आंगनवाड़ी न्यूज़लखीमपुर

विडियो कॉल के जरिये होगी आंगनवाडी केन्द्रों की निगरानी ,कॉल सेंटर का हुआ गठन

आंगनवाडी न्यूज़

लखीमपुर खीरी जनपद के जिला कार्यक्रम अधिकारी सुनील कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि जिले में ग्रामीणों द्वारा आंगनबाड़ी केंद्रों के समय से न खुलने और केन्द्रों पर आंगनवाडी के न रहने की आईजीआरएस पोर्टल पर भी काफी शिकायतें प्राप्त हो रही हैं और सिर्फ आंगनवाडी वर्कर ही नही बल्कि सीडीपीओ कार्यालय के कर्मचारी भी ड्यूटी से अनुपस्थित रहने की शिकायत मिल रही है हैं। कर्मचारी के अनुपस्थित रहने के कारण आंगनवाडी केन्द्रों पर लाभार्थियों को समय से पोषाहार का वितरण भी नही किया जा रहा है ऑनलाइन बढती शिकायत को देखते हुए जिला अधिकारी के निर्देश पर काल सेंटर स्थापित किया गया है

आंगनबाड़ी केंद्र में कार्यरत कार्यकत्री व सहायिका और बाल विकास परियोजना कार्यालय में कार्यरत लेटलतीफ अधिकारी- कर्मचारियों पर शिकंजा कसने की तैयार शुरू कर दी गयी है कर्मियों पर निगरानी रखने के लिए विकास भवन स्थित जिला कार्यक्रम अधिकारी कार्यालय में कॉल सेंटर स्थापित किया गया है।

इन कॉल सेंटर के माध्यम से तैनात कर्मचारी द्वारा सुबह 10 बजे से दोपहर एक बजे तक रेंडम आधार पर आंगनबाड़ी वर्करों से वीडियो काल के जरिये बात करते हुए क्रास वेरीफिकेशन करते हुए जांच करेंगे कि आंगनवाडी केंद्र पर वर्कर उपस्थित है या अनुपस्थित।इसके अलावा आंगनबाड़ी केंद्रों पर होने वाली गतिविधियों की वीडियो काल के जरिये निगरानी की जाएगी। लाभार्थियों को प्राप्त होने वाली सामग्री का सत्यापन कराया जाएगा।

और सीडीपीओ कार्यालयों में कार्यरत कर्मियों की उपस्थिति सुनिश्चित कराने के लिए उपस्थिति रजिस्टर की फोटो और सेल्फी को व्हाट्सएप पर भेजने के निर्देश दिए गए हैं।

वर्तमान में जनपद में लगभग 3500 आंगनबाड़ी केंद्र संचालित किये जा रहे है जबकि 15 ब्लॉकों में बाल विकास परियोजना कार्यालय में कर्मियों की तेनाती है । आंगनबाड़ी केंद्रों का संचालन कार्यकत्रियो व सहायिकाओं द्वारा किया जाता है, जबकि सीडीपीओ कार्यालय में सीडीपीओ सुपरवाइजर, लिपिक आदि कर्मचारी रहते हैं।

Aanganwadi Uttarpradesh

आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश एक गैर सरकारी न्यूज वेबसाइट हैं जिसका मुख्य उद्देश्य केंद्र सरकार द्वारा संचालित बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग के अंतर्गत कार्यरत कर्मचारियों की गतिविधियों ,सेवाओ एवं निदेशालय द्वारा जारी आदेश की सूचना प्रदान करना है यह एक गैर सरकारी वेबसाइट है और आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश द्वारा डाली गई सूचना एवं न्यूज़ विभाग द्वारा जारी किए गए आदेशों पर निर्भर होती है वेबसाइट पर डाली गई सूचना के लिए कई लोगो द्वारा गठित टीम कार्य करती है

Related Articles

error: Content is protected !!