अन्य राज्यआंगनवाड़ी न्यूज़मानदेय

आंगनवाड़ी वर्करों का मानदेय बढ़ा, शासन से आदेश जारी

आंगनवाड़ी मानदेय न्यूज

बिहार प्रदेश की नीतीश सरकार ने 2.30 लाख आंगनबाड़ी सेविकाओं और सहायिकाओं के मानदेय में बढ़ोत्तरी की है। सोमवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमंडल की बैठक में आंगनवाड़ी वर्करो के मानदेय को बढ़ाने के लिए स्वीकृति दी गई। सोमवार को कैबिनेट की बैठक में प्रदेश की आंगनबाड़ी सेविका और सहायिकाओं के मानदेय में बढ़ोतरी कर दी गयी है। कैबिनेट के इस फैसले से 2.30 लाख आंगनवाड़ी सेविका व सहायिकाओं को लाभ मिलेगा।

कैबिनेट विभाग के अपर मुख्य सचिव डॉ. एस. सिद्धार्थ ने बढ़ोत्तरी के प्रस्ताव को पढ़ते हुए बताया कि अब आंगनबाड़ी सेविका को अब 7 हजार और सहायिका को 4 हजार रुपए मिलेंगे। आंगनवाड़ी के मानदेय मे केन्द्र और राज्य का अंश 60 और 40 का है।नई बढ़ोतरी के बाद राज्य सरकार बढ़ी हुई राशि का बोझ वहन करेगी। बढ़ोत्तरी के बाद केन्द्र सरकार का अंशदान घटकर 38.57 फीसदी रह जाएगी। और राज्य की हिस्सेदारी बढ़कर 61.43 फीसदी हो जाएगी।

प्रदेश में लगभग 2.30 लाख आंगनवाड़ी सेविका व सहायिकाओं की संख्या हैं। सरकार ने बढ़ोत्तरी किए गए मानदेय को पहली अप्रैल 2024 से वृद्धि करने का निर्णय लिया है। आंगनबाड़ी सेविका को अभी 5950 रुपये भत्ता के रूप में मिलता है। जिसे बढ़ाकर सात हजार रुपये किया गया है। आंगनवाड़ी के मानदेय में 15 से 35 फीसदी तक की बढ़ोतरी की गयी है।

आंगनवाड़ी सेविका को दिये जा 2975 रुपये को बढ़ाकर चार हजार रुपये किया गया है। इस निर्णय के बाद सरकार को अंतर राशि के रूप में प्रतिवर्ष 286.37 करोड़ रुपये का अतिरिक्त वित्तीय भार वहन करना होगा।

आंगनबाड़ी सेविका और सहायिकाओं का शिष्टमंडल से मुख्यमंत्री की वार्ता 6 जनवरी को हुई थी। इस वार्ता मे मुख्यमंत्री ने उनके मानदेय मे सम्मानजनक बढ़ोतरी का आश्वासन दिया था। साथ ही हड़ताल अवधि में बर्खास्त की गयी 10203 सेविका व 8016 सहायिका की सेवा भी बहाल हो गयी है लेकिन इनको हड़ताल अवधि का मानदेय नहीं मिलेगा।

अपर मुख्य सचिव द्वारा जारी मानदेय बढ़ोत्तरी का विडियो देखे

राज्य सरकार द्वारा नया बढ़ोत्तरी मानदेय 1 अप्रैल 2024 से लागू होगा

पद पुराना मानदेय नया मानदेय कुल बढ़ोत्तरी
आंगनवाड़ी सेविका 595070001050
आंगनवाड़ी सहायिका 297540001025

Aanganwadi Uttarpradesh

आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश एक गैर सरकारी न्यूज वेबसाइट हैं जिसका मुख्य उद्देश्य केंद्र सरकार द्वारा संचालित बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग के अंतर्गत कार्यरत कर्मचारियों की गतिविधियों ,सेवाओ एवं निदेशालय द्वारा जारी आदेश की सूचना प्रदान करना है यह एक गैर सरकारी वेबसाइट है और आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश द्वारा डाली गई सूचना एवं न्यूज़ विभाग द्वारा जारी किए गए आदेशों पर निर्भर होती है वेबसाइट पर डाली गई सूचना के लिए कई लोगो द्वारा गठित टीम कार्य करती है

Related Articles

error: Content is protected !!