आंगनवाड़ी न्यूज़

शहरो के प्राइमरी स्कूलों और आंगनबाड़ी केंद्रों में सुधार के लिए 96 करोड़ की मंजूरी

आंगनवाड़ी न्यूज

उत्तर प्रदेश के प्राइमरी स्कूलों और आंगनबाड़ी केंद्रों में सुधार होने होने जा रहा है। इसके लिए शासन की तरफ से 96 करोड़ के प्रस्ताव को मंजूरी दी गयी है।

राज्य स्तरीय गवर्निंग समिति की बैठक में 96 करोड़ के प्रस्ताव को मंजूरी मिली है। उत्तरप्रदेश राज्य सरकार प्रदेश के 100 आकांक्षी शहरों में प्राइमरी स्कूलों और आंगनबाड़ी केंद्रों की स्थिति में सुधार करेग।

मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र की अध्यक्षता में राज्य स्तरीय गवर्निंग समिति की बैठक में नगर विकास विभाग की आकांक्षी नगर योजना में 9591.99 लाख रुपये की परियोजनाओं को मंजूरी दी गई।

इस बैठक मे 348 आंगनबाडी केंद्रों के सुधार के लिए 96 करोड़ के प्रस्ताव को मंजूरी मिली है। आकांक्षी शहरों में चल रहे स्कूलों में 398 अतिरिक्त कक्ष और 913 स्मार्ट क्लास की स्थापना कराई जाएगी।

नगर विकास विभाग ने 20 हजार से एक लाख की जनसंख्या वाली 100 सबसे कम विकसित निकायों का चयन आकांक्षी नगर योजना में किया है। इस योजना में चयनित निकायों में शहरी सुविधाएं, बुनियादी जरूरतें, आर्थिक विकास, रोजगार के अवसरों में वृद्धि के काम किए जाएंगे।

चयनित निकायों में केंद्र व राज्य सरकार द्वारा संचालित सभी योजनाओं का समयबद्ध पूरा कराया जाएगा। निकाय की टीम के साथ समन्वय, योजना के प्रभावी ढंग कराने, सर्वेक्षण, अध्ययन, प्राथमिक डेटा का संग्रह, निगरानी और योजनाओं के संचालन में आने वाली चुनौतियों के समाधान के लिए मुख्यमंत्री फेलो का चयन किया जाएगा।

इसके लिए कुल 103788 आवेदन प्राप्त हुए। इनमें से 446 आवेदकों का साक्षात्कार किया गया जिसमे से 100 के चयन की कार्यवाही पूरी की जा चुकी है।

Aanganwadi Uttarpradesh

आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश एक गैर सरकारी न्यूज वेबसाइट हैं जिसका मुख्य उद्देश्य केंद्र सरकार द्वारा संचालित बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग के अंतर्गत कार्यरत कर्मचारियों की गतिविधियों ,सेवाओ एवं निदेशालय द्वारा जारी आदेश की सूचना प्रदान करना है यह एक गैर सरकारी वेबसाइट है और आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश द्वारा डाली गई सूचना एवं न्यूज़ विभाग द्वारा जारी किए गए आदेशों पर निर्भर होती है वेबसाइट पर डाली गई सूचना के लिए कई लोगो द्वारा गठित टीम कार्य करती है

Related Articles

error: Content is protected !!