आंगनवाड़ी न्यूज़बाराबंकी

आंगनवाड़ी केंद्रों के बच्चो का भी मनेगा दीक्षांत समारोह

आंगनवाड़ी न्यूज

बाराबंकी स्कूल कॉलेजों में उत्तीर्ण होने पर बच्चों का दीक्षांत समारोह होता है लेकिन अब जिले के 3056 आंगनबाड़ी केंद्रों पर भी 25 से 30 अप्रैल तक दीक्षांत समारोह मनाया जायेगा। इस सम्बंध मे जिलाधिकारी ने निर्देश जारी किये है।

जिले के डीएम सत्येंद्र कुमार ने बाल विकास व बेसिक शिक्षा विभाग मे इस कार्यक्रम की तैयारी भी शुरू कर दी है। बाल विकास विभाग के आंगनवाड़ी केन्द्रो पर दीक्षांत समारोह में छह साल की उम्र वाले बच्चों को चिह्नित करके उनका प्राथमिक स्कूलो मे नामांकन कराया जाएगा।

इस कार्यक्रम से आंगनबाड़ी केंद्रों में पढ़ने वाले बच्चों का उत्साहवर्धन भी होगा। साथ ही सरकारी स्कूलों मेें बच्चों के नामांकन की संख्या मे भी बढ़ोत्तरी होगी। केन्द्री मे पढ़ने वाले बच्चो के अभिभावकों का भी केन्द्रो पर रुझान बढ़ेगा।

दीक्षांत समारोह के आयोजनों को लेकर प्रशासन द्वारा हर ब्लॉक मे तिथियां तय की गई है। जिसमे 25 अप्रैल को बंकी नगर, बंकी, देवा, हरख व मसौली ब्लॉक के आंगनबाड़ी केंद्रों पर एक साथ दीक्षांत समारोह आयोजित होेंगे।

जबकि 26 अप्रैल को बनीकोडर, दरियाबाद, पूरेडलई व सिरौली गौसपुर मे कार्यक्रम होंगे। 27 अप्रैल को हैदरगढ़, सिद्धौर व त्रिवेदीगंज, 29 अप्रैल को फतेहपुर व निंदूरा और 30 अप्रैल को रामनगर व सूरतगंज ब्लॉक के आंगनबाड़ी केंद्रों पर दीक्षांत समारोह आयोजित होंगे।

जिले के बीएसए संतोष देव पांडेय का कहना है कि इन कार्यक्रमों में शिक्षा विभाग के शिक्षक व बाल विकास विभाग के विभागीय अधिकारी भी उपस्थित रहेंगे। इस कार्यक्रम में छह साल की आयु वाले बच्चों का उसी दिन ही प्राथमिक विद्यालय में कक्षा एक में नामांकन कराया जाएगा।

जिला कार्यक्रम अधिकारी अखिलेंद्र दुबे का कहना है कि वर्तमान समय मे जिले के आंगनवाड़ी केंद्रों में दो लाख से अधिक बच्चे पंजीकृत हैं। पिछले शिक्षा सत्र में जिले के सरकारी स्कूलों से कक्षा आठ पास करने के बाद करीब 50 हजार बच्चे ऊपरी कक्षा में प्रोन्नत हो गए हैं।

अब ये बच्चे माध्यमिक स्कूलों में शिक्षा ग्रहण करेंगे पढ़ेंगे। प्राथमिक स्कूलो मे इन बच्चो की घटती हुई संख्या की भरपाई आंगनवाड़ी केन्द्रो के बच्चो से होगी। चूंकि बीएसए ने पहले से ही हर स्कूल के लिए 30 नए बच्चों के नामांकन का लक्ष्य दिया हुआ है।

Aanganwadi Uttarpradesh

आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश एक गैर सरकारी न्यूज वेबसाइट हैं जिसका मुख्य उद्देश्य केंद्र सरकार द्वारा संचालित बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग के अंतर्गत कार्यरत कर्मचारियों की गतिविधियों ,सेवाओ एवं निदेशालय द्वारा जारी आदेश की सूचना प्रदान करना है यह एक गैर सरकारी वेबसाइट है और आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश द्वारा डाली गई सूचना एवं न्यूज़ विभाग द्वारा जारी किए गए आदेशों पर निर्भर होती है वेबसाइट पर डाली गई सूचना के लिए कई लोगो द्वारा गठित टीम कार्य करती है

Related Articles

error: Content is protected !!