आंगनवाड़ी न्यूज़आधार कार्डगोंडाहाथरस

सुपरवाइजर मशीन लेकर गाँव गाँव बनाएंगी लाभार्थियों के आधार कार्ड

आंगनवाडी बना रही आधार

हाथरस बाल विकास सेवा एवं पुष्टहार विभाग द्वारा विद्यालय परिसरों में आंगनबाड़ी केंद्रों का निर्माण किया जायेगा इससे पूर्व जिले के परिषदीय विद्यालयों में शिक्षा विभाग के भवनों मे आंगनबाड़ी केंद्रों को संचालित किया जा रहा है । विभाग की माने तो जनपद के 78 स्कूलों में आंगनबाड़ी केंद्रों का निर्माण कराये जाने की सम्भावना है इसके लिए इन विद्यालयों को चिह्नित भी कर लिया है। आंगनवाडी भवन के निर्माण कार्य पूर्ण होने पर आंगनबाड़ी केंद्रों के बच्चों को अपने भवन मे शिफ्ट करा कर शिक्षा व स्वास्थ्य पर अच्छी तरह से ध्यान दिया जा सकेगा ।

जिले के सात ब्लॉकों के विद्यालयों में आंगनबाड़ी केंद्र संचालित हो रहे हैं। इन विद्यालय को आंगनवाडी भवन निर्माण के लिए चिह्नित किए जाने के निर्देश आये थे इसकी जानकारी शिक्षा विभाग द्वारा शासन को भेजी जा चुकी दी थी आंगनवाडी भवन निर्माण के लिए करीब आठ लाख रुपये की लागत आने का अनुमान है । जिले के ब्लॉक हसायन में 16, सिकंदराराऊ में 10, सासनी में 17, मुरसान में 14,हाथरस में 12, सादाबाद में 05 और सहपऊ के 04 विद्यालय परिसर में आंगनबाड़ी भवनों का निर्माण किया जायेगा ।

सुपरवाइजर मशीन लेकर गाँव गाँव बनाएंगी लाभार्थियों के आधार कार्ड

गोंडा बाल विकास विभाग निदेशालय द्वारा जारी आदेशानुसार अब बच्चों के आधार कार्ड पर ही लाभार्थियों को राशन दिया जाएगा। प्रदेश में शासन द्वारा आंगनवाडी केन्द्रों पर पंजीकृत बच्चों के आधार कार्ड बनाए जाने के आदेश जारी किये है। इन केन्द्रों पर तीन से छह साल के बच्चों का कैंप लगाकर आधार कार्ड बनाया जायेगा। अब तक आंगनबाड़ी केंद्रों पर बच्चों के माता-पिता के आधार कार्ड पर पोषाहार वितरण किया जाता था बहुत से अभिभावक अपना आधार कार्ड देने के लिए तैयार नही होते तो कुछ जगह बच्चो के पास स्वय का आधार कार्ड ही नही बना है

इसीलिएअब शासन के निर्देश के बाद जिले की सभी परियोजनाओं पर छोटे बच्चों के आधार कार्ड बनाये जा रहे है । सभी परियोजनाओ मे आधार कार्ड बनाने वाली मशीन की आपूर्ति कर दी गई है। आधार कार्ड बनाने के सम्बन्ध मे सुपरवाइजर को प्रशिक्षण दिया गया है प्रशिक्षण की परीक्षा पास करने के बाद आईडी पासवर्ड मिलते ही आधार कार्ड बनाने का कार्य शुरू हो जायेगा। सबसे पहले जिले की मुजेहना परियोजना पर आधार कार्ड बनने की प्रक्रिया बहुत जल्द शुरू हो रही है। यही नहीं क्षेत्र के गांवों में घर-घर जाकर मुख्य सेविकाएं छोटे छोटे बच्चों का आधार कार्ड बनायेंगी। बाल विकास परियोजना कार्यालय पर भी आधार कार्ड बनाया जायेगा।

सीडीपीओ अभिषेक दुबे के अनुसार एक मशीन से परियोजना कार्यालय पर आने वाले लोगों का आधार कार्ड बनेगा। जो लोग परियोजना कार्यालय तक नहीं पहुंच सकते उनका आधार कार्ड दूसरी मशीन से सुपरवाइजर आंगनबाड़ी केंद्रों या गांव में लगने वाली चौपालों में बना देंगी ।

निदेशालय द्वारा लाभार्थियों के आधार कार्ड जरुरी के सम्बन्ध मे आदेश देखे

आंगनबाड़ी केंद्रों पर पंजीकृत 0 से 3 और 3 से 6 वर्ष तक के बच्चे गर्भवती धात्री महिलाएं, किशोरी बालिकाएं आधार कार्ड के अभाव में सरकारी योजनाओं से वंचित हो रहे हैं । इसको लेकर के शासन ने दिशा-निर्देश जारी करने के साथ ही मशीन की आपूर्ति की गई है। अब जिले के सभी 16 ब्लॉकों में संचालित बाल विकास परियोजना कार्यालय पर आधार कार्ड बनाये जायेंगे। मुजेहना के सीडीपीओ अभिषेक दूबे ने बताया कि परियोजना कार्यालय पर आधार कार्ड बनाने वाली दो मशीन पहुंच गई है। मशीन के संचालन के लिए दो सुपरवाइजर अंकिता श्रीवास्तव व गरिमा राजन ने प्रशिक्षण प्राप्त कर परीक्षा को पास कर लिया है है। अब जल्द ही मुजेहना में आधार कार्ड बनाने की प्रक्रिया जल्द शुरू हो जाएगी।

ये भी पढ़े … बिना आधार कार्ड वाले लाभार्थियों को मिलने वाले राशन पर शासन ने लगायी रोक

Aanganwadi Uttarpradesh

आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश एक गैर सरकारी न्यूज वेबसाइट हैं जिसका मुख्य उद्देश्य केंद्र सरकार द्वारा संचालित बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग के अंतर्गत कार्यरत कर्मचारियों की गतिविधियों ,सेवाओ एवं निदेशालय द्वारा जारी आदेश की सूचना प्रदान करना है यह एक गैर सरकारी वेबसाइट है और आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश द्वारा डाली गई सूचना एवं न्यूज़ विभाग द्वारा जारी किए गए आदेशों पर निर्भर होती है वेबसाइट पर डाली गई सूचना के लिए कई लोगो द्वारा गठित टीम कार्य करती है

Related Articles

error: Content is protected !!