आंगनवाड़ी न्यूज़आंगनवाडी प्री प्राईमरी न्यूज़गाजीपुर

100 आंगनवाडी केंद्रो मे लगेंगी प्री प्राइमरी की कक्षा, विभाग ने दी स्कूल किट

आंगनवाड़ी न्यूज

गाजीपुर जिले मे बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग द्वारा आंगनवाड़ी केन्द्रो के बच्चो को शिक्षा देने के लिए किट का वितरण शुरू कर दिया गया है। आंगनबाड़ी केन्द्रो मे पंजीकृत 6 वर्ष से कम उम्र के बच्चों को प्री प्राईमरी शिक्षा के तहत शिक्षा दी जायेगी। शिक्षा महानिदेशक द्वारा राज्य के सभी जिलो मे पहले चरण के लिए को लोकेटेड केन्द्रो का चयन करना शुरू कर दिया है।

इस क्रम मे सोमवार को राज्यपाल आनंदी बेन पटेल की पहल पर विभिन्न बैंकों एवं अन्य संस्थाओं के माध्यम से जिले के सौ चयनित आंगनबाड़ी केंद्रों पर किट का वितरण किया गया है। जिले के डीएम आर्यका अखौरी ने शहर परियोजना मे कार्यक्रम के दौरान इन किट का वितरण किया है।

जिला कार्यक्रम अधिकारी दिलीप कुमार पाण्डेय का कहना है कि वर्तमान समय मे गाजीपुर जिले में सीएसआर फंड के माध्यम से एजुकेशन किट उपलब्ध कराने के लिए 100 को लोकेटेड केन्द्रो का चयन किया गया था। अब इन केन्द्रो के बच्चो को शिक्षा देने मे सहूलियत होगी।

डीपीओ ने वितरित किए गए सभी आंगनवाड़ी केन्द्रो की कार्यकत्री से इस एजुकेशन किट को संभाल कर रखने को कहा है जिससे बच्चो को 6 साल प्री शिक्षा के माध्यम से शिक्षा मिलती रहे। इस बात का कार्यकत्रियों ने भी अपना समर्थन दिया है।

डीपीओ का कहना है कि जिले के अलग अलग ब्लॉक से 5 से 6 केन्द्रो को मिलकर कुल100 को लोकेटेड केन्द्रो का चयन किया गया था इन सभी चयनित किए आंगनबाड़ी केंद्रों को मे किट का वितरण कर दिया गया है। अब इस किट को देने के बाद जिलास्तरीय अधिकारियों के माध्यम से सत्यापित कराया जाएगा।

वर्तमान समय मे जिले में कुल 4127 आंगनबाड़ी केन्द्रो का संचालन किया जा रहा है। जो केंद्र प्राथमिक विद्यालयो मे संचालित हो रहे है उन केन्द्रो के 3 से 6 वर्ष तक के बच्चो को प्री प्राईमरी की शिक्षा दी जारी है। बच्चों को उच्च शिक्षा देने के लिए शासन की तरफ से एजुकेशन किट उपलब्ध कराई गयी है।

Aanganwadi Uttarpradesh

आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश एक गैर सरकारी न्यूज वेबसाइट हैं जिसका मुख्य उद्देश्य केंद्र सरकार द्वारा संचालित बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग के अंतर्गत कार्यरत कर्मचारियों की गतिविधियों ,सेवाओ एवं निदेशालय द्वारा जारी आदेश की सूचना प्रदान करना है यह एक गैर सरकारी वेबसाइट है और आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश द्वारा डाली गई सूचना एवं न्यूज़ विभाग द्वारा जारी किए गए आदेशों पर निर्भर होती है वेबसाइट पर डाली गई सूचना के लिए कई लोगो द्वारा गठित टीम कार्य करती है

Related Articles

One Comment

error: Content is protected !!