आंगनवाड़ी न्यूज़हॉटकुक्ड योजना

हाट कुक्ड योजना के अंतर्गत सहायिकाओ का होगा मुख्य कार्य

होटकूक्ड योजना

होट्कूक्ड योजना के अंतर्गत बाल विकास विभाग द्वारा सभी श्रेणी के कर्मचारी से लेकर अधिकारियों के दायित्व निर्धारित किए जाने के निर्देश जारी कर दिये गए है जिसमे सहायिकाओ का अहम कार्य होगा। लाभार्थियो के घर से बच्चो को बुलाना ,बच्चो को खाना परोसना और केंद्र की स्वछ्ता की ज़िम्मेदारी सहायिकाओ की होगी।

को- लोकेटड आंगनवाड़ी केन्द्रों पर 03 से 06 वर्ष के बच्चों का हाट कुक्ड मील प्राथमिक विद्यालय के किचन से आंगनवाड़ी केन्द्र तक ले जाने तथा आंगनवाड़ी केन्द्र में आने वाले बच्चों को स्वच्छता का ध्यान रखते हुए हाट कुक्ड मील परोसने का दायित्व सम्बन्धित आंगनवाड़ी सहायिका का होगा।

हमारे आंगनवाड़ी चैनल से जुडने के लिए लिंक पर क्लिक करे

हाट कुक्ड मील में प्रयुक्त होने वाले बर्तनों की समुचित रूप से साफ-सफाई रखने का दायित्व भी आंगनवाड़ी सहायिका का होगा।

आंगनवाड़ी सहायिका द्वारा भोजन के पूर्व तथा पश्चात सभी बच्चों के हाथ धुलाये जायेंगे । हाट कुक्ड मील में प्रयुक्त होने वाले बर्तनों की सफाई के पश्चात स्वच्छ व सुरक्षित स्थान पर रखने एवं हाट कुक्ड मील स्वच्छ स्थान पर खिलाने की व्यवस्था हेतु भी आंगनवाड़ी सहायिका उत्तरदायी होगी।

जिन को लोकेटेड आंगनवाड़ी केन्द्रों में स्वयं सेवी संस्थाओं द्वारा हाट कुक्ड मील उपलब्ध कराया जायेगा, उन केन्द्रों में हाट कुक्ड मील को समय से केन्द्र तक पहुंचाना व बच्चों को गर्म तथा ताजा भोजन वितरित करने का कार्य सहायिका का होगा।

हाट कुक्ड योजना के अंतर्गत सुपरवाईजर के दायित्व

क्षेत्र के प्रत्येक आंगनवाड़ी केन्द्र पर अपने पर्यवेक्षण में हाट कुक्ड मील पकाने एवं वितरण की पूर्णरूप से ज़िम्मेदारी मुख्य सेविका की होंगी।

आंगनवाड़ी केन्द्र पर निर्धारित प्रारूपवार पंजिकाओं पर सूचनाओं का अंकन नियमित रूप से कराये जाने हेतु आंगनवाड़ी कार्यकत्रियों से कराने हेतु उत्तरदायी होंगी।

क्षेत्रीय मुख्य सेविका द्वारा आंगनवाड़ी कार्यकत्री से प्राप्त निर्धारित प्रारूपों के अनुसार रिपोर्ट को संकलित करते हुये प्रत्येक माह की 02 तारीख तक अनिवार्य रूप से बाल विकास परियोजना अधिकारी को प्रेषित करेंगे।

ग्राम प्रधान / आंगनवाड़ी कार्यकत्री से समन्वय स्थापित करते हुए हाट कुक्ड मील वितरण की व्यवस्था सुनिश्चित करायेंगी।

ये भी पढे ……आंगनबाड़ी केन्द्रों पर बर्तनो की व्यवस्था,निगरानी के लिए सख्त टीम का गठन

कन्वर्जन कास्ट एवं पारिश्रमिक का ससमय नियमित भुगतान सुनिश्चित करायेंगी ।

क्षेत्रीय मुख्य सेविका द्वारा यह भी सुनिश्चित कराया जायेगा कि प्रत्येक आंगनवाड़ी केन्द्र पर हाट कुक्ड मील वितरण से पूर्व किन्हीं 02 व्यक्तियों द्वारा खाने को चखने की व्यवस्था अनिवार्य रूप से हो।

क्षेत्रीय मुख्य सेविका द्वारा सेक्टर स्तरीय बैठक में हाट कुक्ड मील योजना के संचालन, रिपोर्टिंग, पोषण ट्रैकर ऐप एवं पोर्टल पर फीडिंग, पंजिकाओं पर अंकन तथा समायोजन इत्यादि का प्रत्येक माह नियमित गहन अनुश्रवण किया जायेगा। साथ ही मुख्य सेविका द्वारा बैठक के कार्यवृत्त को बैठक में उपस्थित सदस्यों की उपस्थिति सहित पंजिका पर उत्तरदायी होंगी।

ऐसे आंगनवाड़ी केन्द्र जहां पर स्वयं सेवी संस्थाओं द्वारा हाट कुक्ड मील की आपूर्ति की जा रही है, वहां मुख्य सेविका द्वारा विशेष सजगता बरतते हुए गर्म, ताजा एवं गुणवत्तायुक्त भोजन उपलब्ध करवाना सुनिश्चित किया जायेगा।

हमारे आंगनवाड़ी चैनल से जुडने के लिए लिंक पर क्लिक करे

विद्यालय की अवकाश अवधि में चाभी प्रधानाध्यापक से आंगनवाड़ी कार्यकत्री को उपलब्ध कराया जाना सुनिश्चित कराया जायेगा। मुख्य सेविका का यह भी दायित्व होगा कि अवकाश अवधि में विद्यालय को सुरक्षित रखने हेतु आंगनवाड़ी कार्यकत्री को निर्देशित किया जायेगा। यदि इस अवधि में विद्यालय में कोई टूट-फूट होती है, तो उसकी समस्त जिम्मेदारी आंगनवाड़ी कार्यकत्री की होगी।

आपको ये खबर कैसी लगी ? कमेन्ट करके जरूर बताए

Aanganwadi Uttarpradesh

आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश एक गैर सरकारी न्यूज वेबसाइट हैं जिसका मुख्य उद्देश्य केंद्र सरकार द्वारा संचालित बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग के अंतर्गत कार्यरत कर्मचारियों की गतिविधियों ,सेवाओ एवं निदेशालय द्वारा जारी आदेश की सूचना प्रदान करना है यह एक गैर सरकारी वेबसाइट है और आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश द्वारा डाली गई सूचना एवं न्यूज़ विभाग द्वारा जारी किए गए आदेशों पर निर्भर होती है वेबसाइट पर डाली गई सूचना के लिए कई लोगो द्वारा गठित टीम कार्य करती है

Related Articles

error: Content is protected !!