आंगनवाड़ी न्यूज़रायबरेलीहमीरपुर

आंगनवाड़ी केंद्र गया बच्चे की बांध पर मिली लाश , आंगनवाड़ी केन्द्रो की निगरानी के लिए बना कंट्रोल रूम

रायबरेली तिलोई। मोहनगंज थाना क्षेत्र के अलाईपुर मे आंगनबाड़ी में पढ़ने गये एक बच्चे की संदिग्ध अवस्था में मौत हो गई। उसका ड्रेन के पास से मिलने से हड़कंप मच गया। पुलिस ने शव को पीएम के लिए भेज दिया। पोस्टमार्टम रिपोर्ट में पानी में डूबने से मौत की बात सामने आई है।

अलाईपुर निवासी रिज़वान अहमद का पांच वर्षीय पुत्र उस्मान शुक्रवार को अपनी बहन शबाना के साथ गांव के ही आंगनबाड़ी केंद्र पर पढ़ने के लिए गया हुआ था । आंगनबाड़ी में अवकाश के बाद बहन शबाना तो घर पहुंच गईं लेकिन उस्मान घर नहीं पहुंचा। पहले तो घर वालों ने गौर नहीं किया कि बच्चे कहीं खेलने लगे होंगे। जब काफी देर तक बच्चा घर वापस नहीं आया तो परिजनों ने उसे ढूंढना शुरू किया। शाम लगभग पांच बजे बच्चे का शव गांव के बगल से निकली कलिया मूंग ताल ड्रेन के किनारे पड़ा मिला। बच्चे का शव मिलते ही घर में कोहराम मच गया और क्षेत्र में सनसनी फैल गई । घटना की सूचना पर पुलिस मौके पर पहुंची और बच्चे के शव को कब्जे मे लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। इस मामले मे पुलिस अधीक्षक इलामारन भी घटना स्थल पर पहुंचे और मामले की छानबीन की। इंस्पेक्टर मोहनगंज ज्ञानचंद शुक्ला ने बताया कि परिजनों की ओर से अभी कोई तहरीर नहीं मिली है।

हमीरपुर, संवाददाता। जिले में संचालित आंगनबाड़ी केंद्र में कार्यरत आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों को फोन कॉल के जरिए निगाह रखने की तैयारी की गई है। इसके लिए जिला कार्यक्रम अधिकारी कार्यालय में कंट्रोल रूम की स्थापना की गई है।

जिला कार्यक्रम अधिकारी शैलेंद्र प्रताप सिंह ने बताया कि कंट्रोल रूम का फोन नंबर 05282-298214 है। कंट्रोल रूम से हर दिन अप्रत्याशित ढंग से जिले की किसी भी आंगनबाड़ी को फोन किया जाएगा और उसकी उपस्थिति के साथ बच्चों की उपस्थिति व अन्य जानकारियां ली जाएंगी। कंट्रोल रूम से फोन सुबह दस बजे से लेकर दिन के दो बजे के बीच किया जाएगा। इस दौरान लापरवाह आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों की उसी दिन समीक्षा के आधार पर कार्यवाही की कवायद शुरू कर दी जाएगी।

उन्होंने बताया कि नई प्रक्रिया के तहत समस्त आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों को सुबह दस बजे से लेकर दिन के दो बजे तक अपने फोन को चालू रखना होगा। यदि मोबाइल बंद या कवरेज क्षेत्र के बाहर होने की स्थिति मिलती है तो उस आंगनबाड़ी को गैरहाजिर मानते हुए कार्यवाही की जाएगी। समस्त आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों को हिदायत दी गई है कि यदि उनके क्षेत्र का फोन का नेटवर्क नहीं आता है तो उसकी सूची तत्काल निरीक्षण प्रकोष्ठ में उपलब्ध कराएं। इस दौरान मॉनीटरिंग अमले में क्रॉस चेकिंग भी की जाएगी।

Aanganwadi Uttarpradesh

आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश एक गैर सरकारी न्यूज वेबसाइट हैं जिसका मुख्य उद्देश्य केंद्र सरकार द्वारा संचालित बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग के अंतर्गत कार्यरत कर्मचारियों की गतिविधियों ,सेवाओ एवं निदेशालय द्वारा जारी आदेश की सूचना प्रदान करना है यह एक गैर सरकारी वेबसाइट है और आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश द्वारा डाली गई सूचना एवं न्यूज़ विभाग द्वारा जारी किए गए आदेशों पर निर्भर होती है वेबसाइट पर डाली गई सूचना के लिए कई लोगो द्वारा गठित टीम कार्य करती है

Related Articles

error: Content is protected !!