आंगनवाड़ी न्यूज़हमीरपुर

आठ गांव की सहायिका समेत 12 कार्यकत्रियों पर विभागीय कार्यवाही

आंगनवाड़ी न्यूज

हमीरपुर जिले मे बाल विकास विभाग द्वारा आंगनवाड़ी केन्द्रो पर अनुपस्थित मिली आंगनवाड़ी वर्करो पर बड़ी कार्यवाही की गयी है। जिला कार्यक्रम अधिकारी द्वारा किये गए निरीक्षण मे सरीला ब्लॉक के अलग अलग आठ गांवों मे सहायिकाओं समेत 12 आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों को लापरवाही बरतने पर इन सभी का मानदेय रोक दिया गया है। और ब्लॉक के सीडीपीओ, सुपरवाइजर से पूर्व में किए गए निरीक्षणों की आख्या समेत स्पष्टीकरण मांगा गया है।

ये भी पढ़े… निर्वाचन आयोग ने किया बीएलओ के संबंध मे आदेश जारी

जिला कार्यक्रम अधिकारी शैलेंद्र प्रताप सिंह ने सरीला ब्लाक के अतरौली, धगवां और बौखर गांवों के कुल आठ आंगनबाड़ी केंद्रों का निरीक्षण किया है । इस निरीक्षण मे गाँव अतरौली मे संचालित आंगनबाड़ी केंद्र बंद मिला है। इस केंद्र पर आंगनवाड़ी कार्यकत्री कस्तूरी देवी और सहायिका सुमितरानी की नियुक्ति है। इस केंद्र के बंद होने की वजह से विभागीय द्वारा चलायी जा रही योजनाए और गतिविधि की कोई जानकारी नहीं है।

ब्लाक के धगवां गाँव मे संचालित आंगनबाड़ी केंद्र में कार्यकत्री प्रेमकुमारी और सहायिका उमा देवी उपस्थित मिलीं है लेकिन इनके पास कोई भी अभिलेख न होने वजह से प्रस्तुत नहीं कर सकीं। इस केंद्र पर मात्र एक बच्चा मिला है। जबकि यही के दूसरे आंगनवाड़ी केंद्र पर नियुक्त आंगनवाड़ी कार्यकत्री विमला देवी उपस्थित मिलीं है इनके पास भी कोई विभागीय अभिलेख नहीं पाये गए। इस केंद्र की कार्यकत्री विमला ने बताया कि उनकी ड्यूटी आयुष्मान कार्ड बनाने मे लगे होने की वजह से वो कोई अभिलेख केंद्र पर नहीं लायी बाकी सभी अभिलेख घर पर मौजूद हैं। जबकि तीसरे केंद्र में नियुक्त आंगनवाड़ी कार्यकत्री सुशीला देवी और सहायिका दोनों अनुपस्थित थी इनके केंद्र में ताला बंद पाया गया।

ये भी पढ़े … जिले मे 6 आंगनवाड़ी केंद्रों के लिए 71 लाख का बजट जारी

इसी ब्लॉक की ग्राम पंचायत के जनकपुर डेरा में आंगनवाड़ी कार्यकत्री सावित्री उपस्थित मिली लेकिन इनके पास विभागीय अभिलेख अपूर्ण मिले है। अन्य केन्द्रो मे उमा और कपूरी के भी आंगनबाड़ी केंद्र बंद मिले है। आंगनवाड़ी विमला की सहायिका जशोदा का केंद्र भी निरीक्षण के दौरान बंद मिला है ये दोनों भी अनुपस्थित पायी गयी।

Aanganwadi Uttarpradesh

आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश एक गैर सरकारी न्यूज वेबसाइट हैं जिसका मुख्य उद्देश्य केंद्र सरकार द्वारा संचालित बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग के अंतर्गत कार्यरत कर्मचारियों की गतिविधियों ,सेवाओ एवं निदेशालय द्वारा जारी आदेश की सूचना प्रदान करना है यह एक गैर सरकारी वेबसाइट है और आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश द्वारा डाली गई सूचना एवं न्यूज़ विभाग द्वारा जारी किए गए आदेशों पर निर्भर होती है वेबसाइट पर डाली गई सूचना के लिए कई लोगो द्वारा गठित टीम कार्य करती है

Related Articles

error: Content is protected !!