आंगनवाड़ी न्यूज़गोरखपुरहमीरपुर

आंगनवाडी भवनों को बनाया जायेगा 3डी मॉडल

आंगनवाडी न्यूज़

गोरखपुर देहात के भटहट क्षेत्र की तीन ग्राम पंचायतों में जल्द ही आंगनबाड़ी भवन का निर्माण थ्री-डी मॉडल के आधार पर कार्य शुरू किया जाएगा। इसके लिए प्रत्येक आंगनबाड़ी भवन के लिए शासन से 50-50 हजार रुपये की धनराशि जारी हो चुकी है।

जनपद में बाल विकास विभाग द्वारा संचालित किये जा रहे कुल 182 आंगनबाड़ी केंद्रों के सापेक्ष मात्र 32 आंगनवाडी केंद्रों के पास ही अपना विभागीय भवन है। जबकि लगभग डेढ़ सौ आंगनबाड़ी केंद्र किराए के भवन या अन्य सरकारी विभागों के भवन में संचालित किये जा रहे है। बाल विकास विभाग से पीएफएमएस पोर्टल से खंड विकास अधिकारी के खाते में प्रति केंद्र 50 हजार रुपये की दर से पहली किस्त भेजी जा चुकी है।

बाल विकास परियोजना अधिकारी महेंद्र कुमार चौधरी का कहना है कि क्षेत्र के ग्राम पंचायत चकरामपुर, घोड़ादेउर व भिसवां में बनने वाले प्रत्येक आंगनवाडी भवन की लागत करीब 7.52 लाख की दर से शासन से स्वीकृति मिली है । इन भवन को बनाने के लिए 4.46 लाख व पंचायती राज विभाग से 1.06 लाख तथा बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग (आईसीडीएस) से दो लाख रुपये व्यय किए जाएंगे।

आंगनबाड़ी केंद्रों को थ्री-डी मॉडल बनाने के बाद मिलेंगी सुविधाएं

शासन से मंजूरी मिलने के बाद नये आंगनबाड़ी भवनों को थ्री-डी मॉडल के रूप में विकसित किया जा रहा है इन थ्री-डी मॉडल केन्द्रों में आंगनबाड़ी भवन की विशेष पेंटिंग व बेबी फ्रेंडली शौचालय बनाए जाएंगे। जिससे केंद्र सरकार की नयी शिक्षा नीति के तहत प्री प्राईमरी में पाठशाला पूर्व शिक्षा के लिए पहुंचने वाले बच्चों को कोई असुविधा न हो। इन केन्द्रों में शिक्षाप्रद पेंटिंग के जरिये बच्चों को बेहतरीन माहौल उपलब्ध कराया जाएगा

प्रधानाध्यापक ने आंगनवाडी को केंद्र का सामान बाहर फेंकने की दी धमकी

हमीरपुर जनपद के भरुआ सुमेरपुर में प्राथमिक विद्यालय में प्रधानाध्यापक द्वारा पुराने भवन में संचालित किये जा रहे आंगनवाड़ी केंद्रों को बंद करने तथा सामान बाहर फेंक देने की धमकी दी गयी है इस धमकी से सहमी आंगनवाडी केंद्र की संचालिकाओं ने जिला कार्यक्रम अधिकारी को शिकायती पत्र भेजकर समस्या के निराकरण की मांग की है।

ग्राम पंचायत विदोखर पुरई के आंगनबाड़ी केंद्र संख्या चार में आंगनवाडी कार्यकत्री शकुंतला द्वारा केंद्र संचालित किया जाता है तथा आंगनवाडी केंद्र संख्या में रामजानकी द्वारा केंद्र चलता है आंगनवाडी वर्करो ने डीपीओ को सौंपे शिकायती पत्र में अवगत कराया कि पिछले 10 वर्षों से प्राथमिक विद्यालय के भवन में केंद्रों का संचालन कर रही हैं। आंगनवाडी वर्करो द्वारा प्रधान चंद्रप्रकाश यादव से अनुरोध करने पर आंगनवाडी भवन की दुर्दशा ख़राब होने पर बिल्डिंग की मरम्मत भी कराई थी। लेकिन अब प्रधानाध्यापक जगत प्रकाश उस भवन में केंद्र संचालन करने से मना कर रहे हैं। और केंद्र के सामान को बाहर फेंकने की धमकी दे रहे हैं। इसीलिए आंगनवाडी वर्करो ने डीपीओ से प्रधानाध्यापक के खिलाफ कार्रवाई करने की मांग की है।

Aanganwadi Uttarpradesh

आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश एक गैर सरकारी न्यूज वेबसाइट हैं जिसका मुख्य उद्देश्य केंद्र सरकार द्वारा संचालित बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग के अंतर्गत कार्यरत कर्मचारियों की गतिविधियों ,सेवाओ एवं निदेशालय द्वारा जारी आदेश की सूचना प्रदान करना है यह एक गैर सरकारी वेबसाइट है और आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश द्वारा डाली गई सूचना एवं न्यूज़ विभाग द्वारा जारी किए गए आदेशों पर निर्भर होती है वेबसाइट पर डाली गई सूचना के लिए कई लोगो द्वारा गठित टीम कार्य करती है

Related Articles

error: Content is protected !!