आंगनवाड़ी न्यूज़आंगनवाडी प्री प्राईमरी न्यूज़आदेश जिला PDFलखीमपुर

हर माह के तीसरे मंगलवार को आंगनवाड़ी केंद्रों पर होगी पीटीएम

आंगनवाड़ी न्यूज

लखीमपुर जिले के जिला कार्यकम अधिकारी भारत प्रसाद द्वारा सभी बाल विकास परियोजना अधिकारी एवं सम्बन्धित मुख्य सेविका को आंगनबाड़ी केन्द्रों में ई०सी०सी०ई० (शाला पूर्व शिक्षा) गतिविधियों के अन्तर्गत पी०टी०एम० का आयोजन कराये जाने के सम्बन्ध में जारी किया है।

इस आदेश मे दिनांक 16 दिसम्बर, 2022 को निदेशालय द्वारा जारी आदेश का हवाला देते हुए कहा गया है कि वार्षिक ई०सी०सी०ई० (शाला पूर्व शिक्षा) कैलेण्डर के अनुसार प्रत्येक माह के तीसरे मंगलवार को प्रत्येक आंगनबाड़ी केन्द्र में पंजीकृत बच्चों के अभिभावकों के साथ पी०टी०एम० का आयोजन किया जाएगा।

इस आयोजन का उद्देश्य अभिभावकों एवं शाला पूर्व के लाभार्थियों को केन्द्र से जोड़ना व खेल आधारित गतिविधियों का सफलतापूर्वक संचालन जिससे शाला पूर्व के बच्चों का समग्र विकास एवं उनका अनुश्रवण मूल्यांकन हो सके। इसीलिए जिले के प्रत्येक आंगनबाड़ी केन्द्र पर महीने के तीसरे मंगलवार को बच्चों के अभिभावकों के साथ पी०टी०एम० का आयोजन सफलतापूर्वक कराया जाए।

बाल विकास परियोजना अधिकारी एवं सम्बन्धित मुख्य सेविका यह सुनिश्चित करें कि प्रत्येक आंगनबाड़ी केन्द्र पर उक्त कार्यक्रम का सफलतापूर्वक आयोजन किया गया है, जिसकी सूचना आप द्वारा विभागीय व्हाट्स ऐप ग्रुप एवं प्री-प्राईमरी ग्रुप पर भी अनिवार्य रूप से प्रेषित की जायेगी। पी.टी.एम. का आयोजन दिन के आखिरी के दो घंटों के लिए किया जाएगा।

पी.टी.एम. का उद्देश्य
• अभिभावक आयु अनुसार विकासात्मक और अधिगम उपलब्धियों के बारे में जानें।
• अभिभावक अपने बच्चो में होने वाले विकासात्मक और अधिगम उपलब्धियों से अवगत हों। अभिभावक अपने बच्चे के विकास में योगदान हेतु सक्रिय सहभागिता के महत्व से अवगत हों।
• अभिभावक अनौपचारिक खेल तथा गतिविधि आधारित शिक्षा विधि की आवश्यकता से अवगत हों।

अक्टूबर और अप्रैल महिनों में आयोजित कि जाने वाले पी.टी.एम से पूर्व
सभी बच्चों के मूल्यांकन कार्ड सितंबर और मार्च महिनों में किए गए मूल्यांकन के नतीजों से अपडेट करें।
प्रत्येक बच्चे का मूल्यांकन कार्ड अभिभावकों के साथ साझा करने हेतु तैयार रखें। यह सुनिश्चित करें कि आँगनबाड़ी केंद्र स्वच्छ हैं एवं शाला पूर्व शिक्षा के लिए प्रयोग किए जाने टी.एल.एम. तथा प्री-स्कूल किट से सुसज्जित हैं।

पी.टी.एम. से पूर्व की तैयारी
• आँगनबाड़ी केंद्र में पंजीकृत प्रत्येक 03-06 वर्ष आयुवर्ग के बच्चे के अभिभावक को पी.टी.एम. के तिथि के बारे में जानकारी दें। सभी अभिभावकों को एक साथ न बुलाएं।
• बच्चों द्वारा पूर्व में किए गए सभी हाथ के काम जैसे – स्क्रिबलिंग, पैंटिंग अथवा अन्य कलाकारी अभिभावक के सामने प्रदर्शन करने हेतु तैयार रखें।
• ई.सी.सी.ई. के प्रचार प्रसार वाले सभी सामग्रियों का प्रदर्शन करना।

जिला कार्यकम अधिकारी द्वारा जारी आदेश

Aanganwadi Uttarpradesh

आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश एक गैर सरकारी न्यूज वेबसाइट हैं जिसका मुख्य उद्देश्य केंद्र सरकार द्वारा संचालित बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग के अंतर्गत कार्यरत कर्मचारियों की गतिविधियों ,सेवाओ एवं निदेशालय द्वारा जारी आदेश की सूचना प्रदान करना है यह एक गैर सरकारी वेबसाइट है और आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश द्वारा डाली गई सूचना एवं न्यूज़ विभाग द्वारा जारी किए गए आदेशों पर निर्भर होती है वेबसाइट पर डाली गई सूचना के लिए कई लोगो द्वारा गठित टीम कार्य करती है

Related Articles

error: Content is protected !!