आंगनवाड़ी न्यूज़आंगनवाड़ी भवन निर्माणहरदोई

अधिकारियों की लापरवाही से आंगनवाड़ी वर्करों को नही मिलते अपने भवन

आंगनवाड़ी भवन

हरदोई जिले मे 2022-23 में 101 व 2023-24 में 90 आंगनवाड़ी केन्द्रों का निर्माण कराया जाना था लेकिन 2024-25 तक एक भी आंगनवाड़ी केन्द्र का निर्माण कार्य पूरा नहीं हो सका है। जिले के विभागीय अधिकारी आंगनवाड़ी केन्द्रों के निर्माण में लापरवाही बरत रहे है।

वर्ष 2022-23 में जिले मे कुल 101 आंगनवाड़ी केन्दों का निर्माण होना था। इन केन्द्रो के निर्माण के लिए पहले ग्रामीण अभियंत्रण विभाग को जिम्मेदारी दी गई। इसके लिए विभाग ने तीन बार टेंडर निकाले लेकिन निर्माण कार्य पर आपेक्षित मूल्य न मिलने से इस विभाग ने हाथ खड़े कर दिये और टेंडर प्रक्रिया बीच में लटक गई।

इसके बाद जिला अधिकारी मंगला प्रसाद सिंह ने सितम्बर 2023 में इन केन्द्रो के निर्माण कार्य के लिए क्षेत्र पंचायत को ज़िम्मेदारी दे दी जिसके लिए 9 ब्लॉकों में बनने वाले केन्द्रों की टेंडर प्रक्रिया भी शुरु हो गयी। इसके बाद शासन द्वारा 2023-24 में 90 नए आंगनवाड़ी केन्द्रों के निर्माण करने का आदेश जारी कर दिया गया।

नए और पुराने आंगनवाड़ी भवनो के निर्माण की जिम्मेदारी क्षेत्र पंचायत को दी गयी थी लेकिन केन्द्रो का निर्माण का कार्य आगे नहीं बढ़ाया गया। अब दो वर्ष बीतने के बाद भी कुल 191 आंगनबाड़ी केन्द्रों का निर्माण कार्य लटका पड़ा है। आंगनवाड़ी केन्द्रो का निर्माण न होने से इसका खामियाजा आंगनवाड़ी वर्कर और बच्चे झेल रहे है।

अब जिले की सीडीओ सौम्या गुरुरानी ने डीपीओ मनोज कुमार के साथ सम्बंधित ब्लॉक के बीडीओ व सीडीपीओ से निर्माण कार्य की वर्तमान स्थिति की रिपोर्ट एक हफ्ते में देने के निर्देश दिए हैं। इसके साथ निर्माण कार्य की प्रगति रिपोर्ट हर हफ्ते देने को कहा है।

जिले में इन ब्लॉक मे होगा आंगनवाड़ी केन्द्र का निर्माण

ब्लॉक केन्द्रो की संख्या
अहिरोरी6
कछौना6
भरखनी6
हरियावां 7
शाहाबाद 9
मल्लावां 11
संडीला 14
बिलग्राम 19
बेहंदर 23
सांडी 4
पिहानी 10
भरावन 11
कोथावां 3
माधौगंज 17

डीपीओ मनोज कुमार ने बताया कि जिले में 101 आंगनवाड़ी केन्द्रों के सापेक्ष 30 आंगनवाड़ी केन्द्र और 90 के सापेक्ष करीब 15 आंगनबाड़ी केन्द्रों का निर्माण कार्य शुरू कर दिया गया है। आंगनवाड़ी केंद्र के निर्माण कार्य पूर्ण होने के बाद इन केन्द्रो पर आंगनवाड़ी केंद्र का संचालन शुरू कर दिया जाएगा।

Aanganwadi Uttarpradesh

आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश एक गैर सरकारी न्यूज वेबसाइट हैं जिसका मुख्य उद्देश्य केंद्र सरकार द्वारा संचालित बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग के अंतर्गत कार्यरत कर्मचारियों की गतिविधियों ,सेवाओ एवं निदेशालय द्वारा जारी आदेश की सूचना प्रदान करना है यह एक गैर सरकारी वेबसाइट है और आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश द्वारा डाली गई सूचना एवं न्यूज़ विभाग द्वारा जारी किए गए आदेशों पर निर्भर होती है वेबसाइट पर डाली गई सूचना के लिए कई लोगो द्वारा गठित टीम कार्य करती है

Related Articles

error: Content is protected !!