आंगनवाड़ी न्यूज़आदेश जिला PDFपोषण ट्रेकरबिजनोरमेरी कलम से

जिले मे सेक्टर स्तर पर पोषण सहायकों की नियुक्ति, कार्यकत्रियों को फीडिंग कराने मे करेंगे मदद

आंगनवाड़ी न्यूज

आंगनवाड़ी कार्यकत्रियों को पोषण ट्रेकर पर आ रही समस्याओं को लेकर पोषण सहायक नियुक्त किए गए है। अब ये सहायक कार्यकत्रियों को इस एप पर आने वाली समस्याओं को निबटाने मे मदद करेंगे जिससे आंगनवाड़ी कार्यकत्री पोषण ट्रेकर एप पर लाभार्थियों का ब्यौरा शत प्रतिशत फीड कर सके।

आंगनवाड़ी केंद्रों में पंजीकृत बच्चो और महिलाओ का डाटा पोषण ट्रेकर पोर्टल पर फीड किया जाता है इस पोर्टल द्वारा केंद्र और राज्य सरकार के अधिकारी अपनी लॉगिन आई डी से चेक करके बाल विकास विभाग में चल रही गतिविधियों की जानकारी लेते है। जिससे सरकार विभाग की योजनाओं पर ध्यान रखती है और विभागीय स्तर पर लाभार्थियों का पूर्ण ब्यौरा मिलता रहता है।

अधिकांश पोषण ट्रेकर में सरकार द्वारा नियमित अपडेट किया जाता रहता है जिससे इस पोर्टल पर पंजीकृत किए जा रहे लाभार्थियों में कोई गड़बड़ी न हो और सरकार को सभी राज्यों का कुपोषण के संबंध में शत प्रतिशत आंकड़ा मिलता रहे।

लेकिन पोषण ट्रेकर पोर्टल को निरंतर अपडेट किए जाने से कार्यकत्रियों मे असमंजस की स्थिति बनी रहती है जिससे इन आंगनवाड़ी कार्यकत्रियों को पोर्टल पर लाभार्थियों का डाटा फीड करने में समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

चूंकि इस पोर्टल पर फीड की गई गतिविधियों और लाभार्थियों का ब्यौरा दर्ज करने पर आंगनवाड़ी वर्करों की प्रोत्साहन राशि भी निर्भर होती है।इसीलिए जिला स्तर पर अधिकारी द्वारा पोषण सहायक की जिले के हर सेक्टर स्तर पर नियुक्ति की गई है।

ये पोषण सहायक आंगनवाड़ी कार्यकत्रियों को पोषण ट्रेकर एप पर आ रही समस्याओं को खत्म करने मे मदद करेंगे। इसके लिए सीडीपीओ द्वारा इन सहायकों की सूची जारी की गई है।

ये पोषण सहायक कार्यकत्रियों को पोषण ट्रेकर एप की पूर्ण जानकारी देंगे। साथ ही इस ऐप पर फीड की जाने वाली सभी गतिविधियों को दर्ज कराने में मदद करेंगे।

विभागीय अधिकारियों द्वारा इन पोषण सहायकों को निर्देश दिए गए है कि अपने अपने सेक्टर के अंतर्गत आने वाले केंद्रों की वर्करों का पोषण ट्रेकर एप का ब्यौरा फीड होने में कोई लापरवाही न हो।

संभल जनपद में पोषण सहायक नियुक्त करने के संबन्ध मे जारी आदेश

Aanganwadi Uttarpradesh

आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश एक गैर सरकारी न्यूज वेबसाइट हैं जिसका मुख्य उद्देश्य केंद्र सरकार द्वारा संचालित बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग के अंतर्गत कार्यरत कर्मचारियों की गतिविधियों ,सेवाओ एवं निदेशालय द्वारा जारी आदेश की सूचना प्रदान करना है यह एक गैर सरकारी वेबसाइट है और आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश द्वारा डाली गई सूचना एवं न्यूज़ विभाग द्वारा जारी किए गए आदेशों पर निर्भर होती है वेबसाइट पर डाली गई सूचना के लिए कई लोगो द्वारा गठित टीम कार्य करती है

Related Articles

error: Content is protected !!