आंगनवाड़ी न्यूज़बरेली

कुपोषण खत्म करने के लिए पूरी यूपी मे लागू होगा बरेली का बीडीएस प्लान

आंगनवाड़ी खबर

बरेली नीति आयोग ने समीक्षा के बाद बरेली के बहेड़ी ब्लॉक की बीडीएस रिपोर्ट को सबसे अच्छा बताया है। और कुपोषण से निपटने के लिए महिलाओं के गर्भवती होने की सूचना को जल्दी से जल्दी एकत्र करने के लिए कहा है। रिपोर्ट के आधार पर नीति आयोग ने देश के 500 आकांक्षी ब्लॉक में कुपोषण दूर करने में यूपी के बरेली जिले का बहेड़ी मॉडल सबसे बेहतर बताया है।

नीति आयोग ने जनपद बरेली के बहेड़ी की ब्लॉक डेवलपमेंट स्ट्रेटेजी को सराहा है। अब इसी मॉडल के आधार पर देश के 500 ब्लॉक में बहेड़ी मॉडल लागू किया जाएगा। नीति आयोग ने बहेड़ी की बीडीएस में कुपोषण के साथ 40 इंडीकेटर्स की स्थिति सुधारने के सुझाव दिए गए हैं। साथ ही बहेड़ी की बीडीएस में समस्या और उसके निस्तारित करने का तरीका बताया गया है।

नीति आयोग ने कहा है कि प्रदेश के बरेली जिले के बहेड़ी ब्लॉक का बीडीएस मॉडल द्वारा देश में कुपोषण को दूर किया जाएगा । नीति आयोग ने बहेड़ी की बीडीएस को देश के बाकी ब्लॉक की बीडीएस से बेहतर बताया है। बहेड़ी की कार्ययोजना को नीति आयोग दूसरे ब्लॉक में भी लागू कराएगा। ताकि अन्य राज्यो के आकांक्षी ब्लॉक अपना लक्ष्य तय समय में पूरा कर सकें।

नीति आयोग ने देश के सभी राज्यो से 500 आकांक्षी ब्लॉक से बीडीएस रिपोर्ट मांगी थी। जिसमे सभी राज्यो के अपने-अपने जिलो के ब्लॉक की समस्या और उसके निस्तारण की योजना पर विस्तार से सुझाव मांगे थे। इस रिपोर्ट को राज्यो के सभी ब्लॉक ने अपनी कार्ययोजना नीति आयोग को भेजी थी। इसमे आशा और आंगनबाड़ी वर्कर को विशेष प्रशिक्षण देने की सिफारिश की गयी है।

पोषाहार का वितरण सीडीपीओ की निगरानी में

नीति आयोग ने पोषाहार का वितरण सीडीपीओ की निगरानी में करने का सुझाव दिया है इससे पोषाहार के गबन और बंदरबांट पर रोक लग सकेगी। साथ ही आंगनबाड़ी केंद्रों के भवन का निर्माण मनरेगा और ग्राम निधि से ही कराये जाये इसमे ग्राम प्रधान से लेकर सरकारी अधिकारियों और स्थानीय सामाजिक संगठनों की भी जिम्मेदारी तय की जानी चाहिए ।

Aanganwadi Uttarpradesh

आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश एक गैर सरकारी न्यूज वेबसाइट हैं जिसका मुख्य उद्देश्य केंद्र सरकार द्वारा संचालित बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग के अंतर्गत कार्यरत कर्मचारियों की गतिविधियों ,सेवाओ एवं निदेशालय द्वारा जारी आदेश की सूचना प्रदान करना है यह एक गैर सरकारी वेबसाइट है और आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश द्वारा डाली गई सूचना एवं न्यूज़ विभाग द्वारा जारी किए गए आदेशों पर निर्भर होती है वेबसाइट पर डाली गई सूचना के लिए कई लोगो द्वारा गठित टीम कार्य करती है

Related Articles

error: Content is protected !!