अन्य भर्ती

लेखपाल,अनुदेशक ए एन एम समेत नो पदों पर भर्ती की लिखित परीक्षा की तिथि जारी

अन्य भर्ती

उत्तरप्रदेश की नयी योगी 2.0 सरकार ने प्रदेश के बेरोजगार युवाओ को बहुत बड़ी खुशखबरी दी है मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने खाली पदों पर भर्ती के काम में तेजी लाने और समयबद्ध ढंग से बढ़ाने के निर्देश दिए हैं। पिछली योगी सरकार में रोजगार देने में विफल का दंश झेल रही नयी योगी सरकार ने सीधी भर्ती से संबंधित पदों पर भर्ती प्रस्ताव (अधियाचन) 31 मई से पहले भेजने का निर्देश दे दिया है। इससे यूपी लोक सेवा आयोग और अधीनस्थ सेवा चयन आयोग भर्ती की कार्यवाही शुरू कर सकेंगे। इससे युवाओ में एक नया उत्साह पैदा हो गया है

समयबद्ध तरीके से भर्ती प्रस्ताव भेजने के लिए बनेगा ऑनलाइन पोर्टल
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि सरकार सभी समयबद्ध भर्ती प्रस्ताव भेजने के लिए बनाएं विभागीय रिक्तियों को तेजी से भरने के लिए प्रतिबद्ध है। ऑनलाइन पोर्टल उन्होंने समयबद्ध तरीके से भर्ती प्रस्ताव भेजने के लिए ऑनलाइन पोर्टल बनाने को कहा है। उन्होंने पारदर्शी भर्ती प्रक्रिया के साथ ही सेवायोजित युवाओं के प्रशिक्षण पर भी प्रभावी कार्यवाही को कहा है। उन्होंने फील्ड में तैनात अधिकारियों को अनावश्यक रूप से मुख्यालय न बुलाने और वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से संवाद बनाने का निर्देश दिया है।

उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (uppsc) अगले पांच महीने में 24107 पदों को भरने के लिए परीक्षाएं कराएगा। इसके लिए गुरुवार को वर्ष 2022 में आयोजित की जाने वाली समूह ‘ग’ की लिखित परीक्षाओं का वार्षिक कैलेंडर जारी किया गया। आयोग के अध्यक्ष प्रवीर कुमार की अध्यक्षता में गुरुवार को हुई बैठक में परीक्षा कार्यक्रम को मंजूरी दी गई। परीक्षा नियंत्रक दिनेश ने बताया कि नई और पुरानी भर्तियों के लिए परीक्षा तिथि घोषित कर दी गई है।

उत्तर प्रदेश में अधीनस्थ सेवा चयन आयोग द्वारा वर्ष 2022 में 14 भर्ती परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी । प्रदेश में 34.54 लाख से अधिक बेरोजगार लंबे समय से भर्तियां का इंतजार कर रहे है अगर आयोग द्वारा अपने परीक्षा कलेंडर की भर्तिया आयोजित करने में सफल रहा तो 24,017 युवाओं को सरकारी नौकरी मिलने की उम्मीद है

नयी सरकारी नौकरी के लिए 2021 से प्रारंभिक अहंता परीक्षा (पीईटी) अनिवार्य किये जाने के बाद अभी तक कोई भी भर्ती परीक्षा नही हुई है लेकिन आयोग ने 2022 के लिए प्रारंभिक अहंता परीक्षा की तारीख घोषणा कर दी है वर्ष 2022 में होने वाली परीक्षा प्रणाली के अंतर्गत दूसरी पीईटी 18 सितंबर को होगी।

आयोग द्वारा वर्ष 2022 का भर्ती कैलेंडर में जिन 14 भर्तियों की परीक्षा तिथियां घोषित की गई हैं, उनमें अर्से से लंबित नौ भर्तियां भी शामिल हैं।

uppsc द्वारा जारी लिखित भर्ती परीक्षा कलेंडर 2022

तिथि पदनामपदों की संख्या
8 मई (रविवार )ए एन एम ( स्वास्थ्य कार्यकर्ता )9212
22 मई (रविवार )मंडी परिषद संयुक्त संवर्ग16
19 जून (रविवार )लेखपाल8985
29 जून (बुधवार )सम्मलित प्रवर /अवर वर्ग सहायक पूर्ति निरीक्षक
3 जुलाई (रविवार )सहायक बोरिंग टेक्नीशियन486
17 जुलाई (रविवार )आईटीआई अनुदेशक2504
7 अगस्त (रविवार )सम्मिलित तकनीकी सेवा292
21 अगस्त (रविवार )वन रक्षक व वन्य जीव रक्षक655
18 सितंबर (रविवार )प्रारंभिक अर्हता परीक्षा 2022———
——–ग्राम पंचायत अधिकारी1953

आयोग ने तीन तिथियां  आरक्षित के रूप में घोषित की हैं। इनका उपयोग भविष्य में विज्ञाप्ति होने वाली भर्तियों या किसी घोषित परीक्षा की तिथि बदलने की नौबत आई, तो किया जा सकेगा। आरक्षित तीन तिथियों में से एक का उपयोग तो सम्मिलित ग्राम पंचायत भर्ती में हो जाएगा हर माह दो-दो परीक्षाएं कराने का कार्यक्रम है। आयोग ने 6 व 20 नवंबर और 11 दिसंबर का दिन परीक्षाओं के लिए आरक्षित किया है। इन तिथियों पर कौन सी परीक्षा होगी इसकी जानकारी बाद में दी जाएगी।

Aanganwadi Uttarpradesh

आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश एक गैर सरकारी न्यूज वेबसाइट हैं जिसका मुख्य उद्देश्य केंद्र सरकार द्वारा संचालित बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग के अंतर्गत कार्यरत कर्मचारियों की गतिविधियों ,सेवाओ एवं निदेशालय द्वारा जारी आदेश की सूचना प्रदान करना है यह एक गैर सरकारी वेबसाइट है और आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश द्वारा डाली गई सूचना एवं न्यूज़ विभाग द्वारा जारी किए गए आदेशों पर निर्भर होती है वेबसाइट पर डाली गई सूचना के लिए कई लोगो द्वारा गठित टीम कार्य करती है

Related Articles

error: Content is protected !!