अन्य राज्यआंगनवाडी अवकाश व संचालन सारिणीआंगनवाड़ी न्यूज़

बढ़ती गर्मी के चलते आंगनवाड़ी केंद्रों का समय बदला

आंगनवाड़ी न्यूज

देश मे गर्मी अपनी चरम सीमा पर पहुच चुकी है। जिसके चलते हर राज्य और जिले मे लोग तड़प रहे है। बढ़ रही गर्मी की वजह से बच्चो पर ज्यादा असर हो रहा है ।

मई की शुरुवात होते ही स्कूलो में आने वाले बच्चो पर इसका ज्यादा असर हो रहा है जिसकी वजह से शिक्षा विभाग ने स्कूल के संचालन मे बदलाव कर दिया है।स्कूल संचालन मे बदलाव होने के बाद बाल विकास विभाग द्वारा संचालित आंगनवाड़ी केंद्रों के समय में भी बदलाव कर दिया गया है। अब इन छोटे छोटे बच्चो को एक बड़ी राहत मिलेगी।

बिहार राज्य के जहानाबाद जिले मे प्रचंड गर्मी एवं लू को देखते हुए प्रशासन द्वारा आंगनबाड़ी केंद्रों के संचालन के समय में परिवर्तन कर दिया गया है। जिससे आंगनवाड़ी वर्करो और आंगनबाड़ी केन्द्रो में पढ़ रहे बच्चों को गर्मी से काफी राहत मिलेगी।

शासन द्वारा आंगनबाड़ी केंद्रों के संचालन का समय सुबह 7.30 से 11:30 बजे तक निर्धारित है। लेकिन वर्तमान समय मे 9 बजे के बाद से ही भीषण गर्मी शुरू हो जाती है। जिससे ऐसी स्थिति में केन्द्रो के बच्चे लू के चपेट में आने की संभावना ज्यादा बढ़ रही है।

गर्मी के बढ़ते प्रकोप की वजह से आंगनवाड़ी केंद्रों पर बच्चों की उपस्थिति भी लगातार कम हो रही। बच्चो के साथ साथ आंगनवाड़ी वर्करो को भी लगातार समस्याओ का सामना करना पड़ रहा है। जिला प्रशासन को लू के चपेट मे आने से कई केन्द्रो के बच्चों की तबीयत खराब होने की सूचना मिलने से केन्द्रो के समय मे बदलाव किया गया है।

गर्मी के आंगनवाड़ी वर्करो के बच्चे और आंगनवाड़ी वर्करो के समाधान को देखते हुए सरकार द्वारा आंगनबाड़ी केंद्रों के संचालन में परिवर्तन किया गया है। अब बाल विकास विभाग द्वारा आज 3 मई से आंगनबाड़ी केंद्रों का संचालन सुबह 7:00 से 10:00 बजे तक किया जाएगा।

Aanganwadi Uttarpradesh

आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश एक गैर सरकारी न्यूज वेबसाइट हैं जिसका मुख्य उद्देश्य केंद्र सरकार द्वारा संचालित बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग के अंतर्गत कार्यरत कर्मचारियों की गतिविधियों ,सेवाओ एवं निदेशालय द्वारा जारी आदेश की सूचना प्रदान करना है यह एक गैर सरकारी वेबसाइट है और आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश द्वारा डाली गई सूचना एवं न्यूज़ विभाग द्वारा जारी किए गए आदेशों पर निर्भर होती है वेबसाइट पर डाली गई सूचना के लिए कई लोगो द्वारा गठित टीम कार्य करती है

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!