icdsआंगनवाड़ी न्यूज़कुपोषणपीलीभीतपुष्टाहारबदायूभ्रष्टाचारसंत कबीरनगरस्वयं सहायता समूह

डेंगू से पीड़ित आंगनवाड़ी की मौत,डीपीओ, सीडीपीओ को नही मालूम जिले में कितनी आंगनवाड़ी वर्कर है तैनात

आंगनवाडी न्यूज़

डेंगू से पीड़ित आंगनवाडी वर्कर की मौत

जनपद पीलीभीत के ब्लाक बीसलपुर में डेंगू का प्रकोप बढ़ने से एक आंगनबाड़ी कार्यकर्ता की मौत डेंगू से हो गई। कोतवाली-क्षेत्र के ग्राम-महावा निवासी 35 वर्षीय आंगनबाड़ी कार्यकत्री कुंतीदेवी डेंगू से पीड़ित थीं। और हालत बिगड़ने पर प्राइवेट चिकित्सालय में भर्ती कराया गया जहां शनिवार को उनकी मौत हो गईं। परिवारजनों ने बताया कि कुंती पिछले सात दिनों से डेंगू बुखार से पीड़ित चल रही थी। आंगनबाड़ी संघ की अध्यक्ष ममता गंगवार ने बताया कि डेंगू से कुंती देवी की हालत लगातार बिगड़ती गई। प्रभारी बाल विकास परियोजना अधिकारी अलका गंगवार ने बताया कि परिवारजनों ने डेंगू से मौत होने की उन्हें सूचना दी है। जबकि सीएचसी के प्रभारी चिकित्सा अधिक्षक डा. ठाकुरदास का कहना है, कि उक्त महिला कैंसर रोग से भी पीड़ित थी। उन्होंने महिला की डेंगू से मौत होने की पुष्टि नहीं की।

लाभार्थियों को दिया जाने वाले तेल की सप्लायर ही करते है चोरी

बदायूं : जनपद के थाना बिल्सी में पुलिस ने रविवार कोशाहजहांपुर के जैतीपुर से लाई गई आंगनवाडी केन्द्रों पर वितरण किये जाने वाले बाल विकास पुष्टाहार विभाग के सोयाबीन के तेल से भरी पिकअप पकड़ ली। इसी के साथ तीन लोगों को गिरफ्तार कर लिया जो कि अवैध रूप से सरकारी तेल बेचने आए थे। पुलिस ने मामला दर्ज कर तीनों को जेल भेज दिया है।

ये भी देखे …… कानपूर में लाभार्थियों को दिए जाने वाले तेल की चोरी करते सप्लायर


रविवार दोपहर पुलिस को सूचना मिली कि कस्बे मे बालविकास पुष्टाहार विभाग द्वारा सोयाबीन का तेल भरकर एक पिकअप आई है। पिकअप इस समय उझानी-बिल्सी रोड पर अवैध रूप से सोयाबीन के तेल के साथ अभियुक्त सहित सीएचसी के पास खड़ी है। इस पर पुलिस ने मौके पर पहुंचकर पिकअप में सवार दो लोगों को हिरासत में ले लिया। पूछताछ करने पर उन्होंने अपने नाम हारुन पुत्र बाबू निवासी बनवारीपुर थाना-तिलहर,जिला-शाहजहांपुर और दूसरा अभियुक्त नरेंद्र पुत्र पुतू सिंह निवासी जल्लापुर थाना-जैतीपुर, जिला-शाहजहांपुर बताया। पकडे गये आरोपियों ने बताया कि वे पुष्टाहार विभाग के तेल का वितरण कर रहे हैं, इंचार्ज वहीं का रहने वाला है। तेल उसने अवैध तरीके से लिया है। उन्होंने बताया कि ये तेल वह थाना-बिल्स क्षेत्र के गांव पुसगवां निवासी विपिन को बेचते हैं। इस पर पुलिस ने उसे भी गिरफ्तार कर लिया है। विपिन ने जुर्म कबूल कर लिया। पुलिस ने इस संबंध में मामला दर्ज कर तीनों आरोपियों को जेल भेज दिया है।

डी पी ओ को नहीं मालूम जनपद में कितनी आंगनवाडी है तैनात

संतकबीरनगर  सोमवार को बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग की समीक्षा की बैठक आयोजित की गयी जिसमे सीडीओ सुरेन्द्र नाथ श्रीवास्तव, जिला कार्यक्रम अधिकारी के साथ ही सभी ब्लाक की सीडीपीओ भी मौजूद रहीं। बैठक में जिला कार्यक्रम अधिकारी और सीडीपीओ सीडीओ के सवालों का जवाब न देने के कारण काफी नाराज हुए । उन्हें यही नहीं पता था कि जनपद में कुल कितनी आंगनबाड़ी कार्यकर्त्रियां और सहायिकाएं तैनात हैं। बैठक में प्रतिभाग न करने वाले चार सीडीपीओ के एक दिन का वेतन रोकने का आदेश जारी कर दिया। इसके अलावा उनसे स्पष्टीकरण भी तलब किया है। कुपोषण पर अंकुश न लगने, एमआईएस फीडिंग में लापरवाही उन्होंने सभी को कड़ी चेतावनी दिया।

समीक्षा बैठक में खलीलाबाद, बघौली, सांथा सहित चार ब्लाक के सीडीपीओ अनुपस्थित रहे। सीडीओ ने चारो का एक दिन का वेतन काटते हुए स्पष्टीकरण तलब किया। समीक्षा के दौरान डीपीओ विजय श्री ने बताया कि जनपद में 14 सुपरवाइजर हैं, जिनमें से छह को सीडीपीओ का प्रभार दिया गया है। जिले में कुल 10 परियोजनाएं हैं। समीक्षा के दौरान एमआईएस फीडिंग की स्थिति जिले में बेहद खराब मिली।

ऑनलाइन पोर्टल पर गर्भवती महिलाओं, बच्चों का विवरण और योजनाओं से लाभान्वित होने वालों का विवरण फीड किया जाता है। नाथनगर में 61 केन्द्र की फीडिंग हुई है, 21 अवशेष है। सीडीओ ने तत्काल इसे पूरा करने का निर्देश दिया। समीक्षा में पाया कि फीडिंग हर महीने खराब रही है। सभी ब्लाक की अलग-अलग समीक्षा करते हुए सीडीओ ने सभी को सुधार लाने की चेतावनी दिया।

बेलहर ब्लाक के सीडीपीओ को छोड़ दिया जाए तो किसी के पास सही जानकारी उपलब्ध नहीं थी। आधा दर्जन ब्लाक की प्रभारी सीडीपीओ अपने ब्लाक में तैनात कार्यकर्त्री और सहायिका की संख्या तक नहीं बता सकीं। सीडीओ ने समीक्षा के दौरान पाया कि जिले में अभी भी 565 बच्चे कुपोषित हैं। हालांकि इसकी भी सही जानकारी जिम्मेदार उपलब्ध नहीं करा पाए। इसके अलावा जनपद में कितनी गर्भवती महिलाएं हैं, कितने बच्चे 0 से 6 माह के हैं और कितने छह माह से तीन वर्ष और तीन वर्ष से छह वर्ष तक के हैं, इसकी जानकारी डीपीओ उपलब्ध नहीं करा सकीं। इस पर सीडीओ ने नाराजगी जताई। उन्होंने दुबारा बिना तैयारी के बैठक में आने पर कार्रवाई की चेतावनी दी।

स्वय सहायता समूह हड़प रहे लाभार्थियों का राशन

सीडीपीओ ने बताया कि कोटेदार द्वारा दो महीने से राशन उपलब्ध नहीं कराया जा रहा है। पहले गेहूं और चावल दोनों मिलता था, लेकिन अब केवल चावल ही मिलता है। गेहूं की जगह शासन ने दलिया भेज दिया है। दलिया परियोजना कार्यालय से उपलब्ध कराया जा रहा है। चावल कोटेदार को देना है। लेकिन उनके द्वारा नहीं दिया जा रहा है। सीडीओ ने इस बाबत डीएसओ को पत्र भेजा है।

समीक्षा के दौरान सभी ब्लॉक की सीडीपीओ ने पुष्टाहार वितरण की धांधली का आरोप लगाया। इनका कहना था कि स्वयं सहायता समूहों द्वारा मनमानी की जा रही है। वे ब्लॉक से सामान प्राप्त कर लेती हैं, लेकिन समय से केन्द्रों को उपलब्ध नहीं कराती है। इसके अलावा उपलब्ध कराती भी हैं तो आधा अधूरा ही दिया जाता है।

नाथनगर, सेमरियावां, बेलहर, हैंसर की सीडीओ ने कहा कि आधा से अधिक समूहों द्वारा ही हड़प लिया जा रहा है। इनका कहना था कि समूह केवल सामान पहुंचाने के लिए ही जिम्मेदार हैं वितरण की जिम्मेदारी कार्यकर्त्री की है। सीडीओ ने डीएमएम को निर्देश दिया कि वे तत्काल सभी समूहों को निर्देश जारी करें कि वे ब्लाक से सामग्री प्राप्त कर कार्यकर्त्री को पूरा उपलब्ध करा दें। अनियमितता मिली को मुकदमा दर्ज कराकर कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

Aanganwadi Uttarpradesh

आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश एक गैर सरकारी न्यूज वेबसाइट हैं जिसका मुख्य उद्देश्य केंद्र सरकार द्वारा संचालित बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग के अंतर्गत कार्यरत कर्मचारियों की गतिविधियों ,सेवाओ एवं निदेशालय द्वारा जारी आदेश की सूचना प्रदान करना है यह एक गैर सरकारी वेबसाइट है और आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश द्वारा डाली गई सूचना एवं न्यूज़ विभाग द्वारा जारी किए गए आदेशों पर निर्भर होती है वेबसाइट पर डाली गई सूचना के लिए कई लोगो द्वारा गठित टीम कार्य करती है

Related Articles

error: Content is protected !!