आंगनवाड़ी न्यूज़बरेलीसंत कबीरनगर

निर्माणाधीन आंगनवाड़ी भवन का लेंटर गिरा

आंगनवाडी न्यूज़

बरेली जनपद में  फरीदपुर के मझौआ हेतराम गांव में 24 अप्रैल को नए निर्माणाधीन आंगनबाड़ी केंद्र का लेंटर गिर गया था। जिसमे कई मजदूर चोटिल होने से बाल-बाल बचे थे। गांव के प्रधान ने कार्रवाई से बचने के लिए आंगनबाड़ी केंद्र का लेंटर गिरने के बाद रातोंरात उसे दोबारा बनवा दिया। जब आंगनबाड़ी केंद्र में प्रयोग में लायी जा रही घटिया सामग्री की पोल खुली तो सीडीओ ने डीसी मनरेगा और आरईडी के एक्सईन को इस प्रकरण की जांच सौंप दी है।

जांच टीम ने मौके पर जाकर देखा तो आंगनबाड़ी केंद्र पर लेंटर गिरा हुआ था । ग्राम प्रधान ने जांच अधिकारियों को गुमराह करने का प्रयास किया। जांच टीम को बिल्डिंग में कई खामियां मिलीं। आंगनवाडी केंद्र पर दोबारा डाले गए लेंटर में भी घटिया सामग्री का प्रयोग किया गया है जांच टीम को बिल्डिंग के सभी पिलर टेढे पाए गए। इतनी बड़ी खामियों को देखते हुए जांच अधिकारियों ने बिल्डिंग को खतरनाक बताते हुए रिजेक्ट कर दिया। जांच टीम ने आंगनबाड़ी केंद्र के भवन को रिजेक्ट करने की सिफारिश भी कर दी। साथ ही आंगनबाड़ी केंद्र के भुगतान पर रोक लगा दी। इसके नुकसान की भरपाई के लिए ग्राम प्रधान से रिकवरी भी की जाएगी। इस बिल्डिंग पर मनरेगा-आईसीडीएस और ग्राम निधि का 8.50 लाख रुपये खर्च किए गए हैं।

डीसी मनरेगा के गंगराम ने बताया कि जांच में आंगनबाड़ी सेंटर में कई खामियां मिली हैं। बिल्डिंग का लिंटर गिरने के बाद प्रधान ने दोबारा रात में लिंटर डलवा दिया। ग्राम प्रधान ने सेक्रेटरी-जेई किसी को भी जानकारी तक नहीं दी है । निर्माण की गयी बिल्डिंग भी इस्तेमाल के लायक नहीं है।

पुष्टाहार न वितरण होने की श़िकायत पर जांच के लिए पहुचे सीडीपीओ

संत कबीरनगर सीडीपीओ अनुज कुमार ने बेलहर ब्लाक के ग्राम पंचायत कुसमा माफी में शुक्रवार को आंगनवाडी केन्द्रों में पुष्टाहार की जांच की । इस जांच के दौरान सहायता समूह के अधिकारी शनि कुमार, पुनीत कुमार ने ग्राम प्रधान की मौजूदगी में बाल विकास परियोजना अधिकारी के स्टाक पंजिका का निरीक्षण किया गया इस जांच में सभी अभिलेख सही पाए गये

शुक्रवार को बाल विकास परियोजना अधिकारी अनुज कुमार पुष्टाहार न वितरण होने की श़िकायत को गंभीरता से लेते हुए ग्राम कुसमा माफी में पहुंचे। ग्राम प्रधान की मौजूदगी में ग्राम पंचायत में खुली बैठक कर आंगनबाड़ी विभाग में मिलने वाले पुष्टाहार के वितारण के सम्बन्ध लाभार्थियों एवं अभिभावकों से जानकरी ली गई। जानकारी लेने के बाद सभी लभार्थियों ने बताया कि हम लाभार्थियों की तरफ से कोई शिकायत नहीं है। हम लोगों को समय-समय पर आंगनबाड़ी कार्यकर्ती द्वारा पुष्टाहार का वितरित किया जाता है।

सीडीपीओ अनुज कुमार का कहना है कि सभी ग्राम पंचायतों में पुष्टाहार न वितरण की शिकायत के लिए जांच की जाएगी। अगर कहीं भी पुष्टाहार वितरण न होने की श़िकायत मिली तो सम्बंधित आंगनबाड़ी के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

Aanganwadi Uttarpradesh

आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश एक गैर सरकारी न्यूज वेबसाइट हैं जिसका मुख्य उद्देश्य केंद्र सरकार द्वारा संचालित बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग के अंतर्गत कार्यरत कर्मचारियों की गतिविधियों ,सेवाओ एवं निदेशालय द्वारा जारी आदेश की सूचना प्रदान करना है यह एक गैर सरकारी वेबसाइट है और आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश द्वारा डाली गई सूचना एवं न्यूज़ विभाग द्वारा जारी किए गए आदेशों पर निर्भर होती है वेबसाइट पर डाली गई सूचना के लिए कई लोगो द्वारा गठित टीम कार्य करती है

Related Articles

error: Content is protected !!