icdsगोंडाफिरोजाबादबांदा

डी एम के निरीक्षण में आंगनवाडी हुई निलम्बित,सुपरवाइजर कर रही आंगनवाडी को प्रशिक्षित

आंगनवाडी न्यूज़

जिला अधिकारी के निरीक्षण आंगनवाडी निलम्बित

फिरोजाबाद  जनपद में डीएम चंद्रविजय सिंह ने कोविड-19 वैक्सीनेशन अभियान को और अधिक गति देने व शत-प्रतिशत लोगों को वैक्सीन कवच से सुरक्षित करने के लिए श्यामनगर, रामनगर व विष्णु का नगला आदि वैक्सीनेशन सेण्टरों का निरीक्षण किया। गुरुवार को निरीक्षण में बताया कि लोगों को और अधिक सरलता से वैक्सीन उपलब्ध कराने के लिए कल से शहर में वैक्सीनेशन मोबाइल वैन संचालित की जाएंगीं। टीकाकरण केंद्रों का निरीक्षण कर टीकाकरण की वास्तविक स्थिति को जाना और टीकाकरण अभियान में लगाए गए स्वास्थ्य विभाग व बाल विकास विभाग के अधिकारियों व कर्मचारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। श्याम नगर में टीकाकरण केंद्र पर एएनएम और आंगनबाड़ी कार्यकत्री सहित लगाए गए स्टाफ पर नाराजगी व्यक्त करते हुए उन्होंने उपस्थित अपर मुख्य चिकित्साधिकारी व टीकाकरण नोडल अधिकारी डा.बीपी सिंह को निर्देश दिए कि वह सभी संबंधित एमओआईसी से समन्वय स्थापित कर क्षेत्र में अधिक जन जागरूकता कराकर शत-प्रतिशत लोगों का टीकाकरण कराएं। मोहल्ला थिएटर वाली गली राम नगर में आंगनबाड़ी केंद्र का निरीक्षण किया लेकिन यह केंद्र सहायिका व प्रभारी आंगनबाड़ी कार्यकत्री के घर पर ही संचालित पाया। घर के बाहर कहीं पर बोर्ड या पेंटिंग से केंद्र का नाम आदि कुछ भी न लिखा होने से स्थानीय लोगों को केंद्र संचालित होने की पूरी जानकारी नहीं हो पा रही थी। जिलाधिकारी ने आईओ पुष्पेंद्र कुमार को फटकार लगाते हुए आंगनबाड़ी सहायिका, बबिता देवी को निलम्बित करने के निर्देश दिए।

मीटिंग में जा रही आंगनवाडी हुई घायल

बांदा के कमासिन थाना क्षेत्र के रांछा गांव निवासी रूकमिन (35)पत्नी कमलेश और प्रमोद कुमारी (50)पत्नी होरीलाल दोनो लोग आगंनबाड़ी कार्यकत्री है। दोनो लोग बाइक में बैठकर बिसंडा मीटिग मे जा रही थी। तभी बाघा गांव के पास तेज रफ्तार बाइक आनियंत्रित होकर गिर पड़ी। जिससे दोनो लोग घायल हो गई। उधर, नरैनी। गिरवां थाना क्षेत्र के मकरी गांव निवासी शिवमंगल (58) बाइक से जा रहा था, तभी प्रेमपुर गांव के पास सामने से आ रही गिट्टी भरी ट्रैक्टर-ट्राली ने उसे टक्कर मार दी, जिससे वह गंभीर रूप से घायल हो गया। घटना की जानकारी पुलिस को दी गई। मौके पर पहुंची पुलिस ने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती कराया। घायल को जिला अस्पताल रेफर कर दिया गया।

आंगनवाडी वर्करो को किया जा रहा प्रशिक्षित

गोंडा बाल विकास परियोजना कार्यालय मुजेहना में गुरुवार को आंगनबाड़ी वर्करों को गुणवत्तापरक अन्नप्राशन व गोद भराई कराने के लिए सुपरवाइजर द्वारा प्रशिक्षित किया। मुख्य सेविका अंकिता श्रीवास्तव व गरिमा राजन ने बताया कि नवंबर माह से आंगनबाड़ी केंद्रों पर विभिन्न सामुदायिक गतिविधियां कराई जानी है। इन सामुदायिक गतिविधियों के तहत अन्नप्राशन, गोद भराई, वजन दिवस व हैंडवाश डे आदि का आयोजन होगा। उन्होंने बताया कि चार माह की गर्भवती महिलाओं का केंद्रों पर गोदभराई कराना है। गर्भवती महिलाओं को अतिरिक्त खानपान व देखभाल के बारे में जानकारी दी जाती है ताकि जच्चा व बच्चा भी स्वस्थ रहे और उसे भी पोषण आहार मिलता रहे।

सुपरवाइजर ने बताया कि छह माह तक के बच्चों को महिलाओं को केवल स्तनपान कराने के बारे में ही जानकारी दी जाती है। उस समय तक बच्चे को पानी की भी आवश्यकता नहीं होती है। सातवें माह में बच्चे का तेजी से विकास होने लगता है ऐसे में बच्चों को ऊपरी आहार की आवश्यकता होती है इसलिए केंद्र पर आयोजन कर अन्नप्राशन कराकर धात्री महिलाओं को जानकारी दी जाती है। बच्चे को ऊपरी आहार से उसका पेट भरता रहे और ऊपरी आहार देने से उसे विभिन्न स्वाद भी मिल सके।

Aanganwadi Uttarpradesh

आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश एक गैर सरकारी न्यूज वेबसाइट हैं जिसका मुख्य उद्देश्य केंद्र सरकार द्वारा संचालित बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग के अंतर्गत कार्यरत कर्मचारियों की गतिविधियों ,सेवाओ एवं निदेशालय द्वारा जारी आदेश की सूचना प्रदान करना है यह एक गैर सरकारी वेबसाइट है और आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश द्वारा डाली गई सूचना एवं न्यूज़ विभाग द्वारा जारी किए गए आदेशों पर निर्भर होती है वेबसाइट पर डाली गई सूचना के लिए कई लोगो द्वारा गठित टीम कार्य करती है

Related Articles

error: Content is protected !!