आंगनवाड़ी न्यूज़भदोहीसंचारी व दस्तक अभियान आदेश

आंगनवाड़ी वर्करों पर बढ़ेगी सख्ती,शासन के निर्देश जारी

आंगनवाड़ी न्यूज

एक जुलाई से शुरू होने वाले विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान मे आशा और आंगनवाड़ी वर्करो को लगाया जायेगा। इस सम्बंध मे बुधवार को डीएम विशाल सिंह द्वारा कलक्ट्रेट सभागार में इस अभियान से संबंधित विभागीय अधिकारियों के साथ बैठक आयोजित की गयी।

भदोही जिले के डीएम ने कहा कि विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान मे आंगनबाड़ी कार्यकत्रियां एवं आशाओं को लगाया जायेगा साथ ही इसमें लापरवाही करने वाली वर्करो के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। स्वास्थ विभाग के अधिकारीऔर कर्मचारी विशेष अभियान को लेकर गंभीर रहने चाहिए।

विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान मे स्वास्थ्य विभाग की आशा वर्करो के साथ साथ बाल विकास विभाग की आंगनवाड़ी वर्करो को भी लगाया जाता है जिसमे घर घर जाकर परिवार के सभी सदस्यो से किसी भी बीमारी से ग्रसित मरीज का पता लगाया जा सके।

स्वास्थ विभाग द्वारा मलेरिया, डेंगू, चिकनगुनिया, डायरिया जैसे संचारी रोग को देखते हुए एक जुलाई से विशेष अभियान चलाया जा रहा है। जिले के सीएमओ डा. संतोष कुमार चक ने इस विशेष अभियान की तैयारी से संबंधित विस्तृत जानकारी दी जा रही है।

डीएम ने सीएमओ को निर्देश दिए है कि सूअर पालकों को मानव बस्तियों से दूर पालने को कहा जाए साथ ही इन की इन पालकों को अन्य रोजगार भी मुहैया कराया जाए जिससे ताकि लोग संक्रामक बीमारी से बच सकें। तालाबों, नालों और नालियों में एल्टी लार्वा का छिड़काव कराते हुए कूड़ों का सही ढंग से निस्तारण किया जाना चाहिए। निगरानी समितियां घर-घर सर्वे कर रिपोर्ट प्रेषित करेंगी।

जिले के सीडीओ यशवंत कुमार सिंह ने सभी बीडीओ को निर्देश दिये है कि ब्लाक स्तरीय समेकित कार्ययोजना बनाते हुए समय संबंधित सीएचसी के अधीक्षक, सीडीपीओ और अन्य संबंधित अधिकारियों संग सामूहिक बैठक आयोजित करें।

Aanganwadi Uttarpradesh

आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश एक गैर सरकारी न्यूज वेबसाइट हैं जिसका मुख्य उद्देश्य केंद्र सरकार द्वारा संचालित बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग के अंतर्गत कार्यरत कर्मचारियों की गतिविधियों ,सेवाओ एवं निदेशालय द्वारा जारी आदेश की सूचना प्रदान करना है यह एक गैर सरकारी वेबसाइट है और आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश द्वारा डाली गई सूचना एवं न्यूज़ विभाग द्वारा जारी किए गए आदेशों पर निर्भर होती है वेबसाइट पर डाली गई सूचना के लिए कई लोगो द्वारा गठित टीम कार्य करती है

Related Articles

error: Content is protected !!