आंगनवाड़ी न्यूज़वाराणसी

यशोदा मैया की भूमिका निभाए आंगनवाड़ी कार्यकत्री : राज्यपाल

आंगनवाड़ी न्यूज

वाराणसी समृद्ध काशी अभियान के उद्घाटन समारोह में राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने भाग लिया उन्होने कहा कि आंगनबाड़ी कार्यकत्री माता यशोदा की भूमिका निभाए। आंगनवाड़ी केंद्रों में प्री-प्राइमरी की शिक्षा ले रहे छोटे बच्चो को अपने बच्चों की तरह शिक्षा, संस्कार व पौष्टिक आहार दें। हमे आंगनबाड़ी केंद्रों को सशक्त करना होगा तभी हम बच्चों को भी सुदृढ़ कर पाएंगे।

राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने जिले की आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों को 300 किट का वितरण किया। इनमें 200 किट पॉवरग्रिड और 100 किटें जनपद की ग्राम पंचायतों द्वारा दी गयी हैं। उन्होने कहा कि हमें बेटा-बेटी के बीच के अंतर को खत्म करना होगा तभी हम बेटियों को एनीमिया मुक्त रख सकते हैं। उन्होंने बच्चियों को कैंसर से बचाव के लिए वैक्सीन लगवाने को प्रेरित किया।

वही जिले के मेयर अशोक तिवारी ने एनीमिया अभियान की सराहना की। साथ ही जिला पंचायत अध्यक्ष पूनम मौर्या ने आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों को बधाई दी। सीडीओ हिमांशु नागपाल ने कहा कि अगले तीन महीने में समृद्ध काशी अभियान के तहत सभी को एनीमिया मुक्त किया जाएगा।

जिलाधिकारी एस. राजलिंगम ने बताया कि जिले में 150 आंगनबाड़ी केंद्रों का विकास किया जा रहा है। इनमे 112 केन्द्रो का काम पूरा हो चुका है । जबकि 648 आंगनवाड़ी भवनों को मिशन कायाकल्प के तहत सुधार किया गया है। जिले के अति कुपोषित बच्चों के लिए 13 मिनी एनआरसी चलाये गए हैं।

आंगनवाड़ी केंद्रों में बेबी टॉयलेट बनाने पर ज़ोर

राज्यपाल आनंदीबेन ने कहा कि नए बनाए जा रहे आंगनबाड़ी केंद्रों में बेबी टॉयलेट जरूर बनाएं। और बच्चों की जरूरतों के हिसाब से सामान व्यवस्थित करें। अगले 25 वर्षों में विकसित भारत बनान के लिए हमें बुनियादी बातों पर ध्यान देना होगा।

Aanganwadi Uttarpradesh

आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश एक गैर सरकारी न्यूज वेबसाइट हैं जिसका मुख्य उद्देश्य केंद्र सरकार द्वारा संचालित बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग के अंतर्गत कार्यरत कर्मचारियों की गतिविधियों ,सेवाओ एवं निदेशालय द्वारा जारी आदेश की सूचना प्रदान करना है यह एक गैर सरकारी वेबसाइट है और आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश द्वारा डाली गई सूचना एवं न्यूज़ विभाग द्वारा जारी किए गए आदेशों पर निर्भर होती है वेबसाइट पर डाली गई सूचना के लिए कई लोगो द्वारा गठित टीम कार्य करती है

Related Articles

error: Content is protected !!