आंगनवाड़ी न्यूज़भ्रष्टाचारहरदोई

मुख्य सेविका और सीडीपीओ ने आंगनवाड़ी केंद्रों का 500 कुंतल राशन बेचा

आंगनवाड़ी न्यूज

बाल विकास विभाग में अधिकारियों और सुपरवाइजर द्वारा आंगनवाड़ी केंद्रों पर पंजीकृत लाभार्थियों को मिलने वाले राशन की कालाबाजारी और गबन करने की घटनाएं बढ़ती जा रही है। इसको लेकर अब आंगनवाड़ी संघठन ने भी अपना विरोध करना शुरू कर दिया है।

हरदोई जिले में चल रहे महिला आंगनबाड़ी कर्मचारी संघ ने बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग के अधिकारी और मुख्य सेविका द्वारा किए जा रहे भ्रष्टाचार के खिलाफ विरोध किया है।

सोमवार को संघठन के पदाधिकारियों ने जिलाधिकारी कार्यालय पर विरोध प्रदर्शन करते हुए ज्ञापन दिया है साथ ही अधिकारियों के रवैए पर नाराजगी व्यक्त करते हुए मुख्यमंत्री को शिकायती पत्र भेजा है।

महिला आंगनवाड़ी कर्मचारी संघ ने बैनर तले आंगनवाड़ी संघ के पदाधिकारियों ने अधिकारियों पर आरोप लगाते हुए शिकायती पत्र द्वारा बताया कि बाल विकास पुष्टाहार विभाग में जिले की अलग अलग परियोजनाओं कई मुख्य सेविकाएं पिछले दस साल से एक ही परियोजनाओं में नियुक्त है।

जो नियमानुसार गलत है। लंबे समय से एक ही जगह पर कार्य करते हुए भ्रष्टाचार और अवेध वसूली करती है इसीलिए इनका अधिकारियों का स्थानांतरण किया जाए।

आंगनवाड़ी संघ का कहना है कि आंगनबाड़ी केंद्रों पर हाट कुक्ड योजना के तहत बनने वाला हॉट कुक्ड भोजन को पूर्व की भांति आंगनबाड़ी कार्यकत्री द्वारा बनवाया जाए। जिससे इस योजना में बिचोलियो की भागीदारी कम हो सके। क्योंकि इस योजना में ज्यादा लोगो की भागीदारी होने से भ्रष्ट्राचार ज्यादा किया जाता है।

केंद्रो के लाभार्थियों को वितरण होने वाले राशन को कोटेदार द्वारा प्रतिमाह नहीं दिया जाता है। इस राशन को सीडीपीओ व कोटेदार मिलकर हजम कर जाते है जिससे लाभार्थियों तक राशन नही पहुंच रहा हैं।

अधिकारियों द्वारा लाभार्थियों को दिए जाने वाला 500 कुंतल राशन का गबन किया जा चुका है। अधिकारियों द्वारा आंगनबाड़ी केंद्रों पर दलालों को जिम्मेदारी को बढ़ावा दिया जा रहा है।

Aanganwadi Uttarpradesh

आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश एक गैर सरकारी न्यूज वेबसाइट हैं जिसका मुख्य उद्देश्य केंद्र सरकार द्वारा संचालित बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग के अंतर्गत कार्यरत कर्मचारियों की गतिविधियों ,सेवाओ एवं निदेशालय द्वारा जारी आदेश की सूचना प्रदान करना है यह एक गैर सरकारी वेबसाइट है और आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश द्वारा डाली गई सूचना एवं न्यूज़ विभाग द्वारा जारी किए गए आदेशों पर निर्भर होती है वेबसाइट पर डाली गई सूचना के लिए कई लोगो द्वारा गठित टीम कार्य करती है

Related Articles

error: Content is protected !!