आंगनवाड़ी न्यूज़आंगनवाड़ी भवन निर्माणभदोही

बाल विकास विभाग को 11 नए आंगनवाड़ी का तोहफा

आंगनवाड़ी न्यूज

भदोही प्रदेश सरकार द्वारा आंगनवाड़ी केंद्रो पर बच्चो की संख्या बढ़ाने के लिए इन केन्द्रो फोकस किया जा रहा है। शासन द्वारा अब जिले मे 11 नए आंगनबाड़ी केंद्रों के भवन की सौगात दी गयी है। इन नए केन्द्रो के लिए करीब एक करोड़ 32 लाख की लागत से निर्माण किया जाएगा होगा।

जिला कार्यक्रम अधिकारी मंजू वर्मा के अनुसार जिले मे नए केन्द्रो के लिए शासन को प्रस्ताव पहले ही भेजा गया था इसके लिए अब स्वीकृति मिलने के बाद शीघ्र ही भवन निर्माण का काम शुरु किया जाएगा।

आंगनवाड़ी भवन निर्माण के लिए करीब 11.84 लाख प्रति केंद्र का बजट निर्धारित किया गया है इसके लिए बाल विकास विभाग , पंचायत राज एवं मनरेगा विभाग द्वारा अलग अलग मद से कार्य कराया जाएगा। वित्तीय वर्ष 2023-24 में पंचायत भवन और किराये के भवन में चलने वाले 11 केंद्रों को अपना खुद का भवन देने के लिए प्रस्ताव शासन को भेजा गया, जिसको नवंबर में स्वीकृति मिल गई। इसमें आठ लाख मनरेगा, दो लाख पंचायत निधि और दो लाख रुपये बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग खर्च करेगा।

वर्तमान समय मे जिले में कुल 1496 आंगनबाड़ी केंद्रों में तीन हजार आंगनबाड़ी कार्यकत्री और सहायिकाएं नियुक्त हैं। इनमे 747 आंगनबाड़ी केंद्र प्राथमिक विद्यालयों के भवनों मे और 174 आंगनवाड़ी केंद्र पंचायत भवन में संचालित हो रहे हैं। जबकि जिले मे मात्र 450 आंगनबाड़ी केन्द्रो के पास खुद का भवन है इसके साथ 150 आंगनवाड़ी केंद्र किराये के कमरे में संचालित हो रहे है।

इन नए केन्द्रो मे जिले के डीघ ब्लाक के तुलसीकला, इटहरा द्वितीय, नवधन द्वितीय, नवधन चतुर्थ, सुरियावां ब्लाक के डंगर प्रथम, कस्तूरीपुर द्वितीय ज्ञानपुर ब्लाक के दशरथपुर द्वितीय, अकोढ़ा द्वितीय, भदोही ब्लाक के डोमनपुर व अभोली ब्लाक के दानूपुर पश्चिमपट्टी द्वितीय का नाम शामिल है अब नए भवनो का निर्माण होने के बाद आंगनवाड़ी वर्करो के लिए शिक्षा और स्वास्थ्य की दृष्टि से लाभार्थियो की सुविधाए देने मे आसानी हो जाएगी।

Aanganwadi Uttarpradesh

आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश एक गैर सरकारी न्यूज वेबसाइट हैं जिसका मुख्य उद्देश्य केंद्र सरकार द्वारा संचालित बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग के अंतर्गत कार्यरत कर्मचारियों की गतिविधियों ,सेवाओ एवं निदेशालय द्वारा जारी आदेश की सूचना प्रदान करना है यह एक गैर सरकारी वेबसाइट है और आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश द्वारा डाली गई सूचना एवं न्यूज़ विभाग द्वारा जारी किए गए आदेशों पर निर्भर होती है वेबसाइट पर डाली गई सूचना के लिए कई लोगो द्वारा गठित टीम कार्य करती है

Related Articles

error: Content is protected !!