आंगनवाड़ी न्यूज़प्रतापगढ़हॉटकुक्ड योजना

हॉटकुक्ड योजना कोटेदार ही कराएंगे आंगनवाड़ी केंद्रों पर खाद्यान्न की आपूर्ति, बच्चो का डाटा होगा अपडेट

हॉट कुक्ड योजना

बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग की निदेशक सरनीत कौर ब्रोका व महानिदेशक स्कूल शिक्षा विजय किरण आनंद के द्वारा प्रदेश के सभी डीएम को संयुक्त पत्र भेजकर आंगनबाड़ी केंद्रों पर हॉट कुक्ड योजना संचालित कराने के निर्देश दिये गए है। इसके तहत को-लोकेटेड आंगनबाड़ी केंद्रों पर पंजीकृत तीन से छह वर्ष तक के नौनिहाल को हाट कुक्ड योजना के तहत सुबह का नाश्ता और दोपहर का गर्म भोजन मुहैया कराने के निर्देश दिए गए हैं।

आठ रुपये प्रति लाभार्थी मिलेगा बजट

हॉट कुक्ड योजना संचालित करने के लिए बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग द्वारा प्रति बच्चे के हिसाब से आठ रुपये का बजट दिया जाएगा। इसमें साढ़े तीन रुपये मार्निंग स्नैक व साढ़े चार रुपये दोपहर के भोजन के लिए निर्धारित किया गया है।

गेहूं व फोर्टिफाइड चावल की आपूर्ति कोटेदार करेंगे

आंगनबाड़ी केंद्र पर हॉट कुक्ड योजना संचालित करने के लिए गेहूं व फोर्टिफाइड चावल की आपूर्ति कोटेदार द्वारा की जाएगी। कोटेदार से शासन द्वारा प्राप्त गुणवत्ता पूर्ण खाद्यान्न लेने की जिम्मेदारी आंगनबाड़ी कार्यकत्री व सहायिका की होगी।

पंजीकृत नौनिहालों का डाटा होगा अपडेट

जनपद प्रतापगढ़ के आंगनबाड़ी व मिनी आंगनबाड़ी केंद्र पर पंजीकृत नौनिहालों को गर्म भोजन देने की शुरुवात बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग द्वारा की जा रही है। विभागीय निदेशालय के निर्देश पर जिले के केंद्रों पर पंजीकृत बच्चो का डाटा पोर्टल पर अपडेट किया जा रहा है। अगर सब कुछ ठीक रहा तो एक दिसम्बर से सभी आंगनवाड़ी केंद्रों पर मिड डे मिल देने की शुरुवात हो जाएगी।

आंगनवाड़ी से जुड़ी सभी लेटैस्ट खबरों से जुडने के लिए क्लिक करे

जिला कार्यक्रम अधिकारी ज्योति शाक्य ने बताया कि निदेशालय द्वारा आंगनबाड़ी केंद्रों पर हॉटकुक्ड योजना के तहत नौनिहालों को गर्म भोजन व नाश्ता उपलब्ध कराने की गाइड लाइन जारी कर दी गयी है। इसके लिए सभी तैयारियां की जा रही हैं अन्य विभागो का सहयोग लिया जा रहा है उम्मीद है कि इस योजना का संचालन जल्द शुरू किया जा सके।

प्राथमिक स्कूलों के रसोइयां बनाएंगे हाट कुक्ड

जिले के अधिकतर आंगनबाड़ी केंद्र प्राथमिक/उच्च प्राथमिक स्कूल परिसर में ही संचालित किए जाते हैं। ऐसे में निदेशालय द्वारा जारी निर्देश के अनुसार ऐसे आंगनबाड़ी केंद्रों का हॉट कुक्ड परिषदीय स्कूलों के रसोइयां ही बनाएंगे।

परिषदीय स्कूलों का मेन्यू ही लागू होगा

आंगनबाड़ी केंद्र के नौनिहालों को परिषदीय स्कूलों में संचालित मध्यान्ह भोजन योजना के मेन्यू के अनुसार ही गर्म भोजन उपलब्ध किया जाएगा। इसके लिए प्रत्येक दिन प्रति बच्चे को 70 ग्राम पका पकाया खाद्यान्न उपलब्ध कराने के निर्देश हैं।

एक दिसम्बर से शुरू हो सकती है योजना

बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग द्वारा आंगनबाड़ी केंद्रों पर हाट कुक्ड योजना संचालित करने की तैयारियां तेजी से चल रही है। इसके लिए निदेशालय की तरफ से दशहरे से पहले लागू करने कि योजना थी इसके बाद दीपावली तक इस योजना के संचालन की तिथि निर्धारित की गई लेकिन अन्य विभागो का सहयोग न मिलने के कारण अब उम्मीद जताई जा रही हैं कि एक दिसम्बर से इन नौनिहालों को मिड डे मिल के तहत गर्म भोजन मिलने लगे।

आपको ये खबर कैसी लगी ? कमेन्ट करके जरूर बताए

Aanganwadi Uttarpradesh

आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश एक गैर सरकारी न्यूज वेबसाइट हैं जिसका मुख्य उद्देश्य केंद्र सरकार द्वारा संचालित बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग के अंतर्गत कार्यरत कर्मचारियों की गतिविधियों ,सेवाओ एवं निदेशालय द्वारा जारी आदेश की सूचना प्रदान करना है यह एक गैर सरकारी वेबसाइट है और आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश द्वारा डाली गई सूचना एवं न्यूज़ विभाग द्वारा जारी किए गए आदेशों पर निर्भर होती है वेबसाइट पर डाली गई सूचना के लिए कई लोगो द्वारा गठित टीम कार्य करती है

Related Articles

error: Content is protected !!