आंगनवाड़ी न्यूज़बरेलीमुरादाबादरायबरेली

मतदान डयूटी में लगी दो आंगनवाडी की दुर्घटना में मौत का मिलेगा 15 लाख का मुआवजा

आंगनवाडी न्यूज़

बरेली  जिला प्रशासन ने पोलिंग पार्टियों की रवानगी के दौरान हादसे में जान गंवाने वाली दोनों आंगनबाड़ी वर्कर के परिवार वालों को मुआवजा दिए जाने की संसुति कर दी है । डीएम ने दोनों आंगनबाड़ी वर्कर की सूचना मुख्य निर्वाचन आयोग को भेज दी है।और अब इन दोनों आंगनवाडी वर्करो के परिवार वालों को 15-15 लाख का मुआवजा दिया जाएगा।

बरेली में 13 फरवरी को दुसरे चरण के मतदान के दौरान पोलिंग पार्टियों की रवानगी थी। जिले के आलमपुर जाफराबाद के गांव बेहटा की रहने वाली आंगनबाड़ी वर्कर वैजयंती की ड्यूटी मीरगंज में लगी थी। डयूटी खत्म करके आंगनवाडी वर्कर वैजयंती की रवानगी स्थल पर बस के नीचे आकर मौत हो गई थी।

आंगनवाडी न्यूज़ एप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे

वंही दूसरी घटना हाफिजगंज इलाके में सेंथल-जादौपुर रोड पर हुई थी । सेंथल की आंगनबाड़ी वर्कर शाबिया खातून पति के साथ बाइक से मीरगंज जा रहीं थीं। सड़क हादसे में आंगनबाड़ी वर्कर और उनके पति की मौत हो गई। इस मामले को गंभीरता से लेते हुए डीएम शिवाकांत द्विवेदी ने दोनों आंगनबाड़ी वर्कर की मौत की सूचना और मुआवजा का प्रस्ताव मुख्य चुनाव आयुक्त को भेज दिया है।

उप जिला निर्वाचन अधिकारी वीके सिंह ने बताया कि दोनों आंगनबाड़ी कार्यकत्री की दुसरे चरण के मतदान में चुनाव ड्यूटी लगायी गयी थीं। दोनों की चुनाव ड्यूटी पूर्ण करके वापसी के दौरान हादसे में मौत हुई है। इसीलिए दोनों के परिवार वालों को मुआवजा मिलेगा। इन दोनों घटना की सुचना मुख्य चुनाव आयुक्त को भेज दी गई है।

रायबरेली  डीह ब्लॉक के मलिक मोहम्मद जायसी सभागार में नोडल अधिकारी ने मतदाता जागरूकता अभियान को सफल बनाने के लिए आंगनबाड़ी बीएलओ के साथ सीधा संवाद किया। नोडल अधिकारी शिव मूर्ति सिंह व जिला कार्यक्रम अधिकारी शरद कुमार त्रिपाठी ने बताया कि ब्लॉक में 589 दिव्यांग मतदाता है। जहां पर आंगनबाड़ी का साथ देने के लिए गांव की समूह की महिलाओं को भी जोड़ा गया है। आंगनबाड़ी वर्कर और समूह की महिलाएं दिव्यांग मतदाताओं को मतदान कराएंगी।

मुरादाबाद जनपद के बिलारी ब्लाक में आंगनबाड़ी कार्यकत्री और आशाओं ने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के मॉनिटर पर अभद्र व्यवहार करने का आरोप लगाते हुए कार्य बहिष्कार का ऐलान कर दिया। इस सम्बंद में वर्करो द्वारा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के चिकित्सा अधीक्षक डॉ. हरीश चंद्र को शिकायत पत्र भी सौंपा गया।

गुरुवार को शेरपुर माफी में आंगनवाड़ी कार्यकत्री और आशाएं सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर पहुंची थी । सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर सभी आशाएं व आंगनबाड़ी कार्यकत्री टीकाकरण अभियान को सकुशल संपन्न करा रही है। मगर डब्ल्यूएचओ के मॉनिटर हेमंत कुमार ने उनके साथ अभद्र व्यवहार कर गाली-गलौज करके निलंबित करने की धमकी दी। जिससे सभी आशाएं भयभीत हो गयी हैं। अभद्र व्यवहार और गाली-गलौज को लेकर सभी आशाएं व आंगनबाड़ी कार्यकत्री नाराज हो गयी और सभी ने मिलकर कार्य बहिष्कार का ऐलान किया।
इब बाबत पूछने पर चिकित्सा अधीक्षक डॉ. हरीश चंद्र ने बताया कि आंगनबाड़ी आशाओं द्वारा शिकायत की गयी है इस घटना को संबंधित अधिकारियों को अवगत कराया जाएगा। और निष्पक्ष जांच के बाद दोषी पाए जाने पर कार्रवाई भी की जाएगी ।

Aanganwadi Uttarpradesh

आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश एक गैर सरकारी न्यूज वेबसाइट हैं जिसका मुख्य उद्देश्य केंद्र सरकार द्वारा संचालित बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग के अंतर्गत कार्यरत कर्मचारियों की गतिविधियों ,सेवाओ एवं निदेशालय द्वारा जारी आदेश की सूचना प्रदान करना है यह एक गैर सरकारी वेबसाइट है और आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश द्वारा डाली गई सूचना एवं न्यूज़ विभाग द्वारा जारी किए गए आदेशों पर निर्भर होती है वेबसाइट पर डाली गई सूचना के लिए कई लोगो द्वारा गठित टीम कार्य करती है

Related Articles

error: Content is protected !!