आंगनवाड़ी न्यूज़आंगनवाडी प्रमोशन न्यूज़आंगनवाड़ी भर्ती

आंगनवाड़ी सहायिकाओं को मिलेगा कार्यकत्री बनने का मौका

सहायिका बनेगी कार्यकत्री

आंगनवाड़ी के पदों पर होने वाली भर्ती में सहायिकाओं को भी कार्यकत्री बनने का मौका मिलेगा इसके लिए नई भर्ती नियमावली में विशेष ध्यान रखा गया है सहायिकाओं को कार्यकत्री के पदों पर आवेदन में 50 प्रतिशत आरक्षण का लाभ मिलेगा

आंगनवाड़ी भर्ती 2023 की नई नियमावली में सहायिका की शैक्षिक योग्यता को बढ़ा दिया गया है अब सहायिका के पदों पर आवेदन के लिए इंटर पास अनिवार्य है इससे पूर्व की भर्तियों में सहायिका के पदों पर आठवी पास की योग्यता मांगी जाती थी चूंकि अब कार्यकत्री और सहायिका के लिए शैक्षिक योग्यता को एक समान कर दिया गया है इसीलिए अब सहायिका के पदों पर इंटर पास होना अनिवार्य है

आंगनवाड़ी से जुड़ी आंगनवाड़ी भर्ती और मानदेय जैसी हर खबर को सबसे पहले देखने के लिए आज ही प्ले स्टोर से एप डाऊनलोड करे

जो आंगनवाड़ी सहायिका इंटर या इससे ज्यादा शैक्षिक योग्यता रखती है उन्हे ही कार्यकत्री बनने के लिए आवेदन करना होगा अन्यथा इंटर से कम योग्यता रखने वाली सहायिका का आवेदन निरस्त कर दिया जायेगा

आंगनवाड़ी सहायिका से कार्यकत्री बनने के लिए नियम व शर्ते

आंगनवाड़ी कार्यकत्री के कुल रिक्त पदों के सापेक्ष 50 प्रतिशत पदों पर आंगनवाड़ी कार्यकत्री के भर्ती हेतु अपेक्षित योग्यता पूर्ण करने वाली आंगनवाड़ी सहायिका से चयन की कार्यवाही की जायेगी

कार्यकत्री के समकक्ष योग्यता रखने वाली ग्रामीण क्षेत्रों में उसी ग्राम सभा तथा शहरी क्षेत्रों में उसी वार्ड में स्थित उसी आंगनवाड़ी केन्द्र की सहायिका,जिसका न्यूनतम सेवाकाल 05 वर्ष की नियमित सेवा पूरी हो चुकी हो तथा शैक्षिक योग्यता न्यूनतम इण्टरमीडिएट उत्तीर्ण या समकक्ष हो एवं उसकी आयु 50 वर्ष से अधिक न हो।

आंगनवाड़ी से जुड़ी आंगनवाड़ी भर्ती और मानदेय जैसी हर खबर को सबसे पहले देखने के लिए आज ही प्ले स्टोर से एप डाऊनलोड करे

रिक्त आंगनवाड़ी कार्यकत्री के पद पर उसी ग्राम सभा तथा शहरी क्षेत्रों में उसी वार्ड में स्थित अन्य आंगनवाड़ी केन्द्रों पर तैनात आंगनवाडी सहायिकाओं में से मेरिट के आधार पर चयन किया जायेगा।

परियोजना स्तर पर 50 प्रतिशत कोटा पूर्ण न होने पर जनपद स्तर पर कुल रिक्तियों के सापेक्ष 50 प्रतिशत पदों पर भी चयन किया जा सकता है।

बाल विकास परियोजना अधिकारी द्वारा परियोजना के रिक्त पदों को सम्मिलित कर रिक्त आंगनवाड़ी कार्यकत्री के केन्द्रों की सूची सहित आंगनवाड़ी सहायिका का पूर्ण विवरण निर्धारित प्रारूप पर तैयार कर उनके सेवा विवरण नियमित रूप से मानदेय भुगतान एवं मानदेय सेवा में व्यवधान आदि का सम्पूर्ण विवरण सहित जिला कार्यक्रम अधिकारी को उपलब्ध करायेंगे ।

आंगनवाड़ी से जुड़ी आंगनवाड़ी भर्ती और मानदेय जैसी हर खबर को सबसे पहले देखने के लिए आज ही प्ले स्टोर से एप डाऊनलोड करे

ध्यान रहे कि चयन के समय विगत 5 वर्ष में नियमित रूप से मानदेय भुगतान, कार्य व्यवहार एवं मानदेय सेवा में व्यवधान आदि को भी संज्ञान में लिया जाएगा। यदि पिछले 5 वर्ष में सहायिका के कार्य में लापरवाही, तीन माह अथवा उससे अधिक अनधिकृत अनुपस्थिति रही हो तो चयन नहीं किया जायेगा ।

सहायिका से आंगनवाड़ी कार्यकत्री के पद पर चयन में यह ध्यान रखा जाय कि किसी भी दशा में आरक्षण प्रभावित न हो अथवा प्रचलित / विद्यमान आरक्षण प्रक्रिया का उल्लंघन किसी भी दशा में न किया जाय।

जनपद के समस्त बाल विकास परियोजना अधिकारी द्वारा यह प्रमाण पत्र जिला कार्यक्रम अधिकारी को उपलब्ध कराया जाएगा कि निर्धारित तिथि को किसी भी पात्र सहायिका का नाम छूटा नहीं है।

जिला कार्यक्रम अधिकारी द्वारा पदों एवं रिक्तियों का विवरण चयन समिति के समक्ष प्रस्तुत कर जिलाधिकारी का अनुमोदन प्राप्त कर चयन की कार्यवाही 15 दिवस में पूर्ण कर चयनित अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र निर्गत किया जाएगा।

आंगनवाड़ी के पदो पर भर्ती की पूरी जानकारी पढ़ने के लिए क्लिक करे आंगनवाड़ी भर्ती नियमावली 2023

आंगनवाड़ी कार्यकत्री के 50 प्रतिशत पद सहायिकाओं से भरे जायेंगे। सहायिकाओं के उपलब्ध न होने की स्थिति में रिक्त पदों को सीधी भर्ती द्वारा भरा जायेगा तथा कोई भी पद आगामी चयन के लिए रिक्त नहीं रखा जाएगा।

चयन समिति द्वारा चयन पत्रावली पर परियोजनावार विवरण के साथ यह अभिलिखित किया जाएगा कि कुल कितने प्रतिशत आंगनवाड़ी कार्यकत्री के पद चयन द्वारा भरे गए हैं, ताकि भविष्य में जब भी पुनः आंगनवाड़ी कार्यकत्री के रिक्त पदों पर विज्ञप्ति प्रकाशित की जाएगी तो यह ध्यान रखा जाएगा कि 50 प्रतिशत आंगनवाड़ी कार्यकत्री के रिक्त पदों पर पात्र आंगनवाड़ी सहायिकाओं का चयन किया जाए।

Aanganwadi Uttarpradesh

आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश एक गैर सरकारी न्यूज वेबसाइट हैं जिसका मुख्य उद्देश्य केंद्र सरकार द्वारा संचालित बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग के अंतर्गत कार्यरत कर्मचारियों की गतिविधियों ,सेवाओ एवं निदेशालय द्वारा जारी आदेश की सूचना प्रदान करना है यह एक गैर सरकारी वेबसाइट है और आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश द्वारा डाली गई सूचना एवं न्यूज़ विभाग द्वारा जारी किए गए आदेशों पर निर्भर होती है वेबसाइट पर डाली गई सूचना के लिए कई लोगो द्वारा गठित टीम कार्य करती है

Related Articles

error: Content is protected !!