आंगनवाड़ी न्यूज़कन्नोजकुशीनगरमुरादाबादसिद्धार्थनगर

नहीं मिले उधार के कर्मचारी ,प्रतीक्षारत संविदाकर्मियो को ही दी जा रही मतदान कर्मी की जिम्मेदारी

आंगनवाडी न्यूज़

कन्नौज के मुख्य विकास अधिकारी आरएन सिंह  ने बताया कि विधानसभा चुनाव के मद्देनजर मतदानकर्मियों के लिए जिले में लगभग 700 कर्मचारी की कमी पड़ रही थी कर्मियों के लिए कानपुर मण्डल से मांग की गयी थी जिसके लिए मण्डल की तरफ से तकरीबन 400 कर्मचारी देने पर चर्चा हुई लेकिन बढ़ते कोरोना संक्रमण और आसपास के जिलों ने भी विधानसभा चुनाव की वजह से कर्मचारी देने से मना कर दिया गया। निर्वाचन आयोग की गाइड लाइन मिलने पर अब संविदाकर्मियों को लगाया गया है।सरकारी कर्मचारी की कमी की वजह से अब मतदान अधिकारी तृतीय के रूप में आंगनबाड़ी कार्यकत्री व रोजगार सेवक आदि संविदाकर्मियों को ड्यूटी पर लगाया गया है। कम पड़ रहे कर्मचारियों की संख्या पूरी कर ली गई है।

जनपद की तीनों विधानसभा कन्नौज, छिबरामऊ और तिर्वा क्षेत्र में मतदान कराने के लिए लगभग 8220 कार्मिकों की जरूरत है।विधानसभा चुनाव की वजह से सभी कर्मियों को ड्यूटी पर लगाने के कारण आसपास के जिलों से भी कन्नौज को मतदान कर्मचारी नहीं मिले हैं। इसीलिए अब मजबूरी प्रतीक्षारत संविदाकर्मी आंगनवाडी,रोजगार को मतदान अधिकारी तृतीय के रूप में जिम्मेदारी दी गयी है । कर्मियों के चलते अब विधानसभा इसमें आंगनबाड़ी कार्यकत्री, रोजगार सेवक और सेवको व शिक्षामित्र को लगाए गए हैं।

दिल्ली में अपनी मांगों को लेकर आंगनवाड़ी धरने पर

पोषण ट्रैकर एप का दो दिवसीय प्रशिक्षण

मुरादाबाद जिले के पंचायत भवन डिलारी में केंद्र सरकार के निर्देश पर संजीवनी केंद्र के संचालक ने डिलारी ब्लॉक की सभी पंचायतों की आंगनबाड़ी सेविकाओं को पोषण ट्रैकर एप का दो दिवसीय प्रशिक्षण दिया गया। सोमवार को ब्लॉक क्षेत्र से जुड़ी ग्राम पंचायतों के आंगनबाड़ी केंद्र में 110 आंगनबाड़ी सेविकाओं को इस एप के बारे में प्रशिक्षण दिया गया। कॉमन सर्विस सेंटर एवं आयुर संजीवनी सेंट के संचालक वेद प्रकाश ने बताया कि ब्लॉक में कोरोना गाइडलाइन का पालन करते हुए प्रशिक्षण दिया गया। आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को गर्भवती, महिलाओं, कुपोषित बच्चों, अति कुपोषित बच्चों का वजन, धात्री महिलाओं की जानकारी, डेली अटेंडेंस आदि सभी प्रकार की जानकारी ऑनलाइन एप में भरना अनिवार्य होगा। कार्यशाला में ब्लॉक की आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं ने भाग लिया।

शारदा योजना के तहत आउट आफ स्कूल 3300 बच्चों को किया गया चिंह्नित

कुशीनगर समग्र शिक्षा अभियान के तहत 0 से 14 साल तक के बच्चों को नि:शुल्क शिक्षा देने के लिए शिक्षा से वंचित हर दिन स्कूल आये बच्चे शारदा योजना के तहत आउट आफ स्कूल 3300 बच्चों को चिंह्नित किया गया है। इन बच्चों का चिंह्नाकन करने के बाद स्कूलों में नामांकन करके प्रत्येक बीआरसी के माध्यम से शारदा पोर्टल पर फिडिंग का काम चल रहा है। इसके बाद इन बच्चों को विशेष शिक्षण अभियान के तहत प्रशिक्षित कर शिक्षा की मुख्य धारा से जोड़ा जायेगा

बेसिक शिक्षा विभागद्वारा शिक्षक, शिक्षामित्र व अनुदेशकों ने टीम वर्क करते हुए स्कूल का मुंह नहीं देखने तथा लगातार 45 दिनों से गायब होने वाले बच्चों को हाउस होल्ड सर्वे के माध्यम से चिंह्नित किया गया है। जिले को मिले 15040 बच्चों के सापेक्ष शिक्षा विभाग द्वारा गठित टीम ने 3302 आउट आफ स्कूल बच्चों को चिंह्नित किया है। इसमें ईंट भट्ठों पर काम करने वाले मजदूरों के बच्चों के अलावा खाना बदोश का जीवन जीने वाले गरीब तथा बांसफोड़ बिरादरी के बच्चे भी शामिल हैं।

बजट 2022 में 2 लाख आंगनवाड़ी केंद्र होंगे अपग्रेड

नौ साल पूर्व बना आंगनबाड़ी केंद्र आज तक पडा है वीरान

सिद्धार्थनगर डुमरियागंज क्षेत्र के अरनी गांव में बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग द्वारा नौ साल पूर्व बच्चों को शिक्षित करने व बेहतर स्वास्थ्य के लिए आंगनबाड़ी केंद्र का निर्माण कराया था। वर्ष 2011-12 में आंगनबाड़ी केंद्र का निर्माण को नौ साल का लंबा वक्त बीत जाने के बाद भी आज तक कक्षाएं संचालित नहीं हो सकी। निर्माण में गुणवत्ता युक्त सामग्री का प्रयोग न होन व भवन की देख-रेख के अभाव में जर्जर हालात में पहुंच गया है।

स्थानीय लोगो का कहना है कि आंगनबाड़ी केंद्र के निर्माण होने से नौनिहाल बच्चों को केंद्र भेजने की उम्मीद जगी थी, ताकि बच्चे शिक्षा का ककहरा आसानी से सीख सकेंगे। इसके साथ ही सरकारी योजनाओं का लाभ मिलेगा, लेकिन जिम्मेदारों की शिथिलता से आज तक भवन का ताला नहीं खुल सका है।कक्षाओं का संचालन न होने से ग्रामीणों की उम्मीदों पर पानी फिर गया नौ साल का लंबा वक्त बीत जाने के बाद बावजूद कोई अधिकारी इस जर्जर आंगनवाडी केंद्र पर ध्यान देने को तैयार नहीं है।

इस बाबत सीडीपीओ अभय प्रताप सिंह ने बताया कि अरनी गांव में बने भवन के जर्जर हालात की जानकारी है। भवन के दोबारा निर्माण या फिर मरम्मत कराने की लिए पत्राचार किया गया है। भवन के बेहतर हालात में हो जाने पर कक्षाएं संचालित कराई जाएंगी।

Aanganwadi Uttarpradesh

आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश एक गैर सरकारी न्यूज वेबसाइट हैं जिसका मुख्य उद्देश्य केंद्र सरकार द्वारा संचालित बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग के अंतर्गत कार्यरत कर्मचारियों की गतिविधियों ,सेवाओ एवं निदेशालय द्वारा जारी आदेश की सूचना प्रदान करना है यह एक गैर सरकारी वेबसाइट है और आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश द्वारा डाली गई सूचना एवं न्यूज़ विभाग द्वारा जारी किए गए आदेशों पर निर्भर होती है वेबसाइट पर डाली गई सूचना के लिए कई लोगो द्वारा गठित टीम कार्य करती है

Related Articles

error: Content is protected !!