आंगनवाड़ी न्यूज़सुकन्या योजनास्वयं सहायता समूह

कन्या सुमंगला योजना में अब लाभार्थियों को मिलेंगे 25 हजार

आंगनवाडी न्यूज़

संत कबीर नगर नाथनगर में ग्रामीण आजीविका मिशन कार्यालय पर जुटी समूह की महिलाओं ने समूह अध्यक्ष के खिलाफ नाराजगी जाहिर करते हुए प्रदर्शन करते हुए जमकर नारेबाजी भी की। वंही कर्मचारियों का कहना है शिकायत होने पर जांच की जाएगी।

राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत स्वयं सहायता समूह का गठन कराकर रोजगार उपलब्ध कराया जाता है समूह का गठन ग्रामीण क्षेत्र की महिलाएं कर सकती हैं। एक समूह में अध्यक्ष, कोषाध्यक्ष और सचिव तीन प्रमुख पद होते हैं। अन्य महिलाएं सदस्य के रूप में जोड़ी जाती हैं। संचालन सुचारु रूप से न होने के कारण आए दिन समूह की महिलाएं दर-दर भटकने को मजबूर हैं। समूह की जिम्मेदार पदाधिकारी मनमानी करती हैं। जिससे समूह की अन्य महिलाएं अपने समूहों के अध्यक्षों की मनमानी से परेशान रहती हैं।

नाथ नगर में काली जगदीशपुर की मां लक्ष्मी स्वयं सहायता समूह की महिलाओं ने समूह के अध्यक्ष की मनमानी से तंग आकर गुरुवार को राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन कार्यालय नाथनगर पहुंच हंगामा किया। माँ लक्ष्मी समूह की महिलाओं का आरोप है समूह में जो भी धन, राशन किट सामग्री आती है। अकेले समूह की अध्यक्ष योजना का लाभ हड़प जा रही हैं। बाकी समूह की महिलाओ को योजना का लाभ नही मिल पाता हैं। कार्यालय के कर्मचारियों ने बताया 614 समूह का गठन अब तक हुआ है। उनका कहना है कि लिखित शिकायत मिलने पर जांच कर कार्रवाई की जाएगी।

‘मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना’के लाभार्थियों को मिलेंगे 25 हजार

लखनऊ  योगी सरकार 2.0 के मंत्रीमंडल में नयी महिला व बाल विकास मंत्री बेबी रानी मौर्या ने अहम फेसला लेते हुए ‘मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना’ के लाभार्थियों को दी जाने वाली राशि 15 हजार से बढ़ाकर 25 हजार रुपये कर दिया है । इसके लिए जल्द ही कैबिनेट में प्रस्ताव तैयार लेन की कवायद चल रही है बाल विकास विभाग द्वारा कन्या सुमंगला योजना की धनराशि को 15 से 25 हजार बढाया जा रहा है। इस योजना की राशि में वृद्धि किए जाने पर लगभग 32.75 करोड़ रुपये खर्च होंगे।

पूर्व में जारी लाभार्थियों को मिलने वाली राशि का ब्यौरा

न्या सुमंगला योजना की पूर्ण जानकारी के क्लिक करे

नवनियुक्त महिला बाल मंत्री बेबी मौर्य ने बताया कि 585 आंगनबाड़ी केन्द्रों के भवनों का लोकार्पण के साथ साथ हर जनप्रतिनिधि को एक आंगनबाड़ी केन्द्र गोद लेना होगा। हर आंगनबाड़ी केन्द्र में पेयजल व बिजली अनिवार्य रूप से पहुंचाई जाएगी और ग्रोथ मॉनटिरंग डिवाइस के बेहतर इस्तेमाल को लेकर भी विभाग अभियान चलाएगा।

कन्या सुमंगला योजना की पात्रता व शर्ते के लिए क्लिक् करे

महिला कल्याण विभाग ने शुरुआत के 100 दिनों में निराश्रित महिलाओं के प्रथम तिमाही की पेंशन राशि 930 करोड़ रुपये भी जारी करने का लक्ष्य रखा है। प्रदेश में ज्यादा से ज्यादा निराश्रित महिलाओं को पेंशन का लाभ देने के लिए ब्लॉकवार कैम्प लगाए जाएंगे। और जनपद शाहजहांपुर में बाल संप्रेक्षण गृह का लोकार्पण भी जल्द किया जाएगा।

कन्या सुमंगला योजना में ऑनलाइन आवेदन करने के लिए क्लिक करे

Aanganwadi Uttarpradesh

आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश एक गैर सरकारी न्यूज वेबसाइट हैं जिसका मुख्य उद्देश्य केंद्र सरकार द्वारा संचालित बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग के अंतर्गत कार्यरत कर्मचारियों की गतिविधियों ,सेवाओ एवं निदेशालय द्वारा जारी आदेश की सूचना प्रदान करना है यह एक गैर सरकारी वेबसाइट है और आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश द्वारा डाली गई सूचना एवं न्यूज़ विभाग द्वारा जारी किए गए आदेशों पर निर्भर होती है वेबसाइट पर डाली गई सूचना के लिए कई लोगो द्वारा गठित टीम कार्य करती है

Related Articles

error: Content is protected !!