आंगनवाड़ी न्यूज़उरईसिद्धार्थनगर

आंगनवाड़ी और आशा करेंगी लोक अदालत का प्रचार

आंगनवाडी न्यूज़

उरई जनपद में 12 मार्च को आयोजित की जाने वाली विधिक सेवा प्राधिकरण के तत्वावधान में राष्ट्रीय लोक अदालत की सफलता को लेकर जनपद न्यायाधीश के निर्देशन में कई विभागों के अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक सम्पन्न हुई। इसमें लोक अदालत की सफलता के लिए आंगनवाड़ी व आशा कार्यकर्ताओं के माध्यम से गांव गांव में पम्पलेट व पोस्टर वितरित कराने के निर्देश जारी किये गए है

पोस्टमेन द्वारा बनाये जायेंगे छोटे बच्चों के आधार कार्ड

सिद्धार्थनगर जनपद में डाक विभाग के पोस्टमेन अब सिर्फ डाक ही नहीं बाटेंगे बल्कि घर-घर जाकर पांच साल से छोटे बच्चों का आधारकार्ड भी बनाएंगे। और आधारकार्ड बनाने के लिए बच्चो के अभिभावकों को कोई शुल्क भी नहीं देना पड़ेगा । इस अभियान को धरातल पर लाने के लिए अब तक लगभग एक दर्जन डाकियों को प्रशिक्षण दिया जा चुका है। इस प्रशिक्षण में पास पोस्टमेन को स्मार्टफोन द्वारा लेस कर जिम्मेदारी दी गई है।

अवगत हो कि अभी तक आधारकार्ड सिर्फ बैंकों व विशेष संस्थाओं की ओर से ही बनाए जा रहे थे।लेकिन अब आईपीपीबी इंडियन पोस्ट पेमेंट बैंक सदस्य बाल नामांकन सेवा योजना ग्रामीण क्षेत्रों में धरातल पर उतारने के लिए घर-घर जाएंगे। यह सदस्य पांच साल से कम आयु वर्ग के बच्चों का आधारकार्ड, मोबाइल नंबर आधार से लिंक करेंगे। बच्चो के आधारकार्ड बनाते समय पोस्टमेन भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण के रजिस्ट्रार की भी भूमिका निभाएंगे। इस सुविधा के शुरू होने से उन बच्चों के आधार कार्ड भी बन जाएंगे

अधिकतर अभिभावक समय के आभाव की वजह से आधारकार्ड बनवाने में रूचि नहीं ले रहे थे । इस बाबत को ध्यान में रखते हुए यह आधारकार्ड बनाने की प्रक्रिया भी शुरू हो गई है।अगर आप अपने बच्चो के आधार कार्ड बनवाना चाहते है और डाकिया आपके घर नहीं पहुंचे हैं तो 1555299 हेल्पलाइन नंबर पर कॉल कर अपना पता दर्ज कराएं। इससे पोस्टमेन आपके घर पहुंचेंगे।

सिद्धार्थनगर के डाक निरीक्षक ने बताया कि अब डाक विभाग पांच साल से कम उम्र के बच्चों का आधारकार्ड बनाएगा।इसके लिए डाकियों को प्रशिक्षण दिया गया है। इन आधार कार्ड को बनाने के लिए पोस्टमेन जो आवश्यक संसाधन भी उपलब्ध कराये गये है। आधारकार्ड बनाने के लिए डाक विभाग की ओर से कोई भी शुल्क नहीं लिया जाएगा ये बिलकुल निशुल्क होगा केवल आधारकार्ड में कुछ भी बदलाव कराने पर 50 रुपये शुल्क देना अनिवार्य होगा। मोबाइल नंबर पर आने वाला मैसेज ही इसकी रसीद होगी।

बच्चो के आधारकार्ड के लिए क्या क्या होंगे दस्तावेज

छोटे पांच साल से बच्चों के आधारकार्ड बनवाने के लिए हॉस्पिटल से जारी जन्म प्रमाण पत्र और माता का आधार नंबर का होना जरूरी है। अगर मां का आधार कार्ड न हो तो उस दशा में ही पिता का आधारकार्ड मान्य किया जायेगा ।

बच्चे की मां के अंगूठे से होगा बच्चे के आधार का होगा सत्यापन

छोटे बच्चों के आधारकार्ड बनाने में आ रही समस्याओ को रोकने के लिए विभाग ने ठोस कदम उठाए हैं। पांच साल से छोटे बच्चों के आधार का सत्यापन मां के अंगूठे से किया जाएगा क्योंकि छोटे बच्चों के अंगूठे की लकीरें स्पष्ट नहीं होती हैं। डाक विभाग ने मां के अंगूठे से ही सत्यापन का फैसला लिया है।

Aanganwadi Uttarpradesh

आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश एक गैर सरकारी न्यूज वेबसाइट हैं जिसका मुख्य उद्देश्य केंद्र सरकार द्वारा संचालित बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग के अंतर्गत कार्यरत कर्मचारियों की गतिविधियों ,सेवाओ एवं निदेशालय द्वारा जारी आदेश की सूचना प्रदान करना है यह एक गैर सरकारी वेबसाइट है और आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश द्वारा डाली गई सूचना एवं न्यूज़ विभाग द्वारा जारी किए गए आदेशों पर निर्भर होती है वेबसाइट पर डाली गई सूचना के लिए कई लोगो द्वारा गठित टीम कार्य करती है

Related Articles

error: Content is protected !!