आंगनवाड़ी न्यूज़आगराउरईपीलीभीतमुरादाबाद

आंगनबाड़ी वर्कर जेल में बंद महिलाओ को देंगी सुविधाए और उनके बच्चो को करेंगी शिक्षित

आंगनवाडी न्यूज़

आगरा  बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार की तरफ से जेल में रह रहीं महिला कैदियों को अब मिशन पोषण पहुचाने का प्रयास किया जा रहा है। यदि महिला गर्भवती या फिर धात्री है तो उसको जननी सुरक्षा की समस्त सुविधाएं प्रदान की जाएंगी

मंडल की समस्त जेलों में महिला कैदियों को लेकर बाल विकास पुष्टाहार की ओर से सर्वे किया गया। इस सर्वे में जेल में बंद महिला कैदियों को जननी सुरक्षा का लाभ नहीं मिलने की जानकारी मिली है । लाभ न मिलने के चलते सजा प्राप्त महिला कैदियों को जटिल प्रसव और अन्य परेशानियों का सामाना करना पड़ता है । इसीलिए बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार द्वारा लाभार्थी महिलाओं को मिलने वाली सुविधाओं को लेकर यह निर्णय लिया गया है। अब आंगनबाड़ी एवं आशाएं गर्भवती महिला कैदियों की जांच से लेकर टीकाकरण करेंगी और स्वास्थ्य विभाग की टीम द्वारा प्रसव के पश्चात नौ महीने तक देखरेख की जाएगी। धात्री महिलाओं को टीकाकरण एवं शिशु की देखरेख के लिए जाएंगी। आंगनबाड़ी वर्करो द्वारा तीन से छ: साल के बच्चों के लिए जेल में ही शिक्षण कार्य करेंगी।

आंगनवाडी न्यूज़ एप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे

आंगनवाडी नवजात की सुरक्षा को लेकर धात्री को देंगी कंगारु मदर केसर के टिप्स

पीलीभीत बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार द्वारा कोरोना काल के चलते आंगनवाडी गतिविधियां बंद होने के बाद भी गांवों में गर्भवती महिलाओं और नवजात की सेहत को लेकर निरंतर निगरानी कर रहा है। विभाग द्वारा जारी निर्देश पर गांवों में आशा और आंगनवाड़ी सर्वे कर सभी लाभार्थियों को पोषण की जानकारी दे रही हैं। और साथ ही नवजात बच्चो की सुरक्षा को लेकर धात्री महिलाओ को कंगारु मदर केसर के टिप्स भी बता रही हैं। जागरूकता को बढ़ावा देने के लिए आशा और आंगनवाड़ी को घर घर टीमों के रूप में भेजा जा रहा है।

जनपद के गांवों में विभाग द्वारा आंगनबाड़ी एवं आशाओं को नियमित गृह भ्रमण पर ज़ोर दिया जा रहा है। इसी गृह भ्रमण के दौरान शिशुओं के बेहतर पोषण के साथ गर्भवती को गर्भावस्था के दौरान होने वाले जोखिम , संस्थागत प्रसव व परिवार नियोजन के बारे में भी जानकारी दी जा रही है।

मातृ मृत्यु की सूचना देने वाले को सुरक्षित मातृत्व आश्वासन (सुमन) योजना के तहत मिलेंगे एक हजार रुपये

उरई अब मातृ मृत्यु की सूचना देने वाले को एक हजार रुपये दिए जाने की योजना को सुरक्षित मातृत्व आश्वासन (सुमन) योजना कार्यक्रम में जोड़कर इसे और प्रभावी बनाया जा रहा है। योजना के अंतर्गत स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों और कर्मचारियों को छोड़कर हेल्प लाइन नंबर 104 पर जो भी सबसे पहले मातृ मृत्यु की सूचना देगा, उसे एक हजार रुपये दिए जाएंगे। यह राशि मातृ मृत्यु की गुणवत्तापरक रिपोर्टिंग में सुधार के लिए लागू की गई है। यह धनराशि केवल उनको मिलेगी, जिसने पहली बार सूचना दी है।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि मातृ मृत्यु की प्रभावी रिपोर्टिंग को सफल बनाने को शासन के आदेश पर अब सुमन योजना के अंतर्गत योजना लागू की है। योजना का लाभ स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी अधिकारी को छोड़कर प्रथम सूचना देने वाली आशा, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, पंचायती राज विभाग या फिर समुदाय के किसी व्यक्ति द्वारा हेल्थ हेल्प लाइन 104 पर सूचना देने पर मिलता है। सूचना देने वाले को आईडी और पासबुक साथ में रखनी होगी।

 राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के जिला कार्यक्रम प्रबंधक का कहना है कि योजना के प्रचार के लिए सभी फ्रंटलाइन वर्कर, आशा, एएनएम व बीसीपीएम को निदेश दिया गया है। योजना से मिले फीडबैक की रिपोर्टिंग भी रखी जाएगी, जिससे स्वास्थ्य सेवाओं को और बेहतर किया जा सके।

आंगनवाडी न्यूज़ एप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे

मतदान के दिन चुनाव में लगी महिला कर्मियों के बच्चों की पूरी देखभाल करेंगी आंगनवाडी सहायिकाए

मुरादाबाद चुनाव ड्यूटी से बच्चों वाली महिलाओं की मदद को प्रशासन ने हर मतदान केंद्रों पर व्यवस्था कराने के निर्देश दिए है। मतदान के दिन चुनाव ड्यूटी करने वाली महिला कर्मियों के बच्चों की देखभाल मतदान केंद्रों पर लगाई गई सहायिकाएं करेंगी। सुबह सात से शाम छह तक मतदान तक सहायिकाओं को महिला कार्मिकों के बच्चों की पूरी देखभाल करने को कहा है।

मतदान के दिन चुनाव ड्यूटी करने वाली महिला कर्मियों के लिए चुनाव प्रभारी द्वारा छोटे बच्चों के नाम पर ड्यूटी से नाम कटवाने वाली महिलाओं कर्मियों के लिए विशेष व्यवस्था कराई गयी है। मतदान के लिए जो भी महिलाएं कर्मी अपने छोटे बच्चों को लेकर जाएंगी,उनके बच्चों की देखरेख के लिए वहां आंगनबाड़ी सहायिकाएं तैनात की जा रही है।

सीडीओ ने ड्यूटी करने वाली कम उम्र की बच्चों की महिलाओ के लिए मतदान के दिन हर मतदान केंद्रों पर आंगनबाड़ी सहायिकाओं की तैनाती करने के निर्देश दिए। प्रशिक्षण के चौथे दिन सीडीओ आनंद वर्धन पहुंचे, तो वहां महिला कराम्चारियो ने ड्यूटी कटवाने को लेकर अपनी समस्या रखी किसी ने छोटे बच्चे की बात कहते हुए ड्यूटी से छूट दिए जाने का अनुरोध किया तो किसी ने परिवारिक कारण बताते हुए ड्यूटी कटवाने को लेकर कहा सीडीओ ने ट्रेनिंग में पहुंची ऐसी सभी महिला कर्मचारियों की समस्याओ को संज्ञान में रखते हुए इसका आदेश भी जारी करा दिया है।सीडीओ ने प्रशिक्षण के सभी कक्ष में पहुंचकर महिला कार्मिकों को इस व्यवस्था से अवगत कराया।

Aanganwadi Uttarpradesh

आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश एक गैर सरकारी न्यूज वेबसाइट हैं जिसका मुख्य उद्देश्य केंद्र सरकार द्वारा संचालित बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग के अंतर्गत कार्यरत कर्मचारियों की गतिविधियों ,सेवाओ एवं निदेशालय द्वारा जारी आदेश की सूचना प्रदान करना है यह एक गैर सरकारी वेबसाइट है और आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश द्वारा डाली गई सूचना एवं न्यूज़ विभाग द्वारा जारी किए गए आदेशों पर निर्भर होती है वेबसाइट पर डाली गई सूचना के लिए कई लोगो द्वारा गठित टीम कार्य करती है

Related Articles

error: Content is protected !!