आंगनवाड़ी न्यूज़मऊसिद्धार्थनगर

आंगनवाड़ी और सहायिका घर की अन्नपूर्णा के समान : न्यायधीश

आंगनवाड़ी न्यूज

मऊ जिले मे नगर पालिकाध्यक्ष अरशद जमाल ने शनिवार को हॉट कुक्ड मील योजना के अंतर्गत बाल विकास विभाग के 13 आंगनबाड़ी केन्द्रों में बर्तन का वितरण किया। इसमे खाना खाने के बर्तन मेें 25 थाली, 25 चम्मच, 25 गिलास, खाना बनाने के बर्तन में कूकर, तवा, कढ़ाई, चिमटा, कलछी, चाकू, चकला समेत बाल्टी शामिल है।

अध्यक्ष अरशद जमाल ने कहा कि आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों का मुख्य दायित्व बच्चों के स्वास्थ्य, पोषण एवं उनके प्रारम्भिक शिक्षा से सम्बन्धित सेवाएं प्रदान करना है। साथ ही बच्चों को संतुलित आहार और पोषण से संबंधित जानकारी देने के साथ ही बच्चों के स्वास्थ्य की निगरानी करना है।

सरकार द्वारा चलायी जा रही हॉट कुक्ड मील योजना के तहत आंगनवाड़ी केन्द्रो पर बच्चो को गर्म भोजन दिया जा रहा है। लेकिन भोजन खिलाने और बनाने के लिए शासन द्वारा बर्तनो और अन्य उपकरणो की व्यवस्था के लिए शहरी क्षेत्रो मे पार्षदो और अन्य जन प्रतिनिधि को ज़िम्मेदारी दी गयी थी। जिसको देखते हुए खाना बनाने से सम्बन्धित बर्तन आदि सामान आंगनवाड़ी केंद्र पर उपलब्ध कराये गये हैं।

सिद्धार्थनगर जिले के आंबेडकर सभागार में राष्ट्रीय पोषण सप्ताह के समापन पर कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस कार्यक्रम में अपर जनपद एवं सत्र न्यायाधीश पूर्णकालिक सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण मनोज कुमार त्रिपाठी ने कहा कि आंगनबाड़ी कार्यकत्री, सहायिका घर की अन्नपूर्णा की भूमिका में रहती हैं।

न्यायाधीश मनोज कुमार ने कहा कि सबसे पहले अपने घर मे महिला द्वारा परिवार के सदस्यों को भोजन तैयार कर खिलाया जाता है जिससे परिवार पोषित होता है। लेकिन जब संस्थागत रूप से पूरे गांव की जिम्मेदारी इनको दी जाती है तब इनका दायित्व और बढ़ जाता है। इसीलिए सभी लोग समाज में राष्ट्रीय पोषण अभियान के तहत पोषण के स्तर को सुधारने के लिए जागरूकता को फेलाना चाहिए।

उपजिलाधिकारी प्रियंका चौधरी ने कहा कि पोषण माह के छह थीम में पोषण ट्रैकर ऐप के माध्यम से कुपोषण के स्तर के रिकार्ड को ऑनलाइन तैयार करने व इसकी योजनाओं को सही तरीके से लागू कराना चाहिए।

Aanganwadi Uttarpradesh

आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश एक गैर सरकारी न्यूज वेबसाइट हैं जिसका मुख्य उद्देश्य केंद्र सरकार द्वारा संचालित बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग के अंतर्गत कार्यरत कर्मचारियों की गतिविधियों ,सेवाओ एवं निदेशालय द्वारा जारी आदेश की सूचना प्रदान करना है यह एक गैर सरकारी वेबसाइट है और आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश द्वारा डाली गई सूचना एवं न्यूज़ विभाग द्वारा जारी किए गए आदेशों पर निर्भर होती है वेबसाइट पर डाली गई सूचना के लिए कई लोगो द्वारा गठित टीम कार्य करती है

Related Articles

error: Content is protected !!