अन्य राज्यआंगनवाड़ी न्यूज़

आंगनवाड़ी वर्करों को भी मिलेगा पीएफ का लाभ

आंगनवाड़ी न्यूज

उत्तराखंड मे ईपीएफओ द्वारा आंगनवाड़ी वर्करो और होमगार्ड के पीएफ काटने के संबंध मे पत्र लिखा है। अगर प्रदेश सरकार ईपीएफओ द्वारा दिये गए सुझाव पर अपनी सहमति दे देती है तो आंगनवाड़ी वर्कर और होमगार्ड के पीएफ खाते खोले जाएंगे जिसमे प्रदेश सरकार और ईपीएफओ दोनों का अंशदान जमा होगा। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) ने राज्य सरकार को पीएफ के फायदे के संबंध मे पत्र लिखा है।

हमारे आंगनवाड़ी चैनल से जुडने के लिए लिंक पर क्लिक करे

एक दिन का रोजगार करने वाले भी पीएफ के दायरे में

बाल विकास विभाग मे कार्यरत आंगनवाड़ी वर्कर और होमगार्ड को पीएफ का लाभ नहीं दिया जाता है इसके लिए कई बार कर्मचारी संबन्धित विभाग मे ज्ञापन दे चुके है लेकिन अभी तक इनको पीएफ का लाभ नहीं मिल सका है। इस बारे मे ईपीएफओ के आयुक्त विश्वजीत सागर ने बताया कि श्रम कानून के मुताबिक कोई भी श्रमिक अगर एक दिन भी रोजगार करता है तो वो भी पीएफ के दायरे में आने का हकदार होता हैं।

लेकिन ये होमगार्ड और आंगनवाड़ी तो मासिक वर्कर है इनको भी पीएफ का लाभ मिलना चाहिए इसीलिए इन वर्करो को पीएफ का फायदा देने के उद्देश्य से राज्य सरकार को पत्र लिखकर वर्करो के लिए पीएफ के फायदे बताए गए हैं।

ये भी पढे ……आंगनवाडी पार्ट टाइम वर्कर नहीं फुल टाइम वर्कर : सुप्रीमकोर्ट

अब सरकार को पत्र लिखने के बाद सरकार की तरफ से सकारात्मक जवाब आने का इंतजार है जब भी सरकार का कोई जवाब आता है उसके दिशा में काम शुरू किया जाएगा। ईपीएफओ के आयुक्त ने बताया कि इसके बाद शादी एवं त्योहारी सीजन में होटल में काम करने वाले कर्मचारियों को भी पीएफ योजना से जोड़ा जाएगा।

आयुक्त विश्व सागर ने बताया कि नए साल से रिकवरी में तेजी की जाएगी। इसके लिए ईपीएफओ की तरफ से करीब 450 कंपनियों को नोटिस भेज कर श्रमिकों का ब्योरा मांगा गया है। जिससे ज्यादा से ज्यादा लोगो को इस योजना का लाभ दिया जा सके।

आपको ये खबर कैसी लगी ? कमेन्ट करके जरूर बताए

Aanganwadi Uttarpradesh

आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश एक गैर सरकारी न्यूज वेबसाइट हैं जिसका मुख्य उद्देश्य केंद्र सरकार द्वारा संचालित बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग के अंतर्गत कार्यरत कर्मचारियों की गतिविधियों ,सेवाओ एवं निदेशालय द्वारा जारी आदेश की सूचना प्रदान करना है यह एक गैर सरकारी वेबसाइट है और आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश द्वारा डाली गई सूचना एवं न्यूज़ विभाग द्वारा जारी किए गए आदेशों पर निर्भर होती है वेबसाइट पर डाली गई सूचना के लिए कई लोगो द्वारा गठित टीम कार्य करती है

Related Articles

error: Content is protected !!