अन्य भर्तीअन्य विभागलखनऊ

लेखपाल भर्ती में ट्रिपल ‘सी’ सर्टिफिकेट अनिवार्य नही

उत्तरप्रदेश भर्ती न्यूज़

लखनऊ निकायों में रिक्त होने वाले पदों पर अब हर साल भर्तियां करने का निर्णय लिया गया है नगर निकायों को हर साल 15 मई तक निर्धारित प्रारूप पर रिक्त पदों की सूचना स्थानीय निकाय निदेशालय को देनी होगी। निदेशालय इन पदों को भरने के लिए 20 मई तक इसे अधिसूचित करेगा। मौजूदा समय नगर निकायों में अकेंद्रीयत पदों को भरने के लिए कोई एकीकृत नीति नहीं है। इसलिए कुछ निकाय तो खाली पदों पर भर्तियां कर लेते हैं और कुछ में सालों-साल पद खाली रहते हैं। इसके चलते काम प्रभावित होता है। नगर विकास विभाग इसीलिए प्रदेश के सभी निकायों के लिए भर्ती की एकीकृत व्यवस्था लागू करने की तैयारी है। निकायों को रिक्तियां देने के साथ ही यह बताना होगा कि किसी पद पर उनके यहां सरप्लस कार्मिक नहीं हैं। इसके साथ ही भर्ती से पहले निकायों को शासन से अनुमति लेनी होगी।

निकायों में शासन की अनुमति के बिना तदर्थ, दैनिक वेतन, कार्य प्रभारित, संविदा या अन्य किसी भी रूप में नियुक्तियां नहीं की जाएंगी। किसी भी दशा में निर्धारित वेतन, दैनिक वेतन, नियत वेतन, मजदूरी भी परिवर्तित नहीं की जाएगी।

लेखपाल भर्ती में ट्रिपल ‘सी’ सर्टिफिकेट अनिवार्य नही

लखनऊ उप्र अधीनस्थ सेवा आयोग की ओर से की जाने वाली राजस्व लेखपालों की भर्ती के लिए ट्रिपल ‘सी’ सर्टिफिकेट अनिवार्य नहीं होगा। लेखपालों की भर्ती के लिए शासन ने ट्रिपल ‘सी’ सर्टिफिकेट को अनिवार्य न करने का फैसला किया है। लेखपाल भर्ती के लिए पहले की तरह इंटरमीडिएट उत्तीर्ण ही अनिवार्य शैक्षिक योग्यता होगी। शासन के इस फैसले के बाद लेखपाल भर्ती में शैक्षिक योग्यता को लेकर गतिरोध समाप्त हो गया है। शासन के फैसले के क्रम में राजस्व परिषद लेखपाल भर्ती के लिए जल्द ही नए सिरे से अधीनस्थ सेवा आयोग को प्रस्ताव भेजने जा रहा है। उप्र राजस्व परिषद ने अधीनस्थ सेवा चयन आयोग को राजस्व लेखपालों के 7882 रिक्त पदों पर भर्ती के लिए पहले जो प्रस्ताव भेजा था उसमें चयन के लिए इंटरमीडिएट उत्तीर्ण होने के साथ अभ्यर्थी के कंप्यूटर ज्ञान को दर्शाने वाला ट्रिपल सी’ सर्टिफिकेट भी अनिवार्य कर दिया गया था। ट्रिपल सी यानी कोर्स ऑन कंप्यूटर कॉनसेप्ट्स 80 घंटे का कोर्स है। इस कोर्स का सर्टिफिकेट पाने के लिए अभ्यर्थी को राष्ट्रीय इलेक्ट्रॉनिकी एवं सूचना प्रौद्योगिकी संस्था (एनआइईएलआइटी) की ओर से आयोजित की जाने वाली परीक्षा उत्तीर्ण करनी होती है वहीं लेखपालों की सेवा नियमावली में अनिवार्य शैक्षिक योग्यता सिर्फ इंटरमीडिएट उत्तीर्ण ही थी। इस विसंगति को दूर करने के उद्देश्य से अधीनस्थ सेवा चयन आयोग ने राजस्व विभाग को लेखपालों की भर्ती के लिए सेवा नियमावली में भी ट्रिपल ‘सी’ सर्टिफिकेट को अनिवार्य करने का अनुरोध किया था। राजस्व विभाग ने इस पर मंथन किया और पाया कि ट्रिपल ‘सी’ सर्टिफिकेट को अनिवार्य करने से बड़ी संख्या में ग्रामीण पृष्ठभूमि के अभ्यर्थी इस चयन प्रक्रिया से वंचित रह जाएंगे। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी इस पर अपनी मुहर लगा दी है। लिहाजा शासन ने राजस्व परिषद को अब नए सिरे से आयोग को | भर्ती प्रस्ताव भेजने का निर्देश दिया है जिसमें इंटरमीडिएट उत्तीर्ण ही अनिवार्य शैक्षिक योग्यता होगी।

ए एन एम में आवेदन के लिए PET जरुरी, ऑनलाइन ही होंगे आवेदन

लखनऊ  महानिदेशक परिवार कल्याण के अधीन 9212 स्वास्थ्य कार्यकर्ता (ए एन एम) महिला के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगा गया है। इस भर्ती में शामिल होने के लिए पीईटी में शामिल होना जरूरी है। भर्ती के लिए केवल ऑनलाइन आवेदन ही स्वीकार किए जाएंगे।

आवेदन के लिए क्लिक करे upsssc.gov.in

योग्यता  भर्ती के लिए माध्यमिक शिक्षा परिषद से इंटरमीडिएट या उसके समकक्ष सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त संस्था से परीक्षा उत्तीर्ण। भारतीय परिचर्या परिषद के नियमों के अनुसार एक वर्ष छह माह या दो वर्ष का सहायक नर्सेज एंड मिडवाइब्ज (एएनएम) प्रशिक्षण पाठ्यक्रम (प्रसूति से संबंधित छह माह का प्रशिक्षण सहित) पास कर लिया हो और उत्तर प्रदेश नर्सेज एंड मिडवाइफ काउंसिल लखनऊ में पंजीकृत हो। भर्ती के लिए 18 से 40 वर्ष की आयु वाले पात्र होंगे।

आवेदन प्रक्रिया अभ्यर्थियों की शार्टलिस्टिंग उसके प्रारंभिक अर्हता परीक्षा (PET) के स्कोर के आधार पर की जाएगी। पीईटी पंजीकरण नंबर के साथ अभ्यर्थियों के प्रमाणीकरण के लिए दो विकल्प उपलब्ध कराए गए हैं। व्यक्तिगत विवरण और ओटीटी के माध्यम से लॉगिन किया जा सकेगा। लॉगिन के बाद पहले भाग में नाम, पता, आरक्षण की श्रेणी, मोबाइल नंबर व ईमेल भरना होगा।

Aanganwadi Uttarpradesh

आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश एक गैर सरकारी न्यूज वेबसाइट हैं जिसका मुख्य उद्देश्य केंद्र सरकार द्वारा संचालित बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग के अंतर्गत कार्यरत कर्मचारियों की गतिविधियों ,सेवाओ एवं निदेशालय द्वारा जारी आदेश की सूचना प्रदान करना है यह एक गैर सरकारी वेबसाइट है और आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश द्वारा डाली गई सूचना एवं न्यूज़ विभाग द्वारा जारी किए गए आदेशों पर निर्भर होती है वेबसाइट पर डाली गई सूचना के लिए कई लोगो द्वारा गठित टीम कार्य करती है

Related Articles

error: Content is protected !!