icdsआंगनवाडी केन्द्रों की गतिविधियाआंगनवाड़ी न्यूज़टीकाकरणफिरोजाबाद

करवाचौथ के कारण संगठन ने किया आरोग्य मेला व टीकाकरण का विरोध,सी एम ओ ने किया आदेश निरस्त

आंगनवाडी न्यूज़

फिरोजाबाद  जनपद में सीएमओ ने शनिवार को जारी पत्र में कहा है कि ग्रामीण एवं ग्रामीण एवं शहरी स्वास्थ्य केंद्रों पर रविवार को सुबह दस से शाम चार बजे तक मुख्यमंत्री आरोग्य स्वास्थ्य मेले का आयोजन किया जा रहा है। ऐसे में आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों व सहायिकाओं को आदेश करें कि वह कुपोषित बच्चों का चिन्हांकन कर संदर्भित कराने में सहयोग करें।

लेकिन आज रविवार को करवाचौथ है। वहीं आरोग्य मेलों का आयोजन होगा। सीएमओ ने आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को भी केंद्रों पर भेजने के आदेश दिए हैं। इससे आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों में रोष है।

महिलाओ के त्यौहार को देखते हुए महिला आंगनबाड़ी कर्मचारी संघ प्रदेश उपाध्यक्ष राजेश शर्मा ने आदेश का विरोध करते हुए कहा है करवाचौथ पर महिलाओं की ड्यूटी लगाना गलत है। सीएमओ डॉ.दिनेश प्रेमी का कहना है कि हमारे संज्ञान में यह आदेश नहीं था। रुटीन में दफ्तर से किसी डॉक्टर ने आदेश जारी कर दिया है। हम इस आदेश को निरस्त करा रहे हैं।

मीडिया में उठी इस आवाज की भनक शासन तक पहुंच गयी। शासन ने रविवार को करवाचौथ व्रत के चलते इस दिन रखे गए टीकाकरण अभियान को एएनएम, आशा व आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों की मुश्किलों को देखते हुए स्थगित कर दिया है। इसके स्थान पर अब सोमवार को मेगा अभियान चलाकर लक्ष्य पूरा करने के निर्देश दिए गए हैं।

गौरतलब है, कि रविवार को अभी तक कोविड टीकाकरण नहीं हुआ करता था, लेकिन इस बार रविवार को करवाचौथ के दिन न सिर्फ टीकाकरण अभियान चलाने के निर्देश दिए गए थे, बल्कि रोजमर्रा से तीन गुना 87 हजार का लक्ष्य कोरोनारोधी टीके लगाने के लिए दिया गया था। इसके लिए 300 से अधिक स्थानों पर टीकाकरण केंद्र बनाने होते और टीके लगाने के लिए उतनी ही एएनएम की जरूरत होगी तथा वैरिफायर व अन्य कार्यां के लिए इतनी-इतनी ही संख्या में आंगनवाड़ी कार्यकत्रियों तथा आशा कार्यकत्रियों से भी कार्य लेना होता। विभागीय अधिकारी भी इस बात को समझते है , कि इस दिन निर्जल व्रत रखने वाली सुहागिन एएनएम, आशाओं व आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों के लिए काम करना दूभर होगा। चूँकि शासन से इस बारे में दिशा निर्देश मांगे जा रहे थे। और जिला स्तर पर भी दबाब बढ रहा है लेकिन अब जिला स्तर के अधिकारियो ने करवाचौथ के चलते रविवार को चलने वाला कोविड टीकाकरण अभियान स्थगित कर दिया है। इसके स्थान पर सोमवार को तीन गुना लक्ष्य के साथ अभियान चलाने के निर्देश दिए गए हैं। 

Aanganwadi Uttarpradesh

आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश एक गैर सरकारी न्यूज वेबसाइट हैं जिसका मुख्य उद्देश्य केंद्र सरकार द्वारा संचालित बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग के अंतर्गत कार्यरत कर्मचारियों की गतिविधियों ,सेवाओ एवं निदेशालय द्वारा जारी आदेश की सूचना प्रदान करना है यह एक गैर सरकारी वेबसाइट है और आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश द्वारा डाली गई सूचना एवं न्यूज़ विभाग द्वारा जारी किए गए आदेशों पर निर्भर होती है वेबसाइट पर डाली गई सूचना के लिए कई लोगो द्वारा गठित टीम कार्य करती है

Related Articles

error: Content is protected !!