आंगनवाड़ी न्यूज़आंगनवाड़ी भर्तीकुपोषण

सुपरवाइजर का तबादला पड़ा महंगा सीडीपीओ प्रभारी निलंबित , आंगनवाड़ी तरन्नुम होंगी सम्मानित

आंगनवाड़ी न्यूज़

रामपुर की तरन्नुम होंगी सम्मानित

रामपुर के सैदनगर के ग्राम काशीपुर स्थित आंगनबाड़ी केंद्र पर तैनात आंगनबाड़ी कार्यकत्री तरन्नुम बी को पोषण व स्वास्थ्य के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने के लिएमुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ पोषण माह के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में सम्मानित करेंगे। जिला कार्यक्रम अधिकारी राजेश कुमार ने बताया कि प्रदेश में बेहतर प्रदर्शन करने वाले चिन्हित 11 जनपदों में पोषण एवं स्वास्थ्य के क्षेत्र में बेहतर कार्य करने वाले सीडीपीओ, मुख्य सेविका और आंगनवाडी कार्यकत्रियों के विवरण प्रेषित करने के निर्देशशासन द्वारा दिए गए थे। जनपद से भेजे गए नामों में से आंगनबाड़ी कार्यकत्री तरन्नुम बी का सम्मान के लिए चयन किया गया है। तरन्नुम बीविकास खण्ड सैदनगर के आंगनबाड़ी केन्द्र काशीपुर में तैनात हैं।

उत्कृष्ट कार्य तरन्नुम ने पोषण अभियान के दौरान लगभग 1804 आबादी के सर्वे पर कार्य किया है, जिसमें 44 गर्भवती महिलाएं, 4-07 माह से 03 वर्ष के बच्चे, 55-03 से 06 वर्ष के बच्चे, 29 स्कूल नजाने वाली किशोरी बालिकाएं पंजीकृत है। अपने सर्वे के लाभार्थियों विशेषकर बच्चों एवं गर्भवती महिलाओं को कोविड से बचाव हेतु उनका नियमित टीकाकरण कराया तथा उनकी नियमित स्वास्थ्य जांच वीएचएसएनडी दिवस के अवसर पर करायी गयी। कुपोषित बच्चों के कोविड-19 बीमारी के प्रति अधिक सुभेद होने के कारण उनकी नियमित स्वास्थ्य जांच के साथ साथ उन्हें विभागीय पोषाहार तथा घर पर बने पौष्टिक भोजन की उपलब्धता सुनिश्चित कराते हुए ऐसे बच्चों के लिए विशेष प्रयास किये गये। इस दौरान अपने सर्वे के चिन्हित 11 अतिकुपोषित बच्चों का चिन्हांकन करते हुए उनके परिवारों को उचित पोषण परामर्श दिया गया तथा इन बच्चों की नियमित स्वास्थ्य देखभाल, टीकाकरण सुनिश्चित किया गया जिसके फलस्वरूप इनमें से चार बच्चों में सुधार कर के उन्हें मध्यम कुपोषित श्रेणी में लाया गया इसके अतिरिक्त चिन्हित 22 मध्यम कुपोषित बच्चों में से 16 बच्चों को सुधार कर उन्हें सामान्य श्रेणी में लाया गया। इनके प्रयासों से इन्होंने अपने सर्वे के 450 व्यक्तियों द्वारा नजदीकी अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र काशीपुर पर जाकर कोविड टीकाकरण कराया गया। कोविड-19 के दौरान तरन्नुम आंगनबाड़ी कार्यकत्री ने कुपोषित बच्चों एवं गर्भवती महिलाओं के घर पर नियमित गृह भ्रमण किया तथा उन्हें टीकाकरण, जांच, उचित खानपान, साफ सफाई एवं मास्क एवं सेनेटाईजर का नियमित प्रयोग करने आदि के बारे में जागरूक किया।

ये भी देखे.. आंगनवाड़ी झेल रही मानसिक यातनाएं

cdpo प्रभारी हुई निलम्बित

हमीरपुर जिलाधिकारी ज्ञानेश्वर त्रिपाठी की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार मेंपोषण समिति एवं कन्वर्जेस विभागों की मासिक समीक्षा बैठक हुई। जिसमे कामिनी पाल प्रभारी सीडीपीओ शहर को बिना उच्चाधिकारियों का अनुमोदन लिए नियम विरुद्ध तरीके से मुख्य सेविका का ट्रांसफर करने पर जिलाधिकारी ने निलंबित करने के निर्देश दिए हैं।

जिले में तीन सितंबर से माह भर चलने वाले राष्ट्रीय पोषण माह को प्रभावी ढंग से आयोजित किए जाने के संबंध में भी बैठक में चर्चा की गई। पोषण माह के दौरान कुपोषित, अति कुपोषित बच्चों का चिन्हीकरण, उनकी स्वास्थ्य जांच व उपचार तथा इन बच्चों का फॉलोअप तथा मासिक वृद्धि निगरानी की जाएगी। ग्राम पंचायत स्तर पर आंगनवाड़ी केंद्रों, स्कूलों में किचन गार्डन का प्रदर्शन एवं पौष्टिक एवं औषधिय गुणों वाले पौधों का रोपण तथा गर्भवती महिलाओं के पोषण के संबंध में जन-जागरूकता के कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। आंगनवाड़ी केंद्रों पर पोषण वाटिका लगाई जाएंगी। पोषण समिति की बैठक में डीएम ने कहा कि पोषण अभियान के अंतर्गत जच्चा-बच्चा के कुपोषण का पूर्णतया उन्मूलन किया जाए, इसके लिए हर संभव प्रयास किया जाए। घर घर जाकर गर्भवती एवंधात्री महिलाओं को पोषण के प्रति जागरूक किया जाए। कम वजन के बच्चों को एनआरसी में भर्ती कर इलाज कराया जाए। जनपद के लाल श्रेणी के बच्चों को पीले श्रेणी में तथा पीली श्रेणी के बच्चों को हरे श्रेणी में लाने का कार्य किया जाए तथा नए कुपोषित बच्चों का भी चिन्हांकन किया जाए। डीएम ने कहा कि कुपोषित परिवारों को वितरित किए जाने वाले ड्राई राशन अच्छी गुणवत्ता के होने चाहिए। खराब गुणवत्ता की सामग्री उपलब्ध कराने पर संबंधित आपूर्तिकर्ता एजेंसी के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

Aanganwadi Uttarpradesh

आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश एक गैर सरकारी न्यूज वेबसाइट हैं जिसका मुख्य उद्देश्य केंद्र सरकार द्वारा संचालित बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग के अंतर्गत कार्यरत कर्मचारियों की गतिविधियों ,सेवाओ एवं निदेशालय द्वारा जारी आदेश की सूचना प्रदान करना है यह एक गैर सरकारी वेबसाइट है और आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश द्वारा डाली गई सूचना एवं न्यूज़ विभाग द्वारा जारी किए गए आदेशों पर निर्भर होती है वेबसाइट पर डाली गई सूचना के लिए कई लोगो द्वारा गठित टीम कार्य करती है

Related Articles

error: Content is protected !!