आंगनवाड़ी भर्तीएटाकुपोषणबस्तीमैनपुरी

लापरवाही बरतने पर 7 आंगनवाड़ी को सेवा समाप्ति का नोटिस जारी, इस जिले में समायोजन के बाद जल्द शुरू होंगी भर्ती

आंगनवाडी न्यूज़

मैनपुरी में 14 आंगनवाडी भवनों को मिली मंजूरी

मैनपुरी जनपद में 1300 से अधिक आंगनबाड़ी केंद्र दूसरे भवनों में चल रहे हैं। लेकिन अब आंगनबाड़ी केंद्र के अपने खुद के भवन होंगे। इससे आंगनबाड़ी केंद्रों की व्यवस्थाएं और बेहतर होंगी। नए आंगनबाड़ी केंद्रों के भवनों का निर्माण कराया जाएगा। सरकार ने बेवर और सुल्तानगंज ब्लाक में 13 भवनों के निर्माण के लिए एक करोड़ से अधिक का बजट जारी कर निर्माण कार्य के लिए टेंडर भी जारी कराए गए हैं। इनके लिए 12 अक्तूबर तक टेंडर की प्रक्रिया पूरी होगी। 120 दिनों में इनका निर्माण पूरा कराने का लक्ष्य तय हुआ है। प्रत्येक भवन 5.46 लाख की लागत से बनेगा।

सरकार ने आंगनबाड़ी केंद्रों को प्री प्राइमरी शिक्षा का सबसे बेहतर केंद्र बनाने की रणनीति पर अमल शुरू कर दिया है। जनपद में 1788 आंगनबाड़ी केंद्र चल रहे हैं। इनमें से 1381 आंगनबाड़ी केंद्रों के पास खुद का भवन नहीं है। 1206 केंद्र स्कूल परिसर में, 193 ग्राम पंचायत घर में केंद्र संचालित हैं। 407 केंद्रों के पास ही अपना खुद का भवन है। सरकार के पास पिछले महीने इन भवनों की रिपोर्ट गई थी। रिपोर्ट मिलने के बाद 14 आंगनबाड़ी केंद्रों के प्रस्तावों को मंजूरी दी गई है।

 शासन द्वारा हीरापुर, कुलीनगर, म्योना, जमौरा, नवीगंज, टिकुरी, जमायतगंज, नगला दीपा, मुरादपुर नगरिया, जमथरी, आलीपुर पट्टी, मुरलीनगर, मलूपुरा, रजवाना में 14 आंगनबाड़ी केंद्रों के निर्माण को 76.44 लाख प्रस्तावों को मंजूरी दी है। ग्रामीण अभियंत्रण विभाग को इनके निर्माण की जिम्मेदारी सौंपी गई है।

हफ्ते में दो दिन के नियम पर खुले आंगनवाडी केंद्र

एटा जनपद कोरोना मुक्त घोषित होते ही जिले के आंगनबाड़ी केन्द्रों को फिर से संचालित किए जा रहे हैं। जनपद में चार अक्टूबर से आंगनवाड़ी केंद्र खुल चुके हैं। जनपद में समस्त आंगनवाड़ी केंद्र अब सिर्फ दो दिन सोमवार और गुरुवार को खोले जाएंगे।

जिला कार्यक्रम अधिकारी संजय कुमार सिंह ने बताया कि शासनादेश आने के बाद जनपद के सभी 1864 आंगनवाड़ी केंद्रों के संचालन के निर्देश जारी कर दिए गए हैं। निर्धारित दिवस पर अवकाश होने की स्थिति में आंगनवाड़ी केंद्र अगले दिन खोले जाएंगे। तदनुसार गतिविधियों का संचालन किया जाएगा। आंगनवाड़ी केंद्रों पर स्वतंत्र खेल, कविता, रंग पहचानना, रंग मिलान करना, रचनात्मक आकृतियों में रंग भरना, अंग्रेजी व हिंदी के अक्षरों को पहचानना, ध्वनि की पहचान आदि गतिविधियों का आयोजन किया जाएगा। आंगनवाड़ी केंद्र पर पंजीकृत तीन से छह वर्ष के बच्चों के अभिभावक और आंगनवाड़ी कार्यकर्ता के लिए हर महीने के तीसरे मंगलवार को पीटीएम (अभिभावक शिक्षक बैठक) का आयोजन किया जाएगा। डीपीओ ने बताया कि आंगनवाड़ी केंद्रों पर कोविड-19 प्रोटोकॉल, बचाव के नियमों का आवश्यक रूप से पालन किया जाएगा। आंगनवाड़ी केंद्रों पर साफ सफाई, पेयजल की सुविधा, सोशल डिस्टेंसिंग प्रोटोकॉल के अनुपालन के लिए जमीन पर चिन्हाकन की व्यवस्था होगी। पूर्व की भांति ही आंगनवाड़ी कार्यकर्ता गृह भ्रमण भी जारी रखेंगी।

जनपद बस्ती में समायोजन के बाद जल्द शुरू होगी भर्ती

बस्ती जिले के 14 ब्लॉकों में 203 आंगनबाड़ी कार्यकर्त्री व 312 सहायिकाओं के पद रिक्त हैं। इनकी जगह पर जल्द ही चयन की प्रक्रिया पूरी की जाएगी। चयन के पहले ऐसे आंगनबाड़ी कार्यकर्त्रियों का समायोजन किया जाएगा, जिनका विवाह होने से कार्यस्थल बदल गया है और वह दूसरे गांव में चली गई है। विवाह के बाद दूसरे गांव में गई आंगनबाड़ी के समायोजन के बाद खाली पदों पर चयन का काम होगा।

ये भी पढ़े… मुजफ्फरनगर में भी शुरू हुई आंगनवाड़ी कंहा कितने पदों पर है रिक्त

जनपद की सात आंगनवाडी कार्यकत्रियो को सेवा समाप्ति का नोटिस जारी

देवरिया जिला कार्यक्रम अधिकारी कृष्णकांत राय ने ग्राम स्वास्थ्य पोषण दिवस व नियमित टीकाकरण कार्यक्रम में लापरवाही बरतने पर कड़ी कार्रवाई करते हुए 7 आंगनबाड़ी कार्यकर्त्रियों को सेवा समाप्ति का नोटिस जारी किया है। इसके अलावा तीन मुख्य सेविकाओं को प्रतिकूल प्रविष्टि जारी करते हुए सिंतबर माह का वेतन रोकने के लिये भी कहा है।स्वास्थ्य पोषण दिवस व नियमित टीकाकरण में लापरवाही पर ये कार्यवाही की गयी है

जिला कार्यक्रम अधिकारी ने बताया कि डीएम एवं बाल विकास परियोजना अधिकारी की ओर से किए गए निरीक्षण के क्रम में पोषण व नियमित टीकाकरण योजना के तहत बैतालपुर के छेरिहा की साधना श्रीवास्तव, रामपुर कारखाना के डुमरी की पूनम सिंह, सदर के रानीघाट की मीरा यादव, मंजू यादव, कौशल्या देवी, अगस्तपार की पूनम तिवारी, गौरी बाजार के पथरहट की मीना भारती अनुपस्थित पायी गयीं। इस पर इन आंगनबाड़ी कार्यकर्त्रियों की सेवा समाप्ति के लिये नोटिस जारी किया गया है। इसके अतिरिक्त भलुअनी की काशफा तथा अनवरी बानो मुख्य सेविका, रामपुर कारखाना की रेशमा देवी मुख्य सेविका अपने क्षेत्र में भ्रमण करने नहीं गयी थीं। इनका सितम्बर माह का वेतन रोकने तथा प्रतिकूल प्रविष्टि जारी करने की कार्रवाई हो रही है। उन्होंने बताया कि 30 सितंबर तथा 6 अक्तूबर को आयोजित होने वाले ग्राम स्वास्थ्य पोषण व नियमित टीकाकरण के संबंध में आंगनबाड़ी कार्यकर्त्रियों को पहले से ही सूचना दी गई थी।

Aanganwadi Uttarpradesh

आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश एक गैर सरकारी न्यूज वेबसाइट हैं जिसका मुख्य उद्देश्य केंद्र सरकार द्वारा संचालित बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग के अंतर्गत कार्यरत कर्मचारियों की गतिविधियों ,सेवाओ एवं निदेशालय द्वारा जारी आदेश की सूचना प्रदान करना है यह एक गैर सरकारी वेबसाइट है और आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश द्वारा डाली गई सूचना एवं न्यूज़ विभाग द्वारा जारी किए गए आदेशों पर निर्भर होती है वेबसाइट पर डाली गई सूचना के लिए कई लोगो द्वारा गठित टीम कार्य करती है

Related Articles

error: Content is protected !!