अलीगढ़आंगनवाड़ी न्यूज़आदेश निदेशालय PDFहॉटकुक्ड योजना

हाटकुक्ड योजना के लिए सरकार ने किया अरबों का बजट जारी

हाटकुक्ड योजना

प्रदेश सरकार की हाट कुक्ड योजना में आंगनबाड़ी केंद्रों के तीन से छह वर्ष तक के बच्चों को हर दिन अलग-अलग गर्म भोजन दिया जाएगा। जानकारी के अनुसार बेसिक शिक्षा विभाग के संचालित प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालयों के प्रांगण में या फिर उनसे 200 मीटर की दूरी पर करीब 1.21 लाख आंगनबाड़ी केंद्र चल रहे हैं। इन आंगनबाड़ी केंद्रों के लिए गर्म भोजन की व्यवस्था इन्ही विद्यालयों से की जायेगी।

पीएम पोषण योजना की तर्ज पर होगा हाट एंड कुक्ड मील का मेन्यू

प्रदेश में बाल विकास विभाग द्वारा कुल 1.88 लाख से अधिक आंगनबाड़ी केंद्र चल रहे हैं। विद्यालयों के मेन्यू के अनुसार सोमवार को रोटी, सोयाबीन की बड़ी युक्त मौसमी सब्जी एवं ताजा मौसमी फल दिया जाएगा। मंगलवार को चावल एवं सब्जी युक्त दाल,बुधवार को मौसमी सब्जी एवं सोयाबीन की बड़ी युक्त तहरी, गुरुवार को रोटी एवं सब्जी युक्त दाल, शुक्रवार को मौसमी सब्जी एवं सोयाबीन की बड़ी युक्त तहरी और शनिवार को चावल एवं सब्जी युक्त दाल परोसी जाएगी। साथ ही हाट एंड कुक्ड मील में श्रीअन्न को प्राथमिकता दी जाएगी।

अलीगढ़ जनपद के डीएम इंद्र विक्रम सिंह ने हॉट कुक्ड मील योजना के संबंध मे बैठक का आयोजन करते हुए कहा कि विद्यालयों में संचालित मिडडे मील योजना की तर्ज पर आंगनबाड़ी केन्द्रों में बच्चों को गरमा गरम स्वादिष्ट व्यंजन दिये जाए।

हमारे आंगनवाड़ी चैनल से जुडने के लिए लिंक पर क्लिक करे

जिला कार्यक्रम अधिकारी श्रेयस कुमार का कहना है कि जनपद में कुल 3039 आंगनबाड़ी केंद्र संचालित है। जिसमें लगभग 2000 आंगनबाड़ी केंद्र स्कूल परिसर में स्थित हैं। स्कूल परिसर में बनने वाला मिडडे मील अब आंगनबाड़ी केन्द्रो के बच्चों को भी खिलाया जाएगा, इसके लिए रसोईया को निर्धारित धनराशि उपलब्ध कराई जाएगी। वही आवश्यक बर्तन एवं उपकरणों की व्यवस्था पंचायत के माध्यम से कराई जाएगी। इस योजना के लिए ग्राम प्रधान/पार्षद का संयुक्त खाता आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों के द्वारा खोलकर आवश्यकता अनुसार धनराशि का उपयोग किया जाएगा।

आदेश पढे … हाटकुक्ड योजना के सम्बंध मे बजट का आदेश पढ़ने के लिए क्लिक करे

शहरी क्षेत्र में चल रहे आंगनबाड़ी केंद्रों को नजदीक के स्कूल से संबद्ध किया जाएगा। जिन आंगनबाड़ी केन्द्रो की दूरी अधिक होगी, वहां पर आंगनबाड़ी केंद्र के लिए गैस चूल्हा, बर्तन की व्यवस्था नगर निकाय अथवा नगर पंचायत के माध्यम से की जाएगी।

आपको ये खबर कैसी लगी ? कमेन्ट करके जरूर बताए

Aanganwadi Uttarpradesh

आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश एक गैर सरकारी न्यूज वेबसाइट हैं जिसका मुख्य उद्देश्य केंद्र सरकार द्वारा संचालित बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग के अंतर्गत कार्यरत कर्मचारियों की गतिविधियों ,सेवाओ एवं निदेशालय द्वारा जारी आदेश की सूचना प्रदान करना है यह एक गैर सरकारी वेबसाइट है और आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश द्वारा डाली गई सूचना एवं न्यूज़ विभाग द्वारा जारी किए गए आदेशों पर निर्भर होती है वेबसाइट पर डाली गई सूचना के लिए कई लोगो द्वारा गठित टीम कार्य करती है

Related Articles

error: Content is protected !!