आंगनवाड़ी न्यूज़बागपतहॉटकुक्ड योजना

हाटकुक्ड योजना : मध्याह्न भोजन प्राधिकरण ने की नई गाइडलाइन जारी

हाटकुक्ड योजना

उत्तरप्रदेश सरकार द्वारा नयी व्यवस्था के मुताबिक आंगनवाड़ी केन्द्रो पर पंजीकृत 3 से 6 वर्ष के बच्चों के लिए गर्म भोजन देने के लिए मध्याह्न भोजन प्राधिकरण द्वारा गाइडलाइन जारी की गई है। अब इस नई व्यवस्था में परिषदीय विद्यालय व आंगनबाड़ी केंद्रों का भोजन एक साथ बनाया जाएगा। मध्याह्न भोजन प्राधिकरण के निदेशक विजय किरण आनंद ने इस संबंध में प्रदेश के सभी जिलो के लिए पत्र जारी किया है।

आदेश मे जारी गाइड लाइन के अनुसार प्राथमिक, उच्च प्राथमिक विद्यालयों के रसोइया एवं को-लोकेटेड आंगनवाड़ी कार्यकत्री व सहायिका संयुक्त रूप से मध्याह्न भोजन एवं हॉट कुक्ड फूड तैयार कर बच्चों को उपलब्ध कराएंगी जिलो मे चल रहे प्राथमिक, उच्च प्राथमिक विद्यालयों में स्थित तथा विद्यालय से 200 मीटर के दायरे में स्थित को-लोकेटेड आंगनबाड़ी केंद्रों में पंजीकृत 3 से 6 वर्ष के बच्चों के लिए हॉट कुक्ड फूड मध्याह्न भोजन के साथ ही बनवाया जाएगा।

विद्यालयों में हॉट कुक्ड फूड मध्याह्न भोजन के मेन्यू के अनुसार फल तथा दूध के अतिरिक्त मध्यावकाश की अवधि में ही बच्चो को वितरित किया जाएगा। साथ ही प्राथमिक, उच्च प्राथमिक विद्यालय की 200 मीटर की त्रिज्या में आने वाले आंगनवाड़ी केंद्र का भोजन किस विद्यालय की रसोई में निर्धारित होगा उन आंगनबाड़ी केंद्रों की संबद्धता का निर्णय संबंधित डीएम लेंगे।अंतिम निर्णय लेने के बाद इसकी सूचना जिला कार्यक्रम अधिकारी व बीएसए को भी दी जाएगी। आंगनबाड़ी केंद्रों की सहायिकाएं रसोइयों की सहायता से हॉट कुक्ड फूड तैयार करेंगी।

को-लोकेटेड आंगनवाड़ी केंद्रों के बच्चों के लिए हॉट कुक्ड फूड योजना के अंतर्गत प्रतिदिन बच्चों को खिलाने के लिए प्रति लाभार्थी बच्चो को 70 ग्राम खाद्यान्न गर्म भोजन देने की व्यवस्था की गई है। हॉट कुक्ड फूड तैयार करने के लिए मध्याह्न भोजन के साथ पीएम पोषण योजना द्वारा कार्यरत रसोइया को पारिश्रमिक 50 पैसे प्रति बच्चा प्रति कार्य दिवस आंगनबाड़ी केंद्र के अतिरिक्त बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग द्वारा रसोइयों के खाते में भेजा जाएगा।

Aanganwadi Uttarpradesh

आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश एक गैर सरकारी न्यूज वेबसाइट हैं जिसका मुख्य उद्देश्य केंद्र सरकार द्वारा संचालित बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग के अंतर्गत कार्यरत कर्मचारियों की गतिविधियों ,सेवाओ एवं निदेशालय द्वारा जारी आदेश की सूचना प्रदान करना है यह एक गैर सरकारी वेबसाइट है और आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश द्वारा डाली गई सूचना एवं न्यूज़ विभाग द्वारा जारी किए गए आदेशों पर निर्भर होती है वेबसाइट पर डाली गई सूचना के लिए कई लोगो द्वारा गठित टीम कार्य करती है

Related Articles

error: Content is protected !!