अन्य राज्यआंगनवाड़ी न्यूज़आंगनवाडी प्रमोशन न्यूज़सिद्धार्थनगरस्वयं सहायता समूहहरदोई

सुपरवाइजर पदोन्नति में 155 आंगनवाड़ी वर्करो की अंतरिम सूची जारी, निदेशालय ने मांगी आपत्ति

आंगनवाड़ी न्यूज़

आंगनवाड़ी केन्द्रो पर वितरण किए जाने वाले पोषाहार को लेकर शासन ने नए निर्देश जारी किये है अब आंगनवाड़ी केन्द्रो पर मिलने वाले पोषाहार की आपूर्ति स्वयं सहायता समूह द्वारा की जाएगी इससे पूर्व आंगनबाड़ी केंद्रो पर पंजीकृत बच्चों के साथ धात्री व गर्भवती महिलाओं को स्वंय सहायता समूहों द्वारा पोषाहार उपलब्ध कराया जाता था ये समूह परियोजना कार्यालय से राशन का उठान कर आंगनवाड़ी कार्यकत्री को उपलब्ध कराते थे लेकिन अब इन समूह को पोषाहार तैयार करने की ज़िम्मेदारी भी दी गयी है

हरदोई जनपद के सात ब्लॉकों के आंगनबाड़ी केंद्रों को स्वयं सहायता समूह द्वारा तैयार पोषाहार वितरण से जोड़ा जा रहा है। जिले के बेहंदर, भरावन, बिलग्राम, हरियावां, कोथावां, मल्लावां व टड़ियावां ब्लॉकों के साथ कुल 13 ब्लॉकों में आजीविका मिशन से जुड़ी महिलाएं आंगनवाड़ी केन्द्रो पर पोषाहार उपलब्ध कराएंगी। अब तक अहिरोरी, बावन, भरखनी, हरपालपुर, शाहाबाद व टोंडरपुर ब्लॉकों के आंगनवाड़ी केन्द्रो पर पूर्व शासन स्तर से नामित संस्था से मिलने वाला पोषाहार पर रोक लगा दी गयी। मार्च में इन सभी ब्लॉकों के आंगनबाड़ी केंद्रों पर बाल विकास विभाग द्वारा पंजीकृत बच्चों, महिलाओं को पोषाहार दिए जाने के लिए एनआरएलएम से डिमांड की जा चुकी है।

स्वयं सहायता समूहों ने पोषाहार बनाने के लिए जिले के अहिरोरी, सुरसा, टड़ियावां, कछौना, कोथावां, बेहंदर, संडीला व बावन ब्लॉकों में टीएचआर प्लांट लगाए हैं। लेकिन इन टीएचआर प्लांट में काफी समस्या होने के कारण अब तक उत्पादन नहीं शुरू हो सका है सिर्फ बावन ब्लॉक के टीएचआर प्लांट में उत्पादन शुरू किया गया है। इस प्लांट से तैयार पोषाहार को एफएसएसआई से जांच के लिए भेजा है। जांच रिपोर्ट मिलने के बाद ही पोषाहार सप्लाई शुरू हो सकेगी।

155 आंगनवाड़ी का सुपरवाइजर पद के लिए हुआ चयन

देहरादून महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा आंगनबाड़ी पदोन्नति प्रक्रिया मे सुपरवाइजर के रिक्त पदो पर अंतिम प्रमोशन लिस्ट जारी कर दी है। पूरे राज्य मे साढ़े पांच हजार से अधिक आंगनबाड़ी वर्कर ने सुपरवाइजर के कुल 155 पदों के लिए आवेदन किया था।

अवगत हो कि महिला बाल विकास विभाग द्वारा आंगनवाड़ी से सुपरवाइजर के रिक्त पदों पर पदोन्नति के लिए नवंबर 2021 में चयन प्रक्रिया प्रारंभ की थी। इस पदोन्नति के लिए राज्य की कुल साढ़े पांच हजार से अधिक आंगनबाड़ी वर्कर ने आवेदन किया था। उस समय प्रदेश मे सुपरवाइजर के रिक्त पदों की संख्या मात्र 105 थी, लेकिन बाल विकास विभाग ने वर्तमान चयन वर्ष में 30 जून तक रिक्त होने वाले सुपरवाइजर के पदों को शामिल करते हुए पदो की संख्या को बढ़ा दिया और सभी आवेदको मे कुल 155 आंगनवाड़ी वर्करो को सुपरवाइजर पद पर चयनित कर अंतिम लिस्ट सार्वजनिक कर दी है साथ ही चयनित वर्करो के संबंध मे 10 दिन के भीतर आपत्ति भी मांगी हैं। विभाग ने पदोन्नति के संबंद मे कोर्ट में चल रहे वाद को देखते हुए पांच पद को रिक्त रखा हैं। जिससे कौर्ट के आदेश की अवहेलना न हो साथ ही विभाग का दावा है कि उन्होने विवाद से बचने के लिए पूर्व में आपत्ति दाखिल करने वाली आंगनबाड़ी वर्कर की आपत्तियों का निस्तारण करते हुए सभी आपत्तियों को हल किया है।

उत्तरप्रदेश मे आंगनवाड़ी पदोन्नति को लेकर निदेशालय मे दिया ज्ञापन

यूपी मे चल रही आंगनवाड़ी पदोन्नति मे रार रुकने का नाम नहीं ले रही है इन लिस्ट मे जिला स्तरीय के अधिकारियों की कुछ वर्करो से मिली भगत की खबरे भी सामने आ रही है शासन स्तर से जारी प्रमोशन की लिस्ट मे कई पात्र आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं का नाम भी छूट गया है। इसको लेकर राज्य की आंगनवाड़ी यूनियन के पदाधिकारी द्वारा बाल विकास विभाग निदेशक सरनीत कौर ब्रोका से मुलाकात की गई है। साथ ही आंगनबाड़ी वर्करो की समस्याओ को लेकर मांगपत्र भी दिया गया है।

यूपी की आंगनबाड़ी कर्मचारी एवं सहायिका एसोसिएशन की प्रदेश महामंत्री प्रभावती देवी ने मांग पत्र मे शासन से पीएलआई के माध्यम से दी जाने वाली प्रोत्साहन राशि को मूल मानदेय में बदलने की बात रखी है ।और हाट कुक्ड का खाता प्रधान के नाम खोला जा रहा है उसे मातृ समिति के खाते मे पैसा भेजा जाए।

निदेशक सरनीत कौर ब्रोका ने आश्वासन दिया है कि एसोसिएशन की मांग को मुख्यमंत्री तक जरुर पहुंचाएंगे। साथ ही पदोन्नति लिस्ट में अगर अनियमितता पाई जाती है तो कड़ी कार्रवाई की जाएगी।


Aanganwadi Uttarpradesh

आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश एक गैर सरकारी न्यूज वेबसाइट हैं जिसका मुख्य उद्देश्य केंद्र सरकार द्वारा संचालित बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग के अंतर्गत कार्यरत कर्मचारियों की गतिविधियों ,सेवाओ एवं निदेशालय द्वारा जारी आदेश की सूचना प्रदान करना है यह एक गैर सरकारी वेबसाइट है और आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश द्वारा डाली गई सूचना एवं न्यूज़ विभाग द्वारा जारी किए गए आदेशों पर निर्भर होती है वेबसाइट पर डाली गई सूचना के लिए कई लोगो द्वारा गठित टीम कार्य करती है

Related Articles

error: Content is protected !!