आंगनवाड़ी न्यूज़रायबरेलीहॉटकुक्ड योजना

किराए के आंगनवाड़ी केंद्रों पर हाटकुक्ड योजना बंद

आंगनवाड़ी न्यूज

प्रदेश की योगी सरकार ने पिछले साल आंगनवाड़ी केन्द्रो पर बच्चो को गर्म पका पकाया भोजन दिया जाएगा इसके लिए अन्य विभागो को भी इस योजना से जोड़ा गया था। जिसमे शिक्षा विभाग ,पंचायती राज विभाग भी शामिल थे। लेकिन अन्य विभागो का सहयोग और अधिकारियों की लापरवाही के चलते इस योजना का कोई खास रिजल्ट नहीं मिला।

इस योजना मे सबसे बड़ी खामी किराए के भवनो पर चल रहे आंगनवाड़ी केन्द्रो पर देखने को मिली है जहा भोजन बनाने के संसाधन से लेकर खाद्य सामग्री की व्यवस्था करना था। एक साल से ज्यादा समय बीतने के बाद भी आंगनबाड़ी केंद्रों में अभी तक गैस व चूल्हा नहीं खरीदा गया है। गैस व चूल्हा के साथ साथ बर्तनो की समुचित व्यवस्था न होने से केन्द्रो के बच्चो को पका पकाया भोजन नहीं मिल पा रहा है।

रायबरेली जिले मे इस समस्या से 900 आंगनबाड़ी केंद्र जूझ रहे है। जिसके कारण आंगनबाड़ी केन्द्रो पर बच्चो को भोजन नहीं मिल रहा है। वही जिले के लालगंज क्षेत्र मे 220 आंगनबाड़ी केंद्रों के सापेक्ष में अभी तक 170 केंद्रों में ही हॉट कुक्ड योजना लागू हो सकी है बाकी पचास केन्द्रो पर अभी तक बर्तन तक नहीं खरीदे गए हैं। गैस व चूल्हा और बर्तनो के न होने से लालगंज के पचास आंगनवाड़ी केंद्रों पर हाटकुक्ड योजना बंद पड़ी है।

जिले के सलोन क्षेत्र में 206 आंगनबाड़ी केंद्र संचालित हो रहे है जिनमें 59 आंगनवाड़ी केन्द्र निजी भवन और किराए के भवनों में चलते हैं। जानकारी के अनुसार इन सभी 59 आंगनबाड़ी केंद्रों में गैस चूल्हा के साथ साथ अन्य संसाधन की कोई सुविधा नहीं है। जिसके कारण इन केन्द्रो पर भी ये योजना बंद पड़ी है।

जिले के महाराजगंज ब्लॉक क्षेत्र मे कुल 160 आंगनवाड़ी केंद्रों का संचालन किया जाता है। इस परियोजना की सीडीपीओ नलिनी वर्मा का कहना है कि भोजन बनाने के लिए गैस चूल्हा और बर्तन आदि के लिए फॉर्म भरे जा रहे हैं। परिषदीय विद्यालयों के परिसर मे चल रहे 89 आंगनबाड़ी केन्द्रो के बच्चों को विद्यालय से ही भोजन दिया जा रहा है।

Aanganwadi Uttarpradesh

आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश एक गैर सरकारी न्यूज वेबसाइट हैं जिसका मुख्य उद्देश्य केंद्र सरकार द्वारा संचालित बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग के अंतर्गत कार्यरत कर्मचारियों की गतिविधियों ,सेवाओ एवं निदेशालय द्वारा जारी आदेश की सूचना प्रदान करना है यह एक गैर सरकारी वेबसाइट है और आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश द्वारा डाली गई सूचना एवं न्यूज़ विभाग द्वारा जारी किए गए आदेशों पर निर्भर होती है वेबसाइट पर डाली गई सूचना के लिए कई लोगो द्वारा गठित टीम कार्य करती है

Related Articles

error: Content is protected !!