सूचना के लिए कई लोगो द्वारा गठित टीम कार्य करती है

Related Articles

error: Content is protected !!