आंगनवाड़ी न्यूज़मैनपुरी

घर घर जाकर आंगनवाड़ी पूछेगी पांच सवाल ?

मैनपुरी जिले के सीएमओ डा. आरसी गुप्ता ने शासन के निर्देश पर चलाये जा रहे विशेष संचारी रोग नियंत्रण व दस्तक अभियान को लेकर कमान संभाल ली है। जिसके लिए उन्होने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र कुचेला के अंतर्गत ग्राम नगरिया का औचक निरीक्षण भी किया।

संचारी रोग नियंत्रण व दस्तक अभियान के संबंध मे सीएमओ ने आशा व आंगनबाड़ी को निर्देश दिए कि वह अपने अपने क्षेत्रो मे लोगों के घर जाकर सभी से ये पांच प्रश्न पूंछे कि आपके घर मे कोई बुखार का मरीज नही तो नहीं है।

या अगर कोई ऐसा मरीज तो नहीं है जिसको 3 हफ्तो से ज्यादा खांसी है। कोई सुन्न चकत्ता बदरंग निशान वाला रोगी तो नही है। घर मे कोई बच्चा कुपोषित तो नही हुआ है या कोई उल्टी दस्त का मरीज तो नहीं है।

सीमएओं ने इस निरीक्षण के दौरान ग्रामीणों से भी अपील करते हुए कहा कि खांसी, बुखार व जुखाम के लक्षण दिखने पर तत्काल नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र पर जाएं या अपने क्षेत्र की आशा को सूचित करें और पूर्ण जानकारी रखे।

उप मुख्य चिकित्साधिकारी ने बताया कि विशेष संचारी रोग नियंत्रण व दस्तक अभियान की जिम्मेदारी आशा व आंगनबाड़ी को सौंपी गई है। अभियान के तहत विभिन्न रोगों के लक्षण युक्त मरीजों को चिन्हीकरण कर सूचीबद्ध किया जा रहा है।

प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र सुल्तानगंज के ग्राम छतरीबरी में भी प्रभारी जिला स्वास्थ्य शिक्षा अधिकारी रविंद्र सिंह गौर ने गांव भ्रमण किया और लोगों के मच्छरों से बचाव करने की तरीके समझाए। इस मौके पर आशा व आंगनबाड़ी वर्कर भी उपस्थित थी।

Aanganwadi Uttarpradesh

आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश एक गैर सरकारी न्यूज वेबसाइट हैं जिसका मुख्य उद्देश्य केंद्र सरकार द्वारा संचालित बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग के अंतर्गत कार्यरत कर्मचारियों की गतिविधियों ,सेवाओ एवं निदेशालय द्वारा जारी आदेश की सूचना प्रदान करना है यह एक गैर सरकारी वेबसाइट है और आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश द्वारा डाली गई सूचना एवं न्यूज़ विभाग द्वारा जारी किए गए आदेशों पर निर्भर होती है वेबसाइट पर डाली गई सूचना के लिए कई लोगो द्वारा गठित टीम कार्य करती है

Related Articles

One Comment

error: Content is protected !!