आंगनवाड़ी न्यूज़जौनपुरप्रोत्साहन राशि न्यूज़सोनभद्र

आंगनवाडी को हर माह शत प्रतिशत पीएलआई मिले : डीएम , कुपोषित और अति कुपोषित बच्चों को 15 दिन के अंदर चिन्हित करके बनाये राशन कार्ड

आंगनवाडी न्यूज़

जौनपुर कलेक्ट्रेट सभागार में जिला पोषण समिति, जिला कन्वर्जेंस कमेटी की शुक्रवार को हुई बैठक में जिलाधिकारी ने परफारमेंस लिंक्ड इंसेंटिव की समीक्षा की गई। इसमें पांच ब्लाकों की स्थिति खराब पाई गई। पोषण की योजनाओं और पुनर्वास के मामले में ढिलाई बरतने पर पांच सीडीपीओ का वेतन रोक दिया गया है।

डीएम मनीष कुमार वर्मा ने शुक्रवार को केंद्र सरकार से प्राप्त होने वाले आंगनवाडी कार्यकत्रियो के परफारमेंस लिक्ड इन्सेन्टिव की समीक्षा की। इस समीक्षा में जिले के सुईथाकला, रामनगर, रामपुर, महराजगंज एवं शाहगंज की खराब स्थिति मिलने पर यंहा के बाल विकास परियोजना अधिकारियों का वेतन अग्रिम आदेश तक रोकने का निर्देश दिया गया है । साथ ही डीएम ने आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों द्वारा पोषण ट्रैकर एप पर फीडिंग एवं पोषण पुर्नवास केंद्र (एनआरसी) की भी समीक्षा की।
डीएम ने निर्देश दिया कि यह सुनिश्चित किया जाए कि हर माह शत फीसद आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को पीएलआइ प्राप्त हो। उन्होंने अफसरों की कार्यप्रणाली में सुधार लाने का निर्देश दिया और दोबारा समीक्षा में स्थिति खराब मिलने पर अन्य अधिकारी पर भी कार्यवाही हो सकती है

दूध की टंकी में भरकर हो रही पोषाहार की चोरी

विडियो देखे …..

जिला कार्यक्रम अधिकारी ने बताया कि जून में 383, जुलाई में 963 व व अगस्त में 2132 आंगनबाड़ी वर्करो को पीएलआई मिली है। डीएम ने कहा कि यह सुनिश्चित किया जाए कि हर माह सभी आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को पीएलआई मिले।

जनपद में विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान 1 से 31 अक्टूबर तक तथा दस्तक अभियान 7 से 21 अक्टूबर 2022 तक चलने वाले कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए जिलाधिकारी मनीष कुमार वर्मा की अध्यक्षता में द्वितीय अंतर विभागीय समन्वय समिति की बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में शुक्रवार को सम्पन्न हुई। जिलाधिकारी ने जनपद स्तरीय कार्य योजना के सम्बन्ध में जानकारी प्राप्त की और जिन विभागों के द्वारा कार्य योजना उपलब्ध नही कराई है उन्हें तत्काल कार्य योजना उपलब्ध कराने का निर्देश दिया। उन्होंने कार्यक्रम में ग्राम प्रधान, ग्राम विकास अधिकारी, सभासद, आशा, आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों को प्रशिक्षण दिये जाने के निर्देश दिये।

कुपोषित और अति कुपोषित बच्चों को 15 दिन के अंदर चिन्हित करके बनाये राशन कार्ड

सोनभद्र डीएम चन्द्र विजय सिंह ने शुक्रवार को कलक्ट्रेट सभागार में जिला पोषण समिति,निगरानी समिति एवं पोषण कन्वर्जेन्स की बैठक की अध्यक्षता की जनपद में कुपोषित एंव अति कुपोषित बच्चों को पोषण मुक्त बनाने के लिए किए जा रहे कार्यों की प्रगति की समीक्षा में नाराजगी व्यक्त करते हुए कहा कि इसके लिए बेहतर ढंग से प्रयास नहीं किया जा रहा है। डीएम ने सख्त निर्देश दिए कि जिले में कुपोषित और अति कुपोषित बच्चों को 15 दिन के अंदर चिन्हित करते हुए उनके राशन कार्ड बनाए जाएं। साथ ही कुपोषित बच्चों के राशन कार्ड बनाने में ढिलाई बरतने वाले राबर्ट्सगंज, नगवां, चोपन और दुद्धी के सीडीपीओ से स्पष्टीकरण लिया जाए।

डीएम ने जिला कार्यक्रम अधिकारी एवं एसीएमओ को जनपद में अभियान चलाकर 15 दिवस के अन्दर कुपोषित एवं अति कुपोषित बच्चों का चिन्हाकन करने को कहा। उन्होंने कहा कि जो अति कुपोषित हैं उन्हें एनआरसी सेन्टर में भर्ती कर बेहतर ठंग से स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराते हुए उन्हें कुपोषण मुक्त बनाया जाए। इस कार्य के अनुपालन में शिथिलता बरतने पर जिला कार्यक्रम अधिकारी व मुख्य चिकित्सा अधिकारी की जिम्मेदारी तय करते हुए प्रभावी कार्यवाही सुनिश्चित की जाएगी।

बैठक के दौरान डीएम ने कुपोषित व अति कुपोषित बच्चों के राशन कार्ड बनाने की प्रगति के सम्बन्ध में जानकारी ली तो पाया कि राशन कार्ड बनवाने में राबर्ट्सगंज, नगवां, चोपन और दुद्धी की प्रगति धीमी है जिस पर जिलाधिकारी ने इन क्षेत्रों के सीडीपीओ को स्पष्टीकरण जारी करने के निर्देश जिला कार्यक्रम अधिकारी को दिए। कहा कि 15 दिवस के अन्दर सभी कुपोषित/अति कुपोषित बच्चों के राशन कार्ड अनिवार्य रूप से बन जाए। राशन कार्ड न बनने की स्थिति में सम्बन्धित सीडीपीओ के विरूद्ध प्रतिकुल प्रविष्टी दी जाएगी।

Aanganwadi Uttarpradesh

आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश एक गैर सरकारी न्यूज वेबसाइट हैं जिसका मुख्य उद्देश्य केंद्र सरकार द्वारा संचालित बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग के अंतर्गत कार्यरत कर्मचारियों की गतिविधियों ,सेवाओ एवं निदेशालय द्वारा जारी आदेश की सूचना प्रदान करना है यह एक गैर सरकारी वेबसाइट है और आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश द्वारा डाली गई सूचना एवं न्यूज़ विभाग द्वारा जारी किए गए आदेशों पर निर्भर होती है वेबसाइट पर डाली गई सूचना के लिए कई लोगो द्वारा गठित टीम कार्य करती है

Related Articles

error: Content is protected !!